Move to Jagran APP

Super 30 की तरह धनबाद में भी गरीब बच्‍चों की चल रही मुफ्त क्‍लासेस, आइआइटियंस करा रहे जेईई की तैयारी

पटना में गणितज्ञ आनंद द्वारा शुरू की गई सुपर 30 क्‍लासेस तो मालूम ही है आपको। बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता ऋतिक रोशन उनकी जीवनी पर फिल्‍म तक बना चुके हैं। अब ठीक उसी तरह की एक निशुल्‍क कक्षा धनबाद में भी चल रही है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Thu, 04 Aug 2022 08:28 AM (IST)Updated: Thu, 04 Aug 2022 08:28 AM (IST)
Super 30 की तरह धनबाद में भी गरीब बच्‍चों की चल रही मुफ्त क्‍लासेस, आइआइटियंस करा रहे जेईई की तैयारी
आइएसएम धनबाद के कुछ छात्रों का समूह इस अभियान को अंजाम देने में जुटा है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: पटना में गणितज्ञ आनंद द्वारा शुरू की गई सुपर 30 क्‍लासेस तो मालूम ही है आपको। बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता ऋतिक रोशन उनकी जीवनी पर फिल्‍म तक बना चुके हैं। अब ठीक उसी तरह की एक निशुल्‍क कक्षा धनबाद में भी चल रही है। हालांकि यहां कोई एक व्‍यक्ति नहीं, बल्कि आइआइटी आइएसएम धनबाद के कुछ छात्रों का समूह इस अभियान को अंजाम देने में जुटा है।

prime article banner

आइआइटी आइएसएम में संचालित सेंटर ऑफ सोसाइटल मिशन का स्टूडेंट्स विंग कर्मज्योति सामाजिक दायित्वों को बखूबी निभा रहा है। यह संस्‍था इस संस्‍थान के छात्रों का गैर लाभकारी विद्यार्थी समूह है। कर्मज्योति के सदस्यों में आइआइटी के छात्र शामिल हैं। सीनियर अपने जूनियर को जवाबदेही सौंप आगे बढ़ जाते हैं। जूनियर भी सामाजिक भलाई का कार्य पूरे मनोयोग से करते हैं। कर्मज्योति आर्थिक रूप से कमजोर एवं शैक्षणिक सुविधाओं से वंचित होनहार विद्यार्थियों को निश्शुल्क आइआइटी जेईई (मुख्य) की कोचिंग प्रदान करती है। इस वर्ष की निश्शुल्क कक्षाओं के लिए 25 बच्चों का चयन किया गया। ये सभी आर्थिक रूप से काफी कमजोर हैं। समूह के सदस्‍यों ने बताया कि इन बच्‍चों के चयन में पूरी पारदर्शिता बरती गई। चयन लिखित परीक्षा के प्राप्तांक, 10वीं और 12वीं के अंकों तथा पारिवारिक आय के आधार पर किया गया। कर्मज्योति के राकेश कुमार ने बताया कि निश्शुल्क कक्षाएं शुरू हैं। इस्मैग सेंटर में सभी चयनित छात्रों के शिक्षण के व्यवस्था की गई है।

बारिश में गरीब बच्‍चों के बीच बांट रहे अनाज

बच्‍चों को पढ़ाने के साथ-साथ इनकी भूख मिटाने में भी समूह के लोग जुटे हैं। इन दिनों कर्मज्योति के सदस्य मलीन बस्तियों में राहत सामग्री बांटने के काम में लग गए हैं। कर्मज्योति के सदस्यों ने मल्हार बगुला बस्ती के स्लम एरिया के लोगों के बीच अनाज वितरण किया। बरसात के मौसम को देखते हुए यह कार्य किया गया, ताकि लोगों को खाने-पीने की समस्या से दो-चार न होना पड़े। आगे भी यहां जरूरत की सामग्री देने का आश्वासन दिया गया।

इस अवसर पर कर्मज्योति के सदस्यों ने यहां रहने वाले बच्चों की साप्ताहिक कक्षाएं भी लीं। इसके बाद बच्चों को चूड़ा, गुड़ और समोसा खाने को दिया गया। इस पूरे अभियान में कर्मज्योति की इली, अपर्णा, अकीब, तन्वी, आहना, अभिषेक, राकेश ने सक्रिया भूमिका निभाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK