Move to Jagran APP

Indian Railways: रिजर्वेशन काउंटर से बुक टिकट 139 पर डायल कर करा सकते हैं कैंसिल, बस ऐसा करना होगा

Indian Railways आम यात्रियों के साथ-साथ रेलवे कर्मचारियों को भी 139 पर कॉल कर टिकट रद करने की सुविधा दी गई है। प्रिविलेज ड्यूटी पास पीटीओ और कंप्लीमेंट्री पास टिकट पर भी 139 पर कॉल कर टिकट कैंसिल करा सकते हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 29 Nov 2021 08:04 AM (IST)Updated: Mon, 29 Nov 2021 08:08 AM (IST)
Indian Railways: रिजर्वेशन काउंटर से बुक टिकट 139 पर डायल कर करा सकते हैं कैंसिल, बस ऐसा करना होगा
139 डायल करके रद करा सकते रेलवे आरक्षण टिकट ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता,धनबाद। जिस तरह ऑनलाइन टिकट बुक करने पर उसे ऑनलाइन रद कराने की भी सुविधा है। ठीक वैसे ही रेलवे रिजर्वेशन काउंटर से लिए गए टिकट को भी 139 पर कॉल कर कैंसिल करा सकते हैं। और फिर बाद में काउंटर पर जाकर अपना टिकट सौंप कर रिफंड के पैसे ले सकते हैं। रेलवे ने यात्रियों को यह सुविधा दे रखी है। पर ज्यादातर यात्री पूरी जानकारी ना होने की वजह से टिकट कैंसिल कराने को लेकर परेशान होते हैं। उन्हें सही जानकारी ना होने की वजह से कभी-कभी पैसे डूब जाते हैं। इसलिए यह जानना जरूरी है कि अगर काउंटर से बुक टिकट को 139 पर कॉल करना रद कराना है तो उसके लिए क्या करना होगा और कैसे रिफंड लेने होंगे।

prime article banner
  • रेलवे 139 पर टिकट रद कराने की अनुमति सिर्फ कंफर्म टिकट वालों को ही देती है।
  •  यह सुविधा सिर्फ वही यात्री सकते हैं जिन्होंने टिकट बुक कराते समय अपना मोबाइल नंबर लिखा था।
  • उसी मोबाइल नंबर से कॉल करने पर ही आपका टिकट रद होगा।
  • 139 पर टिकट रद कराने की अनुमति ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले तक ही मिलेगी।
  • 139 पर टिकट कैंसिल कराने पर आप रिफंड के पैसे उस स्टेशन से जाकर ले सकते हैं जहां से आपने टिकट बुक कराया था। शाम 6:01 से सुबह 6:00 बजे तक की ट्रेनों के लिए आरक्षण काउंटर खुलने के पहले 2 घंटे के दौरान 139 पर रद टिकट का रिफंड ले सकते हैं।
  • ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले तक अगर आप 139 पर कॉल कर अपना टिकट रद कराते हैं तो सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे के बीच आरक्षण काउंटर से वापस ले सकते हैं।

पास-पीटीओ वाले रेल टिकट भी हो सकते हैं 139 पर कॉल कर रद

आम यात्रियों के साथ-साथ रेलवे कर्मचारियों को भी 139 पर कॉल कर टिकट रद करने की सुविधा दी गई है। प्रिविलेज ड्यूटी पास, पीटीओ और कंप्लीमेंट्री पास टिकट पर भी 139 पर कॉल कर टिकट कैंसिल करा सकते हैं। प्रिविलेज या ड्यूटी पास को 139 पर कॉल कर रद कराने पर रिफंड नहीं मिलेगा। उस पास पर नए सिरे से बुकिंग कराने के लिए निर्धारित समय सीमा के अंदर काउंटर पर जाना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.