Move to Jagran APP

Inidain Railways IRCTC: हावड़ा-धनबाद का सफर आसान करने पटरी पर कोलफील्ड, कल से झारखंड-असम को कनेक्ट करेगी कामाख्या एक्सप्रेस

धनबाद से हावड़ा जाने वाली कोलफील्ड एक्सप्रेस के साथ साथ झारखंड से असम को जोड़ने वाली इकलौती ट्रेन कामाख्या रांची साप्ताहिक स्पेशल भी 29 जून से पटरी पर लौट रही है। 29 जून को कामाख्या से रांची के लिए चलेगी। 30 को रांची से कामाख्या के बीच ट्रेन चलने लगेगी।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 07:13 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 10:28 PM (IST)
Inidain Railways IRCTC: हावड़ा-धनबाद का सफर आसान करने पटरी पर कोलफील्ड, कल से झारखंड-असम को कनेक्ट करेगी कामाख्या एक्सप्रेस
झारखंड के रांची और असम के कामाख्या स्टेशन के बीच चलेगी कामाख्या एक्सप्रेस ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। इंतजार खत्म। आज 28 जून है। आज से ही हावड़ा-धनबाद कोलफील्ड एक्सप्रेस पटरी पर आ गई। शाम को हावड़ा से चलकर रात दस बजे के करीब धनबाद पहुंची। पहले दिन हावड़ा से चली और दूसरे दिन यानी 29 की सुबह से धनबाद से हावड़ा के बीच चलेगी। रेलवे ने पिछले हफ्ते ही कोलफील्ड एक्सप्रेस को चलाने की घोषणा कर दी थी। इसके साथ ही इस ट्रेन में टिकटों की बुकिंग शुरू हो गई थी। कोलफील्ड एक्सप्रेस में यात्रियों के साथ साथ डेली पैसेंजर की भी काफी भीड़ होती है। पर पिछले साल से कोरोना काल के दौरान ही इस ट्रेन में जनरल टिकट पर सफर बंद है। यात्रियों को सिर्फ सेकंड सीटिंग में आरक्षण करा कर ही जाने की अनुमति मिल रही है। आरक्षित सफर के कारण एमएसटी यानी मासिक सीजन टिकट की सुविधा भी बंद कर दी गई है। 

loksabha election banner

29 जून से चलेगी रांची-कामाख्या एक्सप्रेस

धनबाद से हावड़ा जाने वाली कोलफील्ड एक्सप्रेस के साथ साथ झारखंड से असम को जोड़ने वाली इकलौती ट्रेन कामाख्या रांची साप्ताहिक स्पेशल भी 29 जून से पटरी पर लौट रही है। 29 जून को कामाख्या से रांची के लिए चलेगी और 30 जून को रांची से कामाख्या के बीच ट्रेन चलने लगेगी। इस ट्रेन के चलने से रांची, बोकारो और धनबाद से सीधे पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से के साथ-साथ असम पहुंचना आसान होगा। रांची कामाख्या साप्ताहिक ट्रेन बिहार के किशनगंज और आसपास के सीमांचल वाले क्षेत्र तक पहुंचाने के लिए भी धनबाद और आसपास के सीधी ट्रेन होगी। इस ट्रेन में टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। पहले दिन से ही सेकंड सीटिंग से सेकंड एसी तक सीटें भी खाली हैं। यात्री चाहे तो आज भी आसानी से कंफर्म सीट बुक करा सकते हैं।

राजस्थान के दो महत्वपूर्ण ट्रेनों के फेरे बढ़े

रेलवे ने राजस्थान जानेवाली दो महत्वपूर्ण ट्रेनों का फेरा बढ़ा दिया है। सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस और कोलकाता-बीकानेर साप्ताहिक एक्सप्रेस ट्रेन अब एक अक्टूबर तक चलेगी। पहले दोनों ट्रेनों को जून तक चलाने की घोषणा हुई थी। अब तीन महीने के लिए फेरों में विस्तार किया गया है। त्योहार स्पेशल बनकर चलने वाली इन ट्रेनों में नियमित ट्रेनों से ज्यादा किराया चुकाना होगा। टाइम टेबल और रूट पहले जैसे ही रहेंगे।

कब से कब तक चलेगी

  • 02988 अजमेर - सियालदह एक्सप्रेस 30 जून से 30 सितंबर
  • 02987 सियालदह अजमेर एक्सप्रेस 1 जुलाई से एक अक्टूबर
  • 02495  बीकानेर कोलकाता साप्ताहिक एक्सप्रेस 24 जून से 30 सितंबर तक
  • 02496 कोलकाता बीकानेर साप्ताहिक स्पेशल 25 जून से एक अक्टूबर तक

जुलाई तक चलेंगी हटिया-आनंदविहार समेत चार जोड़ी ट्रेनें

गोमो और बोकारो होकर चलने वाली चार जोड़ी ट्रेनें अब जुलाई तक चलेंगी। रेलवे ने हटिया से आनंदविहार जानेवाली दोनों स्पेशल ट्रेनों को जुलाई तक चलाने की अनुमति दे दी है। इनमें हटिया से बोकारो और गोमो के साथ धनबाद रेल मंडल के सीआइसी सेक्शन होकर आनंदविहार जानेवाली ट्रेन भी शामिल है। इसके साथ ही सांतरागाछी से गोमो होकर आनंदविहार जानेवाली साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन भी अब पूरे जुलाई तक चलेगी। पिछले दिनों शुरू हुई टाटानगर-अमृतसर स्पेशल को जुलाई तक चलाने की घोषणा हुई है। पहले इन ट्रेनों को जून तक चलाने क एलान हुआ था।

कब से कब तक चलेगी

  • 02579 हटिया-आनंदविहार स्पेशल 30 जून से 31 जुलाई तक
  • 02580 आनंदविहार-हटिया स्पेशल एक जुलाई से 31 जुलाई तक
  • 02583 हटिया-आनंदविहार स्पेशल एक से 29 जुलाई तक
  • 02584 आनंदविहार-हटिया स्पेशल दो जुलाई से 30 जुलाई तक
  • 08103 टाटानगर-अमृतसर एक्सप्रेस 30 जून से 28 जुलाई तक
  • 08104 अमृतसर-टाटा एक्सप्रेस दो जुलाई से 30 जुलाई तक
  • 02585 सांतरागाछी-आनंदविहार स्पेशल पांच से 26 जुलाई तक
  • 02586 आनंदविहार-सांतरागाछी स्पेशल छह जुलाई से 27 जुलाई तक

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.