Move to Jagran APP

Jharkhnad Panchayat Chunav 2022: जामताड़ा के पंचायत चुनाव में दुबई के मौलाना का फतवा

Jharkhnad Panchayat Chunav 2022 दुबई में बैठे एक मौलाना ने साइबर फ्राड के गढ़ जामताड़ा में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में एक प्रत्याशी के पक्ष में एकतरफा वोट डालने की अपील की। फिर देखते ही देखते पूरा चुनावी समीकरण बदल गया।

By Atul SinghEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 05:54 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 06:07 PM (IST)
Jharkhnad Panchayat Chunav 2022: जामताड़ा के पंचायत चुनाव में दुबई के मौलाना का फतवा
जामताड़ा में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में एक प्रत्याशी के पक्ष में एकतरफा वोट डालने की अपील की।

कौशल सिंह, जामताड़ा : Jharkhnad Panchayat Chunav 2022 दुबई में बैठे एक मौलाना ने साइबर फ्राड के गढ़ जामताड़ा में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों में एक प्रत्याशी के पक्ष में एकतरफा वोट डालने की अपील की। फिर देखते ही देखते पूरा चुनावी समीकरण बदल गया। समुदाय विशेष के लोगों और खासकर युवाओं से अपील करते हुए इस मौलाना ने भाग संख्या एक के जिप उम्मीदवार फारुक फतह उर्फ फारुक अंसारी के पक्ष में एकजुट होकर वोट डालने का फतवा जारी किया। मौलाना एक विशेष समुदाय के वाट्स-एप ग्रुप पर यह फतवा आडियो और मैसेज के जरिए जारी किया। साथ ही एक और मैसेज जारी कर कुछ देर बाद सभी से इस मैसेज को डिलीट कर देने की भी अपील की गई।

loksabha election banner

बताया जाता है कि भाग संख्या एक के जिप प्रत्याशी फारुक फतह पिछले कुछ सालों के दरम्यान ओवैसी की पार्टी एआइआइएम के कार्यकर्ता के रूप में भी क्षेत्र में सक्रिय रहे और क्षेत्र के समुदाय विशेष के युवाओं में उनकी अच्छी पैठ बन चुकी है। यह फतवा दुबई में बैठे एक मौलाना शाहबुद्दीन मुकीम रियाज के नाम से जारी हुआ है। इसी क्षेत्र से चुनावी मैदान में अपना भाग्य आजमाने उतरे अन्य प्रत्याशियों ने मौलाना की ओर से जारी इस आडियो और मैसेज को आपत्तिजनक करार दिया है। साथ ही उन्होंने संबंधित प्रत्याशी और फतवा जारी करने वाले मौलाना के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

क्या है चार मिनट से ज्यादा के आडियो में

'भाइयो और दोस्तो जिस दिन का हम बहुत शिद्दत से इंतजार कर रहे थे, वो दिन हमारे सामने है। यानि 19 मई 2022। हमारे बहुत सारे भाई जिनको कामकाज के लिए बाहर जाना था वो इंतजार करते रहे कि 19 मई काे वाटे डाल सकें। मगर यह भी इहतमाम करना चाहिए कि हम जिसे वोट डाल रहे हैं, वह उम्मीदवार जीत जाए। नहीं जीत रहा है तो उस वोट का कोई फायदा नहीं है। आप यह तय करें कि इन उम्मीदवारों में से सबसे ताकतवर उम्मीदवार कौन है। जमीनी हकीकत तो पता नहीं, मगर जो सुनने से हालात का पता चलता है कि फारुक अंसारी बिस्कुट छाप वाले उम्मीदवार सबसे योग्य उम्मीदवार हैं। सभी भाइयों को मुल्क और कौम के हालात का तो पता ही है, ऐसे में हम ऐसे उम्मीदवार को वोट डालें जो हर हालात और हर मुश्किल में उनके साथ खड़ा रहकर उनकी रहनुमाई को तैयार रहें।

मौलाना शाहबुद्दीन रियाज मुकीम '

वर्जन

जिला परिषद भाग संख्या एक का प्रत्याशी फारुख फतेह अलगाववादी व कट्टरपंथी संगठनों से जुड़ा हुआ व्यक्ति है। चुनाव के एक दिन पूर्व सऊदी अरब में रहने वाले मौलाना शहाबुद्दीन का एक आडियो विभिन्न मुस्लिम गांवों के वाट्स-एप ग्रुप पर वायरल किया गया। उस मौलाना के चार मिनट के आडियो क्लिप में कई उकसावे वाले शब्दों का प्रयोग किया गया है। जो यहां की शांति व्यवस्था को भंग करने वाली शब्दावली है। हम यहां भाइचारे के साथ रहते हैं। लेकिन एक वर्ग विशेष से जो अपील की गई है, वह जांच का विषय है। उक्त मौलाना तथा प्रत्याशी के खिलाफ पुलिस व जिला प्रशासन को कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए ।

कयूम अंसारी, प्रत्याशी, जिला परिषद भाग संख्या एक

चुनाव पूर्व तक मेरे संज्ञान में यह मामला किसी भी मार्फत से नहीं आया है। ऐसे में मेरी ओर से इस मामले में कोई कार्रवाई अब निर्धारित नहीं की जा सकती है। फतवे में यदि कोई असंवैधानिक या देश विरोधी बातें या फिर किसी समुदाय विशेष से को आपत्तिजनक तथ्यों को आधार बनाकर अपील की गई है तो ऐसे में मामले में पुलिस कार्रवाई कर सकती है।

अभिषेक श्रीवास्तव, मुख्य निर्वाची पदाधिकारी, जामताड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.