Move to Jagran APP

Lockdown 20 June: वीकेंड लॉकडाउन में जाना चाहते हैंं झारखंड या ज‍िले से बाहर ? पढ़‍िए E-Pass को लेकर जारी गाइडलाइन

JUNE 20 अगर आप भी इस वीकेंड लॉकडाउन में अपने गृह ज‍ि‍ले से या फ‍िर झारखंड से बाहर जाने का प्‍लान कर रहे हैंं तो यह खबर आपके ल‍िए है। सरकार ने ऐसे तो वीकेंड लॉकडाउन में सभी तरह की दुकाने व वाहनों पर प्रत‍िबंध लगा द‍िया है। लेक‍िन

By Atul SinghEdited By: Published: Wed, 16 Jun 2021 11:38 AM (IST)Updated: Sun, 20 Jun 2021 12:28 PM (IST)
Lockdown 20 June: वीकेंड लॉकडाउन में जाना चाहते हैंं झारखंड या ज‍िले से बाहर ? पढ़‍िए E-Pass को लेकर जारी गाइडलाइन
वीकेंड लॉकडाउन में भी आप जा सकते है अपने गृह ज‍िले व झारखंड से बाहर । (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन। June 20, Jharkhand Lockdown, Weekend Lockdown, E-Passवीकेंड लॉकडाउन में अगर आप अपने गृह ज‍िले या फ‍िर झारखंड से बाहर जाना चाहते है तो यह खबर आपके काम की है। सरकार ने आपकी परेशानी को देखते हुए संपूर्ण लॉकडाउन में भी आपकी जरूरतोंं के ह‍िसाब से आपको छूट दी है। अगर आप झारखंड से बाहर दूसरे राज्‍यों में जाना चाहते है तो इसके ल‍िए बस पर‍ि‍वहन व रेलवे की सुव‍िधा आपके ल‍िए उपलब्‍ध है। कोरोन की गाइडलाइन को फॉलो करते हुए आप यात्रा कर सकते है।

loksabha election banner

आपको बता दें वीकेंड लॉकडाउन में भी सरकार ने बस व रेल पर‍िवहन को चालू रखा है। इसके अलावा अगर आप अपनी नीजी वाहन से अपने ज‍िले को छोड़ दूसरे ज‍िले में जाना चाहते है तो जा सकते है। कोई वाज‍िब कारण होनी चाह‍िए। कोई घर में बीमार हो, इमरजेंसी च‍िक‍ित्‍सीय सुव‍िधा चाह‍िए हो तो आप ई पास बनवा कर झारखंड के एक ज‍िले दूसरे ज‍िले में भ्रमण कर सकते है।

यह बात झारखंड से बाहर दूसरे राज्‍यों में भी जाने के ल‍िए सही है। अगर आप झारखंड से बाहर जैसे ब‍िहार, बंगल, यूपी या न्‍यू द‍िल्‍ली आदि कहीं भी अपने न‍िजी वाहन से जाना चाहता है तो इस वीकेंड लॉकडाउन में ठोस वहज देते हुए ई-पास के साथ आप जा सकते है। इस दौरान आपको कोव‍िड के न‍ियमोंं का पालन करना अत‍ि-आवश्‍यक होगा।

वीकेंड लॉकडाउन व अनलॉक तीन में ई-पास के न‍ियम सेम

सरकार ने वीकेंड लॉकडाउन के ल‍िए कोई अलग से न‍ियम ई-पास को लेकर नहीं बनाएं है। बाहर जाने के ल‍िए ई-पास का उपयोग वैसे ही कर सकते है जैसा क‍ि अनलॉक तीन सामान्‍य द‍िनों में करते आए है। वीकेंड लॉकडाउन में ई-पास के न‍ियम में कोई बदलाव नहीं क‍िया गया है। लोगा Unlock 3.0 की तरह ही पूर्ण लॉकडाउन मेंं भी ई-पास के साथ राज्‍य से या अपने होम ड‍िस्‍ट्रीक से बाहर जा सकते है।

अनलॉक तीन में E-Pass को लेकर ये है गाइडलाइन 

अगर आप धनबाद से राज्‍य के दूसरे ज‍िले जैसे बोकारो या ग‍िर‍िडीह जाना चाहते है तो ऐसी स्‍थ‍ित‍ि में आपको ई-पास बनवाना होगा। इसके अलावा अगर आप झारखंड से बाहर ब‍िहार या अन्‍य राज्‍यों में जाना चाहते है तो इसके ल‍िए भी ई-पास अन‍िवार्य है। लेक‍िन आप धनबाद से है और धनबाद में ही घूमना चाह रहे तो ऐसे केस में आपको E-Pass की आवश्‍यकता नहीं होगी (पर वीकेंड लॉकडाउन के समय आप बेवजह अपने ज‍िले के अंदरभी नहीं   घूम सकते है)। अगर कोई दूसरे राज्‍य जैसे ब‍िहार या बंगाल से झारखंड आते है तो ऐसी पर‍िस्‍थ‍ित‍ि में उन्‍हें E-PASS द‍िखाना होगा। कुल म‍िलाकर कहा जाए तो अनलॉक थ्री में सरकार ने ई-पास को लेकर  कोई छूट नहीं दी है। अनलॉक 2 में E-Pass को लेकर सरकार ने जो Guidelines  जारी क‍िया था उसे ही Continue रखा है। पर‍िर्वतन नहीं क‍िया है।

 E-PASS के ल‍िए यहां कर सकते अप्‍लाई  

लॉकडाउन ई पास epassjharkhand.nic.in पर आवेदन देकर कभी भी बनाया जा सकता है। हालांकि पास से संबंधित मौजूदा प्रतिबंधों और कॉविड प्रोटोकॉल को पूर्व की तरह जारी रखा गया है। जैसे दूसरे राज्‍य से   Jharkhand की सीमा में प्रवेश करने पर कोविड-19 नेगेटिव प्रमाण पत्र, सात दिनों का आइसोलेशन सहित अन्य कई पाबंदियां अभी भी जारी है।

वर्जन

कोरोना के कम होते मामलों को देखते हुए धीरे धीरे जिलों के अंदर पास की अनिवार्यता हटाया गया है। एक ज‍िले से दूसरे ज‍िलोंं में आने-जाने वाले  एंव राज्य के अंदर प्रवेश करने वाले या दूसरे राज्यों में जाने के लिए E-PASS अनिवार्य है। वीकेंड लॉकडाउन में भी गृह ज‍िले या फ‍िर राज्‍य से बाहर जाने के ल‍िए ई-पास का उपयोग अनलॉक तीन की तरह ही कर सकते है।

ओम प्रकाश यादव,  ज‍िला परिवहन पदाध‍िकारी, धनबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.