Move to Jagran APP

Apka Adhikar, Apki Sarkar, Aapke Dwar: मध्य प्रदेश की तर्ज पर जनता के बीच झारखंड की हेमंत सरकार, जानें पहले के कार्यक्रमों से कैसे अलग यह अभियान

Apka Adhikar Apki Sarkar Aapke Dwar साल 2019 में मध्यप्रदेश में जनता की समस्याओं के निपटारे के लिए राज्य सरकार ने आपकी सरकार-आपके द्वार नाम से कार्यक्रम शुरू किया था। कुछ इसी तर्ज पर झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम शुरू किया है।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 05:17 PM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 05:34 PM (IST)
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। भगवान बिरसा मुंडा की जयंती एवं झारखंड की हेमंत सरकार के दो साल पूर्ण होने पर मंगलवार को 45 दिन तक चलने वाला राज्यव्यापी कार्यक्रम 'आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार' शुरू हुआ। यह कार्यक्रम 16 सितंबर से 29 दिसंबर तक चलेगा। इसके तहत राज्य के सभी 24 जिलों में जिला से लेकर प्रत्येक पंचायत तक कैंप लगाकर अधिकारी लोगों की समस्याओं से रूबरू होंगे तथा उसका निष्पादन करेंगे। इसके लिए जिला प्रशासन ने पंचायतवार प्रत्येक दिन की गतिविधियों की सूची बनाई है। झारखंड में 24 जिले, 264 प्रखंड, 50 नगर निकाय और 4,351 पंचायत हैं।

loksabha election banner

बिरसा मुंडा की जन्मस्थली खूंटी के उलीहातू से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 45 दिनों तक चलनेवाले ‘आपका अधिकार, आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम का आगाज किया। इस अवसर पर झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि लोककल्याण के लिए सरकार अब आपके द्वार आयेगी। जनता की जनता की समस्याओं को निपटाना उनकी प्राथमिकता होगी। इसके एक दिन बाद 16 नवंबर को राज्य के सभी 24 जिलों में यह कार्यक्रम शुरू हुआ। 

आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत पंचायत स्तरीय कैंप में यह होगा

  • झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत नया राशन कार्ड स्वीकृति के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना। 
  • राशन कार्ड के लिए प्राप्त आवेदनों के विरुद्ध स्वीकृत राशन कार्ड लाभान्वित को उपलब्ध कराना।
  • अयोग्य लाभन्वितों को राशन कार्ड सरेंडर करने के लिए प्रेरित करना।
  • राशन कार्ड में त्रुटि के सुधार के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर उस पर कार्रवाई करना।
  • राशन डीलर के विरुद्ध प्राप्त शिकायतों का निराकरण करना।
  • नये लाभान्वितों को पेंशन का लाभ स्वीकृत कराने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना।
  • पेंशन के लिए प्राप्त आवेदनों पत्रों पर जांचोपरांत स्वीकृति की कार्रवाई करना था स्वीकृति पत्र लाभान्वित को उपलब्ध कराना।
  • पेंशन प्राप्त करने में किसी लाभान्वित को हो रही समस्या का निराकरण करना।
  • मनरेगा के तहत नये जॉब कार्ड के लिए आवेदन पत्र प्राप्त कर उस पर कार्रवाई करना. झारखंड लौटनेवाले प्रवासी श्रमिकों के लिए प्राथमिकता के तौर पर जॉब कार्ड बनाना।
  • मनरेगा के तहत अगर रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त संख्या में योजनाएं स्वीकृत नहीं हैं तो नयी योजनाओं की स्वीकृति के लिए कार्रवाई करना।
  • हड़िया बिक्री के रोजगार में लगी महिलाओं की पहचान कर उन्हें फुलो-झानो आशीर्वाद अभियान के तहत वैकल्पिक रोजगार की सुविधा उपलब्ध कराना।
  • धोती-साड़ी का वितरण करना।
  • कंबल का वितरण करना।
  • 15वें वित्त आयोग के तहत मिली राशि के विरुद्ध जनोपयोगी योजनाओं को स्वीकृत करना।

मध्य प्रदेश से मिलता-जुलता कार्यक्रम

साल 2019 में मध्यप्रदेश में जनता की समस्याओं के निपटारे के लिए राज्य सरकार ने  'आपकी सरकार-आपके द्वार' नाम से कार्यक्रम शुरू किया था। इस का उदेश्य जनता के घर पर पहुंचकर समस्याओं को निपटाना था। इस अभियान के तहत अफसर गांवों में पहुंच गांव के लोगों की समस्या गांव में ही निपटाने का काम करते थे। कुछ इसी तर्ज पर झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार' कार्यक्रम शुरू किया है।

पहले के कार्यक्रमों से कुछ अलग यह अभियान

लोककल्याणकारी और विकास योजनाओं से जनता को आच्छादित करने के लिए लगातार कार्यक्रम चलते रहते हैं। इसके लिए जिला मुख्यालय में जिला दिवस और प्रखंड मुख्यालय में मुख्यालय दिवस पहले से निर्धारत हैं। जिलास्तर पर उपायुक्त प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को अपने दफ्तर में उपस्थित रहते हैं। वे आगंतुकों से मुलाकात करते हैं। उनकी समस्याओं को सुनकर निधान करते हैं। इसी तरह प्रखंड मुख्यालय में प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को अधिकारी जनता की समस्याओं को सुनने के लिए उपस्थित रहते हैं। झारखंड की पूर्व की सरकार रघुवर दास के समय अधिकारी महीने में एक दिन गांव में रात बिताते थे। उनके समय योजनाओं बनाओं कार्यक्रम की धूम थी। अब हेमंत सरकार ने आपके अधिकार, आपकी सरकार, आपके द्वार अभियान शुरू किया है। यह इस मायने अलग है कि यह कार्यक्रम सप्ताह या महीने में न होकर लगातार 45 दिन तक चलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.