Move to Jagran APP

Free Covid Vaccine: 1 मई से टीकाकरण के लिए 28 से होगा रजिस्ट्रेशन, धनबाद में भी सबको मुफ्त टीका

Free Vaccination in Jharkhand यूपी और बिहार समेत दूसरे राज्यों ने अपने राज्य के नागरिकों के लिए मुफ्त में कोरोना टीका लगाने की घोषणा कर दी है। इससे उम्मीद की जा रही है कि झारखंड सरकार भी मुफ्त में टीकाकरण की व्यवस्था करेगी। इसकी घोषणा ज्लद हो सकती है।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 22 Apr 2021 05:59 PM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 07:44 AM (IST)
Free Covid Vaccine: 1 मई से टीकाकरण के लिए 28 से होगा रजिस्ट्रेशन, धनबाद में भी सबको मुफ्त टीका
झारखड में मुफ्त टीकाकरण की शीघ्र हो सकती घोषणा ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन।  Free Vaccination in Jharkhand बिहार, यूपी, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों के बाद झारखंड की हेमंत सरकार ने भी राज्य के सभी नागरिकों को मुफ्त में टीका लगाने का निर्णय लिया है। देश के दूसरे राज्यों द्वारा अपने-अपने निवासियों को मुफ्त में टीका लगाने की घोषणा के बाद उम्मीद की जा रही थी कि झारखंड सरकार भी निर्णय लेगी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने गुरुवार की रात ट्वीट कर राज्य के सभी लोगों को मुफ्त में टीका लगाने की घोषणा की। दूसरी तरफ अभी युद्धस्तर पर टीकाकरण जारी है। फिलहाल 45 वर्ष से ज्यादा लोगों को टीका लग रहा है। इस खर्च केंद्र सरकार वहन कर रही है। गुरुवार को धनबाद में 97 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चला। कुल 4188 लाभुकों को टीका दिया गया है। 

loksabha election banner

धनबाद सदर अस्पताल में उमड़ी भीड़

धनबाद जिले में एक और टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की अपेक्षीत भीड़ नहीं जुट रही है तो दूसरी ओर सदर अस्पताल में टीका के लिए कतार लगी रहती है।  जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ विकास राणा ने बताया कि धनबाद में करीब 100 टीकाकरण केंद्र चल रहे हैं। लाभुकों से अधिक से अधिक संख्या में आकर टीका लगाने की अपील की जा रही है। 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के तमाम लाभुकों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होगा।

28 से होगा रजिस्ट्रेशन

कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण 1 मई से शुरू हो रहा है। इसके तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र हर शख्स को टीका लगेगा। इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। टीकाकरण के लिए पहले कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। 16 जनवरी, 2021 को टीकाकरण का पहला चरण शुरू हुआ जिसके तहत सभी कोरोना फ्रंट वारियर्स को टीका लगाया गया। इसके बाद 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के बीमार लोगों को टीका लागने का काम शुरू हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.