Move to Jagran APP

Jagran Impact: नेपाल में फंसे दुमका के मजदूरों की सरकार ने ली सुध, वापसी के लिए बस के साथ भेजी गई मेडिकल टीम

दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी के निर्देश पर शुक्रवार को नेपाल के विराटनगर की सीमा से प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए बस अन्य वाहनों को रवाना किया गया। बस के अलावा एक एंबुलेस स्कार्पियो और एक अरटिगा वाहन भी रवाना किया गया है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 22 May 2021 07:16 AM (IST)Updated: Sat, 22 May 2021 07:16 AM (IST)
Jagran Impact: नेपाल में फंसे दुमका के मजदूरों की सरकार ने ली सुध, वापसी के लिए बस के साथ भेजी गई मेडिकल टीम
नेपाल में फंसे मजदूरों को लाने के लिए बस पर सवार होते दुमका पुलिस-प्रशासन के अधिकारी ( फोटो जागरण)।

दुमका, जेएनएन। झारखंड के दुमका जिले के जामा और रामगढ़ के नेपाल में फंसे 26 मजदूरों की वापसी होने जा रही है। मजदूरों को लाने के लिए दुमका से बस और एंबुलेंस के साथ प्रशासन की एक टीम नेपाल रवाना हो गई है। रविवार शाम तक नेपाल से मजदूरों की वापसी होने की उम्मीद है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी ट्वीट कर दुमका की मजदूरों की सुरक्षित वापसी के लिए बस नेपाल भेजे जाने की जानकारी दी है। दुमका मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का राजनीतिक क्षेत्र है। उनकी पार्टी झामुमो का आधार भी दुमका इलाके में है। 

loksabha election banner

दुमका के 26 मजदूर नेपाल में हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट में काम करने गए थे। कोरोना औ लॉकडाउन के कारण वे वहां फंस गए। इनमें कई बीमार हैं। शुक्रवार को दुमका जिला प्रशासन ने मजदूरों को लाने के लिए विराटनगर के लिए एक बस, एक एंबुलेंस व दो अन्य वाहनों को रवाना किया। नेपाल सरकार ने भी मजदूरों को विराटनगर तक पहुंचाने की व्यवस्था की है। रास्ते में किसी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो इसके लिए दुमका जिला प्रशासन ने दंडाधिकारी के तौर पर लघु सिंचाई विभाग के कनीय अभियंता राकेश कुमार एवं अनूप कुमार वर्मा को प्रतिनियुक्त कर बस के साथ भेजा है। एंबुलेंस के साथ चिकित्सक समेत तीन सदस्यीय दल गई है। एंबुलेंस में मेडिकल किट की भी व्यवस्था है।

प्रवासी मजदूर नेपाल के सिंधुपाल चौक जिला के अंचल बागमती के गैरी गांव में फंसे हुए हैं। प्रवासी मजदूरों ने झारखंड सरकार तथा जिला प्रशासन से वापस अपने घर लौटने के लिए तीन दिन पूर्व समुचित व्यवस्था करने की गुहार लगाई थी। इसके बाद Jagran.com पर 20 मई को दुमका में फंसे मजदूरों की परेशानी और उनकी अपील पर खबर चली थी। इसे दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी ने गंभीरता से लिया। नेपाल में फंसे मजदूरों की वापसी के लिए फौरी ताैर पर व्यवस्था की।

यह भी पढ़ें-Nepal में फंसे दुमका के 26 मजदूर, अधिकांश में कोरोना जैसे लक्षण; मदद के लिए हेमंत सरकार से गुहार

दुमका की उपायुक्त राजेश्वरी बी के निर्देश पर शुक्रवार को नेपाल के विराटनगर की सीमा से प्रवासी मजदूरों को लाने के लिए बस अन्य वाहनों को रवाना किया गया। बस के अलावा एक एंबुलेस, स्कार्पियो और एक अरटिगा वाहन भी रवाना किया गया है। वहां से मजदूरों को इंडोर स्टेडियम लाया जाएगा और यहां इनका स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत ही अग्रतर पहल की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.