Move to Jagran APP

Jharkhand Cyber Criminals: दक्षिण भारतीय भाषाएं सीख रहे साइबर अपराधी, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान

साइबर अपराधियों का गढ़ जामताड़ा। यहां के ठग दिंगी-इंग्लिश तो बोलकर ठगी तो करते ही थे पर अब तेलगु और कन्नड़ भाषा बोलकर लोगों का अकाउंट खाली कर रहे हैं। करमाटांड़ थाना क्षेत्र से गिरफ्तार चार साइबर अपराधियों ने खुद यह खुलासा पुलिस के समक्ष कुबूल किया है।

By MritunjayEdited By: Published: Sat, 09 Jan 2021 01:31 PM (IST)Updated: Sat, 09 Jan 2021 01:31 PM (IST)
Jharkhand Cyber Criminals: दक्षिण भारतीय भाषाएं सीख रहे साइबर अपराधी, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान
साइबर अपराधी तेलगु और कन्नड़ भाषा बोलकर लोगों का अकाउंट खाली कर रहे हैं।

धनबाद/ जामताड़ा, जेएनएन। झारखंड के साइबर अपराधियों का जोड़ नहीं है। डाल-डाल तो पात-पात वाली कहावत को चरितार्थ करते हुए साइबर ठगी के लिए यहां के साइबर अपराधी नित्य नए तरकीब आजमा रहे हैं। अभी तक झारखंड के जामताड़ा और इसके आसपास के जिलों के साइबर अपराधी हिंदी भाषी क्षेत्रों के बैंक खाता धारकों को अपना निशाना बना रहे थे। अब दक्षिण के राज्य आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल और तमिलनाडु तक के मोबाइल नंबरों के माध्यम से आम लोगों को झांसे में ले रहे हैं। हाल के दिनों में कई साइबर अपराध के मामले सामने आए हैं जिनमें में अपराधियों ने कन्नड़ और तेलगू भाषा का इस्तेमाल किया। जामताड़ा पुलिस की जांच में हैरान करने वाली वजह सामने आई है। 

prime article banner

अपराधियों ने पुलिस के समक्ष खोला नया राज

साइबर अपराधियों का गढ़ माना जाता है जामताड़ा। यहां के ठग दिंगी-इंग्लिश तो बोलकर ठगी तो करते ही थे पर अब तेलगु और कन्नड़ भाषा बोलकर लोगों का अकाउंट खाली कर रहे हैं। करमाटांड़ थाना क्षेत्र से गिरफ्तार चार साइबर अपराधियों ने खुद यह खुलासा पुलिस के समक्ष कुबूल किया है। इन चारों के अलावा नारायणपुर थाना क्षेत्र से भी दो अन्य साइबर ठगों को पुलिस ने दबोचा। सभी छह अपराधियों को पुलिस ने शुक्रवार को जेल भेज दिया।

गिरफ्तार अपराधियों में करमाटांड़ थाना क्षेत्र के कोरबंधा निवासी निवासी होपन मरांडी का शिवधन मरांडी, फूलचन बास्की का पुत्र संतोष बास्की, इस्लाम मियां का पुत्र जाबिर हुसैन व घोषबाद निवासी अताउल मियांका पुत्र सरफुद्दीन अंसारी शामिल हैैं। यह सभी एक ही जगह गोलबंद होकर ऑनलाइन ठगी कर रहे थे। पुलिस पहुंची तो चारों दबोच लिए गए जबकि भनक पाकर मुन्ना मियां, सरवर मियां व इश्तियाक मियां फरार हो गए। जबकि नारायणपुर थाना क्षेत्र के धरमपुर निवासी शराफत अंसारी व बंकुडीह निवासी अब्दुल लतीफ दबोचे गए। यहां से धरमपुर निवासी असलम अंसारी भागने में सफल रहा। पुलिस के अनुसार ठगी करने के लिए साइबर अपराधी दक्षिण भारतीय भाषाएं सीख रहे हैं।

11 मोबाइल, 24 सिम, तीन एटीएम कार्ड व बाइक जब्त

पकड़े गए सभी अपराधियों के पास से 11 एंड्रायड मोबाइल, 24 सिम कार्ड, तीन एटीएम कार्ड व एक बाइक जब्त की गई है। प्रारंभिक जांच में ही साइबर ठगी के कई पुख्ता साक्ष्य पुलिस को मिले हैं।  

ऐसे कर रहे थे ठगी

एसपी दीपक सिन्हा ने बताया कि डीएसपी सुमित कुमार व इंस्पेक्टर सुनील चौधरी की टीम ने गुरुवार को पहले पहले कोरबंधा फिर धरमपुर में छापेमारी की। कुल छह साइबर अपराधी दबोचे गए जबकि कई पुलिस की भनक पाकर चार अपराधी भाग गए। गिरफ्तार आरोपितों  से पूछताछ में फरार  अपराधियों का नाम उगलवा गया। उन्हें भी नामजद किया गया है। उनकी तलाश की जा रही है। एसपी ने बताया कि कोरबंधा से गिरफ्तार अपराधी में सरफुद्दीन, शिवधन व जाबिर कन्नड़ जानते हैं। ये अपराधी कन्नड़, तेलगू व बांग्ला भाषा का उपयोग कर मोबाइल से संबंधित राज्य के बैंक खाता धारकों से संपर्क कर उन्हें झांसा देते थे। एटीएम कार्ड की वैधता समाप्त होने, आधार कार्ड का ङ्क्षलक एटीएम से कराने, केवाईसी करवाने के नाम पर उनके एटीएम का गोपनीय नंबर लेते थे। फिर उनके खातों से राशि उठाते थे। बताया कि झुंड में बैठ कर दो-तीन लड़के मोबाइल से संपर्क करते रहते हैं। कोई ग्राहक झांसे में आ गया तो उनसे जानकारी लेते हुए उसका दूसरा सहयोगी पैसा उड़ाने में लग जाता है।

दो का आपराधिक इतिहास

एसपी ने बताया कि बांकुडीह निवासी सरापुत अंसारी उर्फ छोटका व फरार असलम अंसारी का पूर्व से ही आपराधिक इतिहास रहा है। इनके खिलाफ नरायणपुर थाना में वर्ष 2016 व 2017 में साइबर कांड अंकित हो चुका है। छापेमारी टीम में पुलिस अधिकारी श्रावणी, अविनाश, रमेश, पल्लव, ममता भी थे। बेहतर कार्य के लिए सबको पुरस्कृत किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.