Move to Jagran APP

ओमिक्रोन के खतरे से झारखंड के सीएम ने चेताया, ऐसे सेलिब्रेट करें-हैप्पी न्यू ईयर 2022

Hemant Soren ओमिक्रोन के मद्देनजर धनबाद के सार्वजनिक स्थानों पर 144 लगा दिया गया है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए नव वर्ष मनाने को कहा गया है। इस बीच झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने भी सचेत किया है। उन्होंने सतर्कता के साथ नव वर्ष मनाने को कहा है।

By MritunjayEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 08:52 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 07:01 AM (IST)
ओमिक्रोन के खतरे से झारखंड के सीएम ने चेताया, ऐसे सेलिब्रेट करें-हैप्पी न्यू ईयर 2022
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। जिस तरह से देश-दुनिया के साथ झारखंड में भी ओमिक्रोन संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है उससे हर कोई चिंतित है। चिंता का सबसे बड़ा कारण नव वर्ष पर होने वाली पार्टी और पिकनिक में जुटने भीड़ है। एक ही स्थान पर बड़ी संख्या में लोगों के जुटने से कोरोना विस्फोट की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है। इसे देखते हुए धनबाद जिला प्रशासन ने होटलों, क्लबों, पार्कों और पिकनिक स्पाटों पर 144 लागू कर दिया है। कोरोना से बचाव के लिए निर्धारित गाइडलाइन का पालन करते हुए नव वर्ष सेलिब्रेट करने को कहा गया है। इस बीच झारखंड सरकार ने भी बड़ा निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए जनता को सचेत किया है। उन्होंने सतर्कता के साथ नव वर्ष सेलिब्रेट करने को कहा है। 

loksabha election banner

घबड़ाने की जरूरत नहीं, अभी नहीं लगेगा लाकडाउन

ओमिक्रोन के खतरे और नव वर्ष के जश्न में शामिल होने वाली भीड़ को देखते हुए पिछले कई दिनों से झारखंड सरकार द्वारा कठोर निर्णय लेने की संभावना जताई जा रही थी। इसे लेकर लोग बेचैन थे। क्यों सरकार कोरोना की पहली और दूसरी लहर के समय जैसा लाकडाउन और मिनी लाकडाउन का निर्णय ले सकती है ? अब सब कुछ साफ हो गया है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक बुलाकर कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की तथा भविष्य में उत्पन्न होनेवाली स्थितियों का आकलन किया। तय हुआ कि अगले सप्ताह कोरोना संक्रमण की गहन समीक्षा कर आवश्यक निर्णय लिया जाएगा। यदि इस अवधि में भी कोरोना संक्रमण की रफ्तार यही रही तो राज्य सरकार पाबंदियां लगाने को लेकर कड़ा निर्णय ले सकती है। बैठक में मुख्यमंत्री ने तीसरी लहर की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को कई महत्त्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी दिए। कहा कि अस्पतालों में मेडिकल आक्सीजन युक्त बेड, वेंटीलेटर, आइसीयू बेड, नार्मल बेड आदि महत्वपूर्ण व्यवस्थाओं में किसी प्रकार की कमी न रहे। इसे लेकर नियमित रूप से मानिटिरंग की जाए। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव अमिताभ कौशल आदि पदाधिकारी उपस्थित थे।

धनबाद में तेजी से फैल रहा कोरोना संक्रमण

धनबाद कोयलांचल में कोरोना का खतरा बढ़ गया है। पहली और दूसरी लहर में जैसे बड़ी संख्या में संक्रमित लोग मिल रहे थे, उसी तरह फिर मिल रहे हैं। पिछले दिन में करीब 100 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। धनबाद जिले में कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने तथा जांच के क्रम में मिलने वाले संक्रमित व्यक्तियों को उचित स्वास्थ्य प्रबंधन प्रदान करने के उद्देश्य से जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद द्वारा आज धनबाद रेलवे स्टेशन, विभिन्न हॉटस्पॉट, सेंट्रल अस्पताल, शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल, टाटा जामाडोबा अस्पताल, एनएच-2 व चिरकुंडा चेकपोस्ट, निजी लैबोरेट्री, बरटांड बस स्टैंड व प्रखंडों में आज 2824 व्यक्तियों की जांच की गई। जांच के क्रम 24 व्यक्ति संक्रमित मिले।

यह भी पढ़ें- Omicron Alert: नए साल की पार्टी और पिकनिक पर 144 का पहरा, पढ़ें-डिटेल्स गाइडलाइंस

धनबाद के पड़ोस बोकारो की स्थिति भी गंभीर

धनबाद के पड़ोसी जिले बोकार के साथ ही हजारीबाग की स्थिति गंभीर है। यहां जांच कम और संक्रमण अधिक बात समीक्षा में सामने आई। हजारीबाग एवं बोकारो जिला में कोरोना की कम जांच हो रही है, जबकि वहां अधिक पाजिटिव मामले सामने आए हैं। इस पर मुख्यमंत्री ने इन दोनों जिलों के अलावा अन्य जिलों में भी जांच की संख्या बढ़ाने को कहा। मुख्यमंत्री को अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने बताया कि अभी राज्य में प्रतिदिन लगभग 35 हजार जांच हो रही है। इसपर मुख्यमंत्री ने प्रतिदिन 75 हजार से लेकर एक लाख के बीच कोरोना जांच सुनिश्चित करने को कहा।

     नव वर्ष सेलिब्रेट करने वालों से अपील

  • संयमित और सतर्कता के साथ नया वर्ष मनाएं।
  • मास्क एवं शारीरिक दूरी के नियमों का अनिवार्य रूप से पालन सुनिश्चित करें।
  • नए साल की गैदरिंग एवं अन्य भीड़ में शामिल न हों
  • स्वयं और अपने परिवार की सुरक्षा की जिम्मेदारी को समझें।
  • कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार को सहयोग करें।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.