Move to Jagran APP

JAC Board Exam 2021 : झारखंड बोर्ड परीक्षा की परीक्षा होगी कैंस‍िल; मार्क‍िंग पर चल रहा मंथन...

झारखंड बोर्ड की परीक्षा रद करने के मूड में है। लोगों को औपचार‍िक घोषणा का इंतजार है। सरकार इसके ल‍िए CBSE के फैसला का वेट कर रही थी। फैसला आए हुए भी लगभग दस द‍िन हो गए है। सरकार का अब सारा मंथन मार्क‍िंग स‍िस्‍टम इजात करने पर ट‍िका है।

By Atul SinghEdited By: Published: Wed, 02 Jun 2021 04:57 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 02:27 PM (IST)
JAC Board Exam 2021 : झारखंड बोर्ड परीक्षा की परीक्षा होगी कैंस‍िल; मार्क‍िंग पर चल रहा मंथन...
सीबीएसई और आईसीएसई की 12वीं परीक्षाएं भी रद्द हो चुकी हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: सीबीएसर्ड व आसीएसई बोर्ड की परीक्षा रद होने के बाद अब सबकी नजरें झारखंड बोर्ड की परीक्षा पर ट‍िक गई है। लगभग यह तय माना जा रहा है क‍ि जैक बोर्ड की परीक्षा रद होगी। केवल औपचार‍िक घोषणा मात्र शेष लग रही है। सारा मंथन मार्क‍िंग स‍िस्‍टम पर चल रहा है। जैसे यह ड‍िसाइड हो जाएगा वैसे ही सरकार इस बारे में  आज शााम तक ऑफ‍िस‍ियल घोषणा कर सकती है।

loksabha election banner

बच्चों को प्रभावित करने वाली संभावित तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने इस पर निर्णय पर मुहार लगाने जा रही है। अब सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की रणनीत‍ि मार्क‍िंग के ल‍िए क्‍या रहती है इसी पर व‍िचार करके झारखंड सरकार फैसला सुना सकती है। सबकुछ ठीक रहा तो जुलाई में इसके परिणाम भी जारी होने की संभावना है।

झारखंड एकेडमिक काउंसिल परीक्षा के संचालन के पक्ष में था। सोशल डिस्टेंसिंग के आधार पर परीक्षा केंद्रों का भी चयन किया गया था लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रकोप की वजह से भविष्य में परीक्षाओं का संचालन हो पाना मुश्किल है। परीक्षा का आयोजन करवाने से कोरोना संक्रमण बढ़ने की संभावना है। ऐसे में राज्य सरकार मैट्रिक की परीक्षा के बाद इंटरमीडिएट की परीक्षा को भी रद करने औपचार‍ि‍क घोषणा बहुत जल्‍द करने जा रही है।बताते चलें कि धनबाद जिले में इंटरमीडिएट के करीब 25 हजार छात्र छात्राओं को परीक्षा में शामिल होना था। अब इनका मूल्यांकन कर परिणाम घोषित किया जाएगा।

...तो रिजल्ट में होती देरी

जानकारों की माने तो अगर सरकार इंटरमीडिएट की परीक्षा लेने से इसका आयोजन करने में काफी समय लगता जिस वजह से रिजल्ट जारी करने में देरी होगी। कोरोना महामारी को देखते हुए वर्तमान हालात में परीक्षा संचालन की संभावना नगण्‍य है। अगर जुलाई-अगस्त में कोरोना संक्रमण कम होने के बाद करने का व‍िचार करेगी तो उसके मूल्यांकन और रिजल्ट जारी करने में अक्टूबर-नवंबर तक का समय लग जाएगा।  ऐसे में दुसरे अन्‍य कोर्सो में नामांकन कराना छात्रों के लिए मुश्किल हो जाएगा। इस स्थिति में झारखंड बोर्ड के बच्चों को काफी नुकसान हो जाएगा।

  11वीं के आधार पर तैयार किया जा सकता है रिजल्ट

जानकारों की माने तो इंटरमीडिएट की परीक्षा रद्द होने के बाद एक 11वीं क्लास के रिजल्ट और प्रदर्शन के आधार पर 12वीं का रिजल्ट तैयार किया जा सकता है।

वेब साइट पर भी जाकर यहां से भी लैटेस्‍ट अपडेट देख सकते है।

jac.jharkhand.gov.in class 12 2021


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.