Move to Jagran APP

सड़क सुरक्षा: चालक की छोटी सी लापरवाही उजाड़ सकती कई घर

लापरवाही से लोग स्वयं की जिंदगी के साथ वाहन में बैठे अन्य लोगों के भी जीवन से खिलवाड़ करते हैं। सुरक्षित यात्रा करनी है तो वाहन चालन से पूर्व सीट बेल्ट बांधना सुनिश्चित करना होगा ।

By Deepak PandeyEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 10:35 AM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 10:35 AM (IST)
सड़क सुरक्षा: चालक की छोटी सी लापरवाही उजाड़ सकती कई घर
सड़क सुरक्षा: चालक की छोटी सी लापरवाही उजाड़ सकती कई घर

जागरण संवाददाता, धनबाद: आजकल ज्यादातर लोग बिना सीट बेल्ट बांधे ही वाहन चलाते हैं जिसका दुष्परिणाम दुर्घटना के रूप में देखने को मिलता है। ऐसी लापरवाही से लोग स्वयं की जिंदगी के साथ वाहन में बैठे अन्य लोगों के भी जीवन से खिलवाड़ करते हैं। सुरक्षित यात्रा करनी है तो वाहन चालन से पूर्व सीट बेल्ट बांधना सुनिश्चित करना होगा ।

loksabha election banner

बाइक चालक हेलमेट पहनना ना भूलें: दोपहिया वाहनों को चलाते वक्त हेलमेट पहनना बहुत जरूरी होता है क्योंकि हमारा सिर शरीर का अति संवेदनशील अंग है। सिर पर हल्की सी चोट घातक साबित होती है। दो पहिया वाहनों में दुर्घटना की संभावना ज्यादा होती है। स्कूटर, बाइक, स्कूटी आदि वाहनों का प्रयोग करने से पूर्व हेलमेट अवश्य पहनें। ऐसे भी युवा हैं, जो बिना हेलमेट चलना स्टाइल समझते हैं। यह जीवन अनमोल है। ऐसा नहीं करें। मानक के अनुरूप हेलमेट हो: कई मामलों में ऐसा देखा जाता है कि लोग पुलिस से बचने के लिए सस्ते व नकली हेलमेट का प्रयोग करते हैं। ऐसे हेलमेट उन्हें पुलिस से तो बचा सकते हैं, लेकिन दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उनकी जान नहीं बचा सकते। ऐसे लोग दुर्घटना के शिकार हो जाते हैं। इसलिए सभी दुपहिया वाहन चालकों को चाहिए कि वे हमेशा आइएसआइ मार्का हेलमेट ही पहने । ऐसे हेलमेट दुर्घटनाग्रस्त होने के बावजूद भी सिर को सुरक्षित रखते हैं । आइएसआइ मार्का हेलमेट की कीमत बाजार में रु 800 से लेकर लगभग रु 3000 रुपये तक होती है।

बच्चे भी हेलमेट पहनें: दो पहिया वाहनों पर बैठे छोटे बच्चों को हेलमेट अवश्य पहनाना चाहिए । यह ध्यान रखना चाहिए कि वह हेलमेट बच्चे के सिर के साइज का हो । दुर्घटना के दौरान प्राय देखा जाता है कि बच्चे जल्दी गिरते हैं या उछलकर वाहन के सामने आ जाते हैं । कभी कभी वे दूर सड़क पर गिर जाते हैं । ऐसे मामलों में अगर वह हेलमेट पहने हुए हैं तो उनके उनका सिर सुरक्षित रहेगा । शरीर के अन्य भागों में लगे चोट सिर की अपेक्षा बहुत जल्दी ठीक हो जाते हैं ।

आगे की सीट पर नहीं बैठें बच्चे: बच्चे चंचल होते हैं और उन्हें वाहन चालन और ट्रैफिक रूल के नियम की जानकारी नहीं होती। ड्राइविंग के दौरान बच्चे वाहन के गेयर पर हाथ रख सकते हैं। वह कभी इंडिकेटर या अन्य किसी बटन को दबा सकते हैं जिससे विपरीत दिशा से आ रहे दूसरे वाहन चालक दिग्भ्रमित हो सकते हैं । ऐसी स्थिति में दुर्घटना की संभावनाएं बढ़ जाती हैं ।

''ट्रैफिक नियमों का पालन कर लोग अपने जीवन को सुरक्षित कर सकते हैं । हेलमेट न पहनना और सीटबेल्ट न बांधना फैशन नहीं बल्कि जीवन से खिलवाड़ है।''

-आर पी वर्मा, ट्रैफिक इंस्पेक्टर, धनबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.