Move to Jagran APP

IRCTC: टिकट काउंटर पर गए बगैर गए ही 139 पर कॉल कर अपनी टिकट करा सकते रद , लेकिन इन नियमों का रखना होगा ख्याल

आपने कहीं भी जाने के लिए रेल टिकट बुक करा लिया है। अब आपकी यात्रा एकाएक टल गई है तो आप काउंटर पर गए बगैर ही 139 पर कॉल कर अपनी टिकट रद करा सकते हैं। पर याद रखें एक कॉल पर आपका टिकट तो रद्द हो जाएगा

By Atul SinghEdited By: Published: Mon, 14 Dec 2020 04:38 PM (IST)Updated: Mon, 14 Dec 2020 04:38 PM (IST)
IRCTC: टिकट काउंटर पर गए बगैर गए ही 139 पर कॉल कर अपनी टिकट करा सकते रद , लेकिन इन नियमों का रखना होगा ख्याल
139 पर कॉल कर अपनी टिकट रद करा सकते हैं। (जागरण)

धनबाद, जेएनएन :   आपने कहीं भी जाने के लिए रेल टिकट बुक करा लिया है। अब आपकी यात्रा एकाएक टल गई है तो आप काउंटर पर गए बगैर ही 139 पर कॉल कर अपनी टिकट रद  करा सकते हैं। पर याद रखें एक कॉल पर आपका टिकट तो रद्द हो जाएगा मगर रिफंड के पैसे आपको तय समय पर ही जाकर लेने होंगे। एक मिनट की भी देर हो गई तो पूरे पैसे रेलवे के खाते में चला जाएगा।

prime article banner

 ऐसे ले सकते हैं रिफंड

 अगर आप ट्रेन खुलने के 24 घंटे से पहले 139 पर कॉल कर अपना टिकट रद करा रहे हैं तो आप किसी भी आरक्षण काउंटर से जाकर रिफंड के पैसे ले सकते हैं । इसके लिए आपको काउंटर पर अपना ऑरिजिनल टिकट जमा करना होगा। पर अगर 24 घंटे से एक मिनट कम बचा है तो 139 पर कॉल करने से आपका टिकट तो रद्द हो जाएगा। पर रिफंड के पैसे सिर्फ उसी काउंटर से ले सकेंगे जहां से आप ट्रेन में बोर्डिंग करने वाले हैं।

 रेलवे का पेचीदा नियम यहीं खत्म नहीं होगा। सुबह के 6:00 बजे से शाम के 6:00 बजे तक जो भी ट्रेनें हैं। उन ट्रेनों के लिए रिफंड लेने के लिए आपको बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन खुलने के 4 घंटे के अंदर ही टिकट जमा कर रिफंड के पैसे ले लेने होंगे। एक मिनट भी देर से पहुंचे तो आपका पैसा नहीं लौटेगा। इसी तरह शाम 6:00 से सुबह 6:00 तक चलने वाली ट्रेनों के लिए भी 4 घंटे का अधिकतम समय ही लागू रहेगा। उदाहरण के तौर पर अलसुबह 3:20 पर आने वाली हावड़ा जोधपुर एक्सप्रेस का टिकट अगर आपने 139 पर कॉल कर कैंसिल कराया है, तो सुबह 10 बजे तक ही आप रिफंड के पैसे वापस ले सकते हैं।

रेलवे का यह नियम पहले से ही लागू है। पर छह दिसंबर को शक्तिपुंज एक्सप्रेस के यात्री ने 139 पर कॉल करने पर रिफंड न मिलने की शिकायत की थी। ट्विटर पर मामला आने के बाद रेलवे ने 139 पर टिकट रद कराने को लेकर यात्रियों को नए सिरे से जागरूक कर रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.