Move to Jagran APP

Indian Railways IRCTC: दुर्गापूजा से पहले चलिए दक्षिण भारत का तीर्थ करने, धनबाद से चलेगी सीधी ट्रेन

आइआरसीटीसी के पैकेज में तीर्थ स्थलों पर ठहरने सुबह से रात तक का खान-पान और स्टेशन से गंतव्य तक की परिवहन सेवाएं शामिल हैं। यात्रियों को तीर्थ स्थलों पर पहुंच कर न तो रहने की जगह ढूंढ़नी होगी और न ही खाने का फिक्र।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 12 Jul 2021 02:15 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jul 2021 02:15 PM (IST)
Indian Railways IRCTC: दुर्गापूजा से पहले चलिए दक्षिण भारत का तीर्थ करने, धनबाद से चलेगी सीधी ट्रेन
आइआरसीटीसी 21 सितंबर से दक्षिण भारत तीर्थ यात्रा स्पेशल ट्रेन चलाएगी ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। दुर्गापूजा से पहले अगर दक्षिण भारत के मंदिरों में मत्था टेकना चाहते हैं तो तैयारी कर लें। रेलवे आपके लिए तीर्थ स्पेशल ट्रेन चलाएगी। यात्रियों को बार-बार ट्रेन बदलना नहीं होगा। तिरूपति से कन्याकुमारी तक हर तीर्थ स्थल तक इसी से पहुंच सकेंगे और घर वापसी भी हो जाएगी। झारखंड-बंगाल के तीर्थ यात्रियों के लिए आइआरसीटीसी 21 सितंबर से दक्षिण भारत तीर्थ यात्रा स्पेशल ट्रेन चलाएगी। 10 रात और 11 दिन की यात्रा के लिए प्रत्येक यात्री को 10395 रुपये चुकाने होंगे। आम यात्रियों के लिए चलने वाली तीर्थ स्पेशल के कोच स्लीपर के होंगे। धनबाद के साथ-साथ इस ट्रेन में आसनसोल, बोकारो, रांची और टाटा के तीर्थ यात्री भी सफर कर सकेंगे। यात्री जहां से सवार होंगे, वापसी में उसी स्टेशन तक पहुंचने की भी सुविधा मिलेगी। बहुत जल्द आइआरसीटीसी की ओर से इस ट्रेन के लिए आनलाइन बुकिंग शुरू कर दी जाएगी।

loksabha election banner

इन तीर्थ स्थलों पर ले जाएगी ट्रेन

कन्याकुमारी, मदुरई, रामेश्वरम, तिरूपति और त्रिवेंद्रम

ठहरने, खान-पान और अन्य सुविधाएं शामिल

आइआरसीटीसी के पैकेज में तीर्थ स्थलों पर ठहरने, सुबह से रात तक का खान-पान और स्टेशन से गंतव्य तक की परिवहन सेवाएं शामिल हैं। इनके लिए अलग से शुल्क नहीं चुकाना होगा।यात्रियों को तीर्थ स्थलों पर पहुंच कर न तो रहने की जगह ढूंढ़नी होगी और न ही खाने-पीने का फिक्र। स्टेशन से ले जाने और वापस लाने के लिए बसों का किराया भी नहीं चुकाना होगा। हालांकि कन्याकुमारी में समुद्र के बीच मंदिर दर्शन के लिए पानी जहाज का शुल्क यात्री को चुकाना होगा। मंदिरों में होनेवोले अन्य खर्च भी यात्री ही वहन करेंगे।

दक्षिण भारत यात्रा स्पेशल ट्रेन की बुकिंग की सारी प्रक्रिया आनलाइन ही होगी। एक-दो दिनों में बुकिंग शुरू हो जाएगी। यात्री चाहें तो आइआरसीटीसी के टूरिस्ट फैसिलिटेशन सेंटर से भी बुकिंग करा सकते हैं।

-मनीष कुमार, वरिष्ठ पर्यवेक्षक पर्यटन, आइआरसीटीसी, पूर्वी जोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.