Move to Jagran APP

IRCTC: टैबलेट बताएंगे ट्रेनों की खाली सीटें, वेटिंग वालों को तुरंत मिलेगी... जान‍िए रेलवे के इस नए न‍ियम को

अक्सर चार्ट बनने के बाद ऐन वक्त पर यात्री टिकट कैंसिल करा लेते हैं। इसकी जानकारी टीटीई को नहीं मिलती क्योंकि चार्ट तब तक प्रिंट हो चुके होते हैं। सीट खाली रहने की जानकारी किसी को नहीं मिल पाती और वेटिंग वाले यात्रियों को नहीं दे पाते हैं।

By Atul SinghEdited By: Published: Mon, 18 Jul 2022 11:08 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jul 2022 11:08 AM (IST)
अक्सर चार्ट बनने के बाद ऐन वक्त पर यात्री टिकट कैंसिल करा लेते हैं।

जागरण संवाददाता,धनबाद: अक्सर चार्ट बनने के बाद ऐन वक्त पर यात्री टिकट कैंसिल करा लेते हैं। इसकी जानकारी टीटीई को नहीं मिलती क्योंकि चार्ट तब तक प्रिंट हो चुके होते हैं। इस वजह से सीट खाली रहने की जानकारी किसी को नहीं मिल पाती और वेटिंग वाले यात्रियों को नहीं दे पाते हैं। इससे ट्रेन खाली सीट के साथ चलती है, जिससे रेलवे को तो नुकसान होता ही है, यात्रियों को भी सीट खाली रहते हुए जगह नहीं मिल पाती और उन्हें सफर के दौरान परेशानी होती है।

loksabha election banner

नई व्यवस्था से ऐसी झंझट खत्म हो जाएगी, क्योंकि टीटीई को अब हैंड हेल्ड टर्मिनल की मदद से टिकट रद होने की खबर मिल जाएगी, जिसे प्रतीक्षारत यात्री को दे सकेंगे। धनबाद में रविवार से यात्रियों के लिए यह सुविधा बहाल हो गई। धनबाद से खुलने वाली गंगा सतलज एक्सप्रेस के टीटीई को हैंड हैंड टर्मिनल उपलब्ध करा दिया गया। इससे रनिंग ट्रेन में भी यात्रियों को सीट खाली होने पर सीटें उपलब्ध करा सकेंगे। धनबाद से गुजरने वाली मौर्य एक्सप्रेस में भी रविवार से ही यह सुविधा बहाल हो गई।

हैंड हेल्ड टर्मिनल एक टैबलेट जैसा गैजट है। इसके मिलने से अब टिकट चेकिंग स्टाफ को यह जानकारी रहेगी कि किस ट्रेन में कितनी सीटें खाली हैं। कहां तक खाली रहेंगी और किस स्टेशन से सीटें भरने वाली हैं। इसका पूरा हिसाब-किताब हैंड हेल्ड टर्मिनल में एक क्लिक में दिखाई देगा।

इससे जहां टीटीई को बार-बार आरक्षण चार्ट पलट कर यात्रियों का मिलान नहीं करना होगा वही वेटिंग और आरएसी वाले यात्रियों को तुरंत खाली सीटें मिल सकेंगी।

पहले चरण में इन ट्रेनों में शुरू हुई सुविधा

- 13329 व 13330 धनबाद पटना गंगा दामोदर एक्सप्रेस

- 12339 -12340 धनबाद हावड़ा कोलफील्ड एक्सप्रेस

- 13307-13308 धनबाद फिरोजपुर गंगा सतलुज एक्सप्रेस

- 13303-13304 धनबाद रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस

- 15027 - 15028 हटिया गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस

- 18105 -18106 राउरकेला जयनगर एक्सप्रेस

- 18603 -18604 रांची गोड्डा एक्सप्रेस

- 12987 - 12988 सियालदह अजमेर एक्सप्रेस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.