Move to Jagran APP

IRCTC: समर स्पेशल ट्रेन नहीं चलेगी, भीड़ बढ़ने पर जुड़ेंगे एक्सट्रा कोच, रेलवे ने की प्लानिंग

इस साल धनबाद होकर समर स्पेशल ट्रेन अब तक नहीं चली है और न ही चलने की संभावना है। इसके विकल्प के तौर पर रेलवे ने भीड़भाड़ वाली ट्रेनों में एक्सट्रा कोच जोड़ने की प्लानिंग की है।अलग-अलग रूटों पर चलने वाली ट्रेनों में स्लीपर और थर्ड एसी के कोच जुड़ेंगे।

By Atul SinghEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 02:13 PM (IST)Updated: Wed, 25 May 2022 02:14 PM (IST)
IRCTC: समर स्पेशल ट्रेन नहीं चलेगी, भीड़ बढ़ने पर जुड़ेंगे एक्सट्रा कोच, रेलवे ने की प्लानिंग
धनबाद होकर समर स्पेशल ट्रेन अब तक नहीं चली है और न ही चलने की संभावना है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : इस साल धनबाद होकर समर स्पेशल ट्रेन अब तक नहीं चली है और न ही चलने की संभावना है। इसके विकल्प के तौर पर रेलवे ने भीड़भाड़ वाली ट्रेनों में एक्सट्रा कोच जोड़ने की प्लानिंग की है। देशभर के अलग-अलग रूटों पर चलने वाली ट्रेनों में स्लीपर और थर्ड एसी के कोच जुड़ेंगे। इनमें ज्यादातर ट्रेनों में थर्ड एसी कोच को प्राथमिकता मिल रही है। इसकी वजह यह है कि यात्रियों की डिमांड थर्ड एसी में ज्यादा है और रेलवे को इससे आमदनी भी ज्यादा होती है।

loksabha election banner

जून की शुरुआत के साथ ही ट्रेनों में अतिरिक्त कोच जुड़ने लगेंगे। धनबाद होकर चलने वाली कोलकाता-मदार एक्सप्रेस और कोलकाता - बीकानेर प्रताप एक्सप्रेस में थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच जुड़ेगा। इसके साथ ही यात्रियों की लंबी प्रतीक्षा सूची के मद्देनजर रेलवे ने हावड़ा से मथुरा जानेवाली चंबल एक्सप्रेस में अतिरिक्त कोच जोड़ने की घोषणा की है। 12178 मथुरा-हावड़ा चंबल एक्सप्रेस में छह जून और 12177 हावड़ा-मथुरा चंबल एक्सप्रेस में 10 जून से अतिरिक्त कोच जुड़ेगा। इसके साथ ही हावड़ा से आगरा कैंट जानेवाली चंबल एक्सप्रेस में भी अतिरिक्त कोच जोड़ा जाएगा। हावड़ा से सात जून और आगरा कैंट से चलने वाली ट्रेन में नौ जून से अतिरिक्त कोच जुड़ेगा।

पूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्य चक्रवर्ती का कहना है कि अधिक भीड़ वाली ट्रेनों में उपलब्धता के आधार पर अतिरिक्त कोच जोड़े जा रहे हैं। कुछ हिस्से में समर स्पेशल ट्रेनें भी चलाई जा रही हैं।

इन ट्रेनों में जुड़ेंगे एक्सट्रा कोच

  • 19607 कोलकाता - मदार एक्सप्रेस में नौ जून से एक थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच
  • 19608 मदार - कोलकाता एक्सप्रेस में छह जून से एक थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच
  • 12495 बीकानेर- कोलकाता प्रताप एक्सप्रेस में दो जून से एक थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच
  • 12496 कोलकाता-बीकानेर प्रताप एक्सप्रेस में तीन जून से एक थर्ड एसी का अतिरिक्त कोच पुंदाग में रुकेंगी 17 ट्रेनें

धनबाद-रांची रेल मार्ग के पुंदाग स्टेशन पर 25 से 31 मई तक 17 ट्रेनों का अतिरिक्त ठहराव होगा। इनमें धनबाद-रांची इंटरसिटी, रांची-भागलपुर वनांचल एक्सप्रेस, हटहया-गोरखपुर मौर्य एक्सप्रेस, राउरकेला-जयनगर एक्सप्रेस, दुमका-रांची एक्सप्रेस, हटिया-इस्लामपुर एक्सप्रेस, रांची-दुमका इंटरसिटी शामिल है। बाद में एक से सात जून तक 15 ट्रेनों का ठहराव होगा। रेल पीआरओ पीके मिश्रा ने बताया कि धर्म महासम्मेलन के मद्देनजर पुंदाग स्टेशन पर ट्रेनों का अतिरिक्त ठहराव दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.