Move to Jagran APP

यात्रीगण ध्‍यान दें...सिंदरी-गोमो पैसेंजर गोमो नहीं जाएगी करते रहिए धक्का-मुक्की, रेलवे ने ठुकराया प्रस्‍ताव

अगर आप सोच रहे हैं कि सिंदरी कारखाना खुलने से रेल सुविधाएं बढ़ जाएंगी तो आप दिन में ही ख्वाब देख रहे हैं। कारखाना खुलने से यात्री ट्रेन का कोई लेना-देना नहीं है। बढ़ेंगी तो सिर्फ मालगाड़ियों की संख्या। अगर ऐसा नहीं लगता तो उदाहरण देख लीजिए।

By Atul SinghEdited By: Published: Sun, 02 Jan 2022 02:32 PM (IST)Updated: Sun, 02 Jan 2022 02:35 PM (IST)
यात्रीगण ध्‍यान दें...सिंदरी-गोमो पैसेंजर गोमो नहीं जाएगी करते रहिए धक्का-मुक्की, रेलवे ने ठुकराया प्रस्‍ताव
सिंदरी कारखाना खुलने से रेल सुविधाएं बढ़ जाएंगी तो आप दिन में ही ख्वाब देख रहे हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : अगर आप सोच रहे हैं कि सिंदरी कारखाना खुलने से रेल सुविधाएं बढ़ जाएंगी तो आप दिन में ही ख्वाब देख रहे हैं। कारखाना खुलने से यात्री ट्रेन का कोई लेना-देना नहीं है। बढ़ेंगी तो सिर्फ मालगाड़ियों की संख्या। अगर ऐसा नहीं लगता तो उदाहरण देख लीजिए।

loksabha election banner

सिंदरी से गोमो के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेन को गोमो तक चलाने के प्रस्ताव को रेलवे ने खारिज कर दिया है। ट्रेन सिंदरी से धनबाद तक चलेगी। धनबाद से गोमो जानेवाले आम यात्रियों को पहले से खचाखच भरकर आनेवाली आसनसोल-गया मेमू ट्रेन में ही धक्का-मुक्की करना होगा। गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने रेलवे को सिंदरी-गोमो पैसेंजर को गोमो तक चलाने का प्रस्ताव दिया था जिसे रेलवे ने ठुकरा दिया है। सांसद के प्रस्ताव पर रेलवे ने जवाब दिया है कि सिंदरी-गोमो पैसेंजर के धनबाद आगमन के समय और आसनसोल-गया मेमू के धनबाद आगमन समय में लगभग 15 मिनट का अंतर है। ऐसे में यात्री आसनसोल-गया मेमू से गोमो तक जा सकते हैं। रेलवे के जवाब पर गोमो के लोगों ने सवाल उठाना शुरू कर दिया है। ट्विटर पर इस मामले में डीआरएम को घेर रहे हैं।

छह साल बाद मिली थी मंजूरी, सुबह आदेश जारी और शाम में ले लिया वापस

सिंदरी से गोमो के बीच पहले पैसेंजर ट्रेन बिना किसी रुकावट के चलती थी। रेलवे ने एकाएक 2014-15 में इस ट्रेन को गोमो के बजाय धनबाद तक चलाने का आदेश जारी कर दिया। अब तकरीबन छह साल बाद इस वर्ष सितंबर में इस ट्रेन को फिर से पहले की तरह सिंदरी से गोमो तक चलाने की मंजूरी दी गई। टाइम टेबल के साथ आदेश भी जारी हो गया। पर सुबह जारी आदेश शाम में ही एकाएक वापस ले लिया गया जिससे ट्रेन के पहिए फिर धनबाद में ही थम गये।

Gomoh overbridge (@Gomo_overbridge) Tweeted:

Sir you said on 16.9.21 that train number 03327/28 is postponed due to unavoidable reason. But yesterday, on behalf of the division, MP has been told that the MEMU train and the time difference is 15 minutes, so people can use the MEMU train. @drmdhnecr @ECRlyHJP 1/1

https://t.co/NyOK5CPilP https://twitter.com/Gomo_overbridge/status/1476830524891021312

100 मिलीयन लोडिंग की उपलब्धि के साथ गोमो से छीन ली गई थी ट्रेन

धनबाद रेल मंडल के लिए वित्तीय वर्ष 2014-15 बेहद खास था क्योंकि उसी साल पहली बार 100 मिलीयन टन लोडिंग का लक्ष्य पहली बार हासिल हुआ था। रेलवे ने उस ऐतिहासिक वर्ष का जश्न का भी मनाया। पर गोमो वालों के लिए  100 मिलीयन टन लोडिंग बड़े झटके वाला रहा। उसी वर्ष से लोडिंग बढ़ाने और मालगाड़ी दौड़ाने के लिए रेलवे ने सिंदरी-गोमो पैसेंजर के पहिए को धनबाद में ही रोक दिये।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.