IRCTC: स्‍वर्णरेखा को म‍िल गई हरी झंडी...जान‍िए धनबाद डीसी लाइन व गरीब रथ के न्‍यू अपडेट्स

धनबाद से टाटा जाने वाली स्वर्णरेखा एक्सप्रेस को एक मई से चलाने की घोषणा के साथ ही अब धनबाद को ओडिशा से जोड़ने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस धनबाद बांकुड़ा विष्णुपुर मेमू और धनबाद चंद्रपुरा पैसेंजर के भी जब पटरी पर लौटने की उम्मीद बढ़ गई है।

Atul SinghPublish: Tue, 19 Apr 2022 03:52 PM (IST)Updated: Tue, 19 Apr 2022 03:52 PM (IST)
IRCTC: स्‍वर्णरेखा को म‍िल गई हरी झंडी...जान‍िए धनबाद डीसी लाइन व गरीब रथ के न्‍यू अपडेट्स

जागरण संवाददाता, धनबाद : धनबाद से टाटा जाने वाली स्वर्णरेखा एक्सप्रेस को एक मई से चलाने की घोषणा के साथ ही अब धनबाद को ओडिशा से जोड़ने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस, धनबाद बांकुड़ा विष्णुपुर मेमू और धनबाद चंद्रपुरा पैसेंजर के भी जब पटरी पर लौटने की उम्मीद बढ़ गई है। इनमें धनबाद चंद्रपुरा पैसेंजर ट्रेन को पटरी पर वापस लाना धनबाद रेल मंडल की जिम्मेदारी है। गरीब रथ एक्सप्रेस पूर्व तटीय रेल से हरी झंडी मिलने के बाद चल सकेगी और धनबाद से बांकुड़ा होकर विष्णुपुर तक जाने वाली मेमू के लिए दक्षिण पूर्व रेलवे के ग्रीन सिग्नल का इंतजार करना होगा।

स्वर्ण रेखा का इंजन पर सफर की अनुमति नहीं मिलेगी

धनबाद से टाटा जाने वाली स्वर्ण रेखा एक्सप्रेस पहले सिंदरी ब्लॉक हाल्ट, पाथरडीह, सुदामडीह भोजुडीह और संथालडीह जैसे स्टेशनों पर रुकती थी। एक मई से चलने वाली ट्रेन इन स्टेशनों पर नहीं रुकेगी। रेलवे ने इस बार के टाइम टेबल में कम यात्री आए वाले स्टेशनों से ट्रेनों का ठहराव हटाने का निर्णय लिया है। रेलवे के निर्णय के तहत पाथरडीह समेत दूसरे छोटे स्टेशनों से स्वर्ण रेखा एक्सप्रेस का ठहराव हटा दिया गया है। पाथरडीह में स्वर्ण रेखा एक्सप्रेस का इंजन बदला जाएगा। इस वजह से 20 से 25 मिनट तक रुकेगी , पर वहां के यात्रियों को ट्रेन में सफर की अनुमति नहीं दी गई है। ट्रेन का अब सिर्फ पाथरडीह में टेक्निकल स्टॉपेज होगा।

गरीब रथ को पुरी तक एक्सटेंशन की तैयारी

धनबाद से भुवनेश्वर जाने वाली गरीब रथ एक्सप्रेस को पुरी तक विस्तार की तैयारी चल रही है। इंटर जोनल टाइम टेबल में इस पर सहमति बनने की भी बात कही जा रही है। रेलवे के विभागीय सूत्र बता रहे हैं कि कोरोना काल के दौरान तकरीबन 2 साल से ज्यादा समय से बंद ट्रेन अब पटरी पर लौटते ही भुवनेश्वर के बदले पुरी से चलेगी। भुवनेश्वर से पुरी तक ट्रेन के विस्तार को लेकर पूर्व तटीय रेलवे ने अपने स्तर पर सारी तैयारी भी पूरी कर ली है। रेलवे बोर्ड की हरी झंडी मिलने का इंतजार किया जा रहा है। बोर्ड के ग्रीन सिग्नल मिलते ही परिचालन तिथि की घोषणा हो जाएगी। पूर्व तटीय रेल के सीपीआरओ ने बताया कि रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलने के साथ ही एक एक ट्रेनें चल रही हैं। बोर्ड की अनुमति मिलते ही गरीब रथ को चलाने की घोषणा कर दी जाएगी।

अब तक थमे हैं धनबाद चंद्रपुरा पैसेंजर के पहिए

धनबाद चंद्रपुरा पैसेंजर को चलाने की घोषणा पूर्व मध्य रेल ने जुलाई 2021 नहीं कर दी थी। रेलवे ने यह घोषणा उस दौरान की थी जब बिहार में रेल परिचालन को लेकर तोड़फोड़ और आगजनी जैसे हालात बने थे। उस दौरान जितने भी पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की घोषणा हुई, उनमें ज्यादातर पटरी पर लौट गई। पर धनबाद चंद्रपुरा पैसेंजर को पटरी पर उतारना रेलवे भूल गई। धनबाद चंद्रपुरा पैसेंजर 15 जून 2017 से बंद है। भूमिगत के खतरे के कारण रेलवे ने धनबाद चंद्रपुरा लाइन को बंद कर दिया था, जिस वजह से धनबाद चंद्रपुरा पैसेंजर बंद हो गई थी। बाद में रेल लाइन चालू हो गई, पर ट्रेन नहीं चलाई गई।

शुरू होगा धनबाद विष्णुपुर मेमू का परिचालन

धनबाद से दक्षिण बंगाल को जोड़ने वाले धनबाद बांकुड़ा विष्णुपुर मेमू 22 मार्च 2020 से बंद है। दक्षिण पूर्व रेलवे की ज्यादातर पैसेंजर ट्रेनों के चलने के बाद भी इस ट्रेन को चलाने में रेलवे में अब तक रुचि नहीं दिखाई है। हालांकि दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से जानकारी दी गई है कि रैक की कमी के कारण बंद ट्रेनों को चलाने में कठिनाई हो रही है। रैक उपलब्ध होते ही धनबाद विष्णुपुर मेमू चलने लगेगी।

Edited By Atul Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept