Move to Jagran APP

Indian Railways: जहां मन करे उतर जाइए, कोई रोक नहीं... पर किराया तो भाई साहब नई दिल्ली तक ही लगेगा

जहां जी करे उतर जाइए पर किराया नई दिल्ली तक का चुकाइए...। जी हां राजधानी एक्सप्रेस सरीखे वीआइपी ट्रेन की व्यवस्था भी रेलवे ने वीआइपी रखी है। इस ट्रेन से आप पारसनाथ या गया तक जाएं रेलवे टिकट दिल्ली का ही देगी और किराया भी वहां तक का ही लेगी।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 08:58 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 08:58 AM (IST)
Indian Railways: जहां मन करे उतर जाइए, कोई रोक नहीं... पर किराया तो भाई साहब नई दिल्ली तक ही लगेगा
राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में पहले से ही हवाई जहाज की तरह फ्लेक्सी किराया लागू है।

धनबाद [तापस बनर्जी]: जहां जी करे, उतर जाइए, पर किराया नई दिल्ली तक का चुकाइए...। जी हां, राजधानी एक्सप्रेस सरीखे वीआइपी ट्रेन की व्यवस्था भी रेलवे ने वीआइपी रखी है। इस ट्रेन से आप पारसनाथ या गया तक जाएं, या फिर प्रयागराज या कानपुर, रेलवे टिकट नई दिल्ली का ही देगी और किराया भी वहां तक का ही लेगी। अपने गंतव्य स्टेशन पर उतरने के लिए आप अपने मर्जी के मालिक हैं, पर टिकट बुकिंग और किराए में रेलवे की मनमर्जी चलेगी।

loksabha election banner

धनबाद होकर चलने वाली हावड़ा-नई दिल्ली और सियालदह-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस में यात्रियों को नई दिल्ली तक का ही टिकट बुक कराना होगा। वहीं अगर आप गोमो होकर चलने वाली भुवनेश्वर -नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को चुनेंगे तो ऐसी बाध्यता नहीं मिलेगी। भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस में गोमो से प्रयागराज और कानपुर के लिए टिकट भी बुक होंगे और किराया भी उन्हीं स्टेशनों का चुकाना होगा। इसी तरह रांची से नई दिल्ली जानेवाली राजधानी एक्सप्रेस में भी यात्रियों के लिए यह सुविधा बहाल है।

धनबाद के यात्रियों पर दोहरी मार

राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में पहले से ही हवाई जहाज की तरह फ्लेक्सी किराया लागू है। सीटें कम होते ही किराए में उछाल आ जाता है। उस पर रेलवे की टिकट बुकिंग की बाध्यता धनबाद के यात्रियों के लिए दोहरी मार है। रेलवे का कहना है कि जोनल रेलवे के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधकों को रेलवे बोर्ड ने इसका अधिकार दिया है। जोनल रेलवे यात्रियों की सुविधा के मुताबिक निर्णय ले सकती है। रांची राजधानी और भुवनेश्वर राजधानी में जोनल स्तर पर ही सुविधा बहाल की गई है। हावड़ा और सियालदह राजधानी एक्सप्रेस पूर्व रेलवे के अधीन हैं। बुकिंग से संबंधित निर्णय पूर्व रेलवे स्तर पर लिए जा सकते हैं।

ऐसे समझें अंतर को...

- धनबाद की तुलना में रांची से प्रयागराज तक थर्ड एसी में सफर करने वालों को 810, सेकेंड एसी में 1180 और फर्स्ट एसी में 1470 रुपये कम चुकाने पड़ते हैं।

- धनबाद की तुलना में रांची से कानपुर तक थर्ड एसी में सफर करने वालों को 520, सेकेंड एसी में 755 और फर्स्ट एसी में 940 रुपये कम चुकाने पड़ते हैं।

- धनबाद की तुलना में गोमो से प्रयागराज तक थर्ड एसी में सफर करने वालों को 1055, सेकेंड एसी में 1490 और फर्स्ट एसी में 1875 रुपये कम चुकाने पड़ते हैं।

- - धनबाद की तुलना में गोमो से कानपुर तक थर्ड एसी में सफर करने वालों को 745, सेकेंड एसी में 1035 और फर्स्ट एसी में 1315 रुपये कम चुकाने पड़ते हैं।

12301 हावड़ा-नई दिल्ली और 12313 सियालदह -नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

धनबाद से नई दिल्ली तक का किराया

थर्ड एसी - 2640 रुपये

सेकेंड एसी - 3630 रुपये

फर्स्ट एसी - 4505 रुपये

22823 भुवनेश्वर - नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

गोमो से प्रयागराज का किराया

थर्ड एसी - 1585 रुपये

सेकेंड एसी - 2140 रुपये

फर्स्ट एसी - 2630 रुपये

गोमो से कानुपर का किराया

थर्ड एसी - 1895 रुपये

सेकेंड एसी - 2595 रुपये

फर्स्ट एसी - 3190 रुपये

20407 रांची - नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

रांची से प्रयागराज का किराया

थर्ड एसी - 1830 रुपये

सेकेंड एसी - 2450 रुपये

फर्स्ट एसी - 3035 रुपये

रांची से कानपुर का किराया

थर्ड एसी - 2120 रुपये

सेकेंड एसी - 2875 रुपये

फर्स्ट एसी - 3565 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.