Move to Jagran APP

Indian Railways: बढ़ेगी राजधानी एक्‍सप्रेस की रफ्तार, 10 बजे पहुंचाने वाली ट्रेन अब सुबह 8:30 में ही पहुंचाएगी नई दिल्‍ली

Indian Railways आनेवाले दिनों में राजधानी एक्सप्रेस के यात्री डेढ़ घंटे पहले नई दिल्ली पहुंचेंगे। दिन में 1005 पर पहुंचने वाली हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी सुबह 830 पर ही पहुंच जाएगी। हावड़ा से नई दिल्ली के सफर की अवधि को कम करने के लिए रेलवे ने कसरत शुरू कर दी है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Mon, 11 Jul 2022 09:16 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jul 2022 09:16 AM (IST)
हावड़ा के साथ ही धनबाद से नई दिल्ली की यात्रा का समय भी कम होगा।

जागरण संवाददाता, धनबाद: आनेवाले दिनों में राजधानी एक्सप्रेस के यात्री डेढ़ घंटे पहले नई दिल्ली पहुंच सकेंगे। दिन में 10:05 पर पहुंचने वाली हावड़ा-नई दिल्ली राजधानी सुबह 8:30 पर ही पहुंच जाएगी। हावड़ा से नई दिल्ली के सफर की अवधि को कम करने के लिए रेलवे ने कसरत शुरू कर दी है। अभी हावड़ा से नई दिल्ली का सफर 17 घंटे 15 मिनट का है। इसे सवा दो घंटे तक कम कर 15 घंटे करने की संभावनाएं तलाशी जा रही है। हावड़ा के साथ ही धनबाद से नई दिल्ली की यात्रा का समय भी कम होगा। अभी 14 घंटे पांच मिनट की यात्रा 12 घंटे 30 मिनट में ही पूरी की जा सकेगी।

loksabha election banner

एक अक्टूबर से प्रभावी होनेवाले नए टाइम टेबल में नई व्यवस्था प्रभावी होने की संभावना है। मिशन रफ्तार के तहत राजधानी एक्सप्रेस सरीखे ट्रेनों की अधिकतम रफ्तार 130 किमी से बढ़ाकर 160 किमी प्रति घंटे करने की योजना पर दो-तीन वर्षों से काम चल रहा है। इसके लिए आधारभूत संरचना में बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। रेलवे ट्रैक, ओवरहेड से लेकर सिग्नलिंग सिस्टम तक को अपग्रेड किया जा रहा है। रेलवे ट्रैक के दोनों किनारे ऊंची दीवार खड़ी का जा रही है। इस परियोजना में अभी डेढ़-दो साल और लग सकते हैं। इस बीच रेलवे की योजना है कि जिन रेलखंडों में रफ्तार बढ़ाने की गुंजाइश हैं, उन्हें प्रभावी कर दिया जाए। इसके मद्देनजर प्रयागराज से नई दिल्ली के बीच गति बढ़ा कर समय कम करने की योजना है। शेष हिस्से में काम पूरा होते ही हावड़ा से नई दिल्ली तक 160 की रफ्तार से ट्रेन चलेगी और उस दौरान समय अवधि में और कमी लायी जा सकती है।

दुरंतो, पूर्वा और नेताजी एक्सप्रेस को भी समय से पहले ले जाने की तैयारी

राजधानी एक्सप्रेस के साथ-साथ धनबाद होकर चलने वाली सियालदह-बीकानेर दुरंतो एक्सप्रेस, हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस और हावड़ा-कालका नेताजी एक्सप्रेस की रफ्तार बढ़ाकर हावड़ा से दिल्ली तक के सफर की अवधि को कम करने की योजना पर रेलवे काम कर रही है। दुरंतो एक्सप्रेस सियालदह से नई दिल्ली का फासला 18 घंटे में तय करती है। पूर्वा एक्सप्रेस हावड़ा से नई दिल्ली 21 घंटे 45 मिनट में पहुंचती है। हावड़ा से कालका जानेवाली नेताजी एक्सप्रेस हावड़ा से दिल्ली पहुंचने में 22 घंटे 55 मिनट का वक्त लेती है। इन तीनों ट्रेनों को डेढ़ से दो घंटे पहले दिल्ली पहुंचाने की संभावना तलाशी जा रही है। नए टाइम टेबल में इन तीनों ट्रेनों में बदलाव दिख सकते हैं।

इस संबंध में पूर्व रेलवे के सीपीआरओ एकलव्‍य चक्रवर्ती बताते हैं कि अभी सबकुछ प्लानिंग स्टेज में है। अलग-अलग जोन अपने-अपने क्षेत्र में इसके लिए काम कर रहे हैं। पूर्व रेलवे भी अपने क्षेत्र में तेजी से मिशन रफ्तार के लिए काम कर रहा है। हालांकि राजधानी एक्सप्रेस की गति बढ़ाकर उसकी समय अवधि कम की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.