Move to Jagran APP

Indian Railways: इंतजार खत्म... एक जुलाई से पटरी पर लौटेगी टाटा जम्मूतवी एक्‍सप्रेस, इन ट्रेनों में जुटेंगे एक्स्ट्रा कोच

झारखंड को जम्मू कश्मीर से जोड़ने वाली टाटा जम्मूतवी एक्सप्रेस एक जुलाई से पटरी पर लौट जाएगी। 27 महीने बाद रेलवे ने एक बार फिर इस ट्रेन को चलाने की घोषणा कर दी है। टाटा से एक जुलाई और जम्मू से 4 जुलाई से ट्रेन चलेगी।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Thu, 30 Jun 2022 02:53 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jun 2022 02:53 PM (IST)
इस रूट के यात्रियों को दिल्ली पहुंचने के लिए भी नई ट्रेन का विकल्प मिल जाएगा।

जागरण संवाददाता, धनबाद: झारखंड को जम्मू कश्मीर से जोड़ने वाली टाटा जम्मूतवी एक्सप्रेस एक जुलाई से पटरी पर लौट जाएगी। 27 महीने बाद रेलवे ने एक बार फिर इस ट्रेन को चलाने की घोषणा कर दी है। टाटा से एक जुलाई और जम्मू से 4 जुलाई से ट्रेन चलेगी। रेलवे ने ट्रेन के टाइम टेबल और परिचालन के दिनों में कोई बदलाव नहीं किया है। टाटा से पहले की तरह रविवार, बुधवार व शुक्रवार को चलेगी।

loksabha election banner

वापसी में जम्मू से सोमवार, बुधवार और शनिवार को रवाना होगी। इस ट्रेन में सेकंड एसी के दो, थर्ड एसी के सात, स्लीपर के सात, जनरल के दो, एक पैंट्री कार और दो एसएलआर समेत कुल 21 कोच जुड़ेंगे। टाटा जम्मूतवी में दोनों ओर से टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। इस ट्रेन के चलने से टाटा के साथ-साथ धनबाद रेल मंडल के बरकाकाना से चोपन तक के बड़े हिस्से के रेल यात्रियों को हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर के लिए सीधी ट्रेन मिल जाएगी। साथ ही इस रूट के यात्रियों को दिल्ली पहुंचने के लिए भी नई ट्रेन का विकल्प मिल जाएगा।

इसके साथ ही रेलवे ने जुलाई से झारखंड को बिहार से जोड़ने वाली रांची आरा एक्सप्रेस में स्थाई तौर पर एक अतिरिक्त स्लीपर को जोड़ने की भी घोषणा कर दी है। इतना ही नहीं, झारखंड और बिहार को दक्षिण भारत से जोड़ने वाली दरभंगा सिकंदराबाद एक्सप्रेस में भी दो अतिरिक्त स्लीपर को जोड़ेंगे। सावन महीने के दौरान बड़ी संख्या में लोग बाबा नगरी देवघर आएंगे। इसके मद्देनजर रेलवे ने दो अतिरिक्त स्लीपर कोच जोड़ने का ऐलान किया है।

किस ट्रेन में कब से जड़ेंगे एक्स्ट्रा कोच

- 17007 सिकंदराबाद दरभंगा एक्सप्रेस में 2 से 30 जुलाई तक स्लीपर श्रेणी के 2 कोच जुड़ेंगे।

- 17008 दरभंगा सिकंदराबाद एक्सप्रेस में 5 जुलाई से 2 अगस्त तक दो स्लीपर श्रेणी के को जुड़ेंगे।

- 18640 रांची-आरा एक्सप्रेस में स्थायी रूप से शयनयान श्रेणी का एक कोच दो जुलाई से जुड़ेगा।

- 18639 आरा- रांची एक्सप्रेस में स्थायी तौर पर शयनयान श्रेणी का एक कोच तीन जुलाई से जुड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.