Move to Jagran APP

Indian Railways IRCTC: पहले से बुक टिकट पर सफर नहीं कर सकेंगे हम दो-हमारे दो, जानिए किराए में रियायत के लिए नई शर्तें

Indian Railways IRCTC काउंटर या ई-टिकट बुक कराने के दौरान एन पीएनआर पर जितने व्यस्क होंगे उतने ही बच्चों के लिए आधा टिकट बुक होंगे। बच्चों की संख्या कम हो सकती है पर अधिक हुए तो उनके लिए भी पूरा टिकट बुक कराना होगा।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 07:56 AM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 07:56 AM (IST)
Indian Railways IRCTC: पहले से बुक टिकट पर सफर नहीं कर सकेंगे हम दो-हमारे दो, जानिए किराए में रियायत के लिए नई शर्तें
रेल गाड़ियों में माता-पिता के साथ बच्चों के सफर के लिए टिकट की नई शर्तें लागू (प्रतीकात्मक तस्वीर)।

धनबाद [ तापस बनर्जी ]। Indian Railways IRCTC  हिमांशु और उनकी पत्नी ने पहले से टिकट बुक करा लिया था। अब उनके दोनों बच्चे भी जाना चाहते हैं। चले तो जाएं पर रेलवे के नियमों ने उन्हें उलझा दिया है। उनकी बुक टिकट पर सिर्फ एक बच्चे को आधे किराए की सुविधा मिलेगी। दोनों बच्चों को साथ ले जाने के लिए एक का पूरा किराया चुकाना होगा। जी हां, रेलवे ने पांच से 12 साल से कम उम्र वाले तक के बच्चों को आधे किराए पर सफर की सुविधा दी है। पर किराए में रियायत के लिए शर्तें भी लागू कर दी है। पहले से बुक कराए गए टिकट के साथ अगर कोई यात्री पांच से 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे की टिकट बुक कराना चाहें तो सिर्फ एक बच्चे के लिए ही यह सुविधा उपलब्ध है। एक से अधिक बच्चों को यह सुविधा नहीं मिलेगी।  उसे पूरा किराया देकर ही साथ ले जाना होगा।

loksabha election banner

एक पीएनआर में जितने व्यस्क उतने ही बच्चे को ले जाने की अनुमति

काउंटर या ई-टिकट बुक कराने के दौरान एन पीएनआर पर जितने व्यस्क होंगे, उतने ही बच्चों के लिए आधा टिकट बुक होंगे। बच्चों की संख्या कम हो सकती है, पर अधिक हुए तो उनके लिए भी पूरा टिकट बुक कराना होगा। 

सिर्फ मूल किराया, अन्य सभी शुल्क पूरा  

बच्चों के लिए पूरी सीट नहीं लेने पर सिर्फ मूल किराए में 50 फीसद की छूट मिलेगी। आरक्षण, सुपरफास्ट, एसी श्रेणी में जीएसटी जैसे शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा। बच्चों से भी इन सुविधाओं का व्यस्क की तरह ही पूरा शुल्क लिया जाएगा। 

विकल्प चुनने वाले यात्रियों को नहीं मिलेगी सुविधा 

भीड़ से बचने के लिए रेलवे ने यात्रियों को विकल्प चुनने की सुविधा भी दी है। इसमें आरक्षण के दौरान ही यात्री विकल्प के कॉलम को भरते हैं। विकल्प चुनने वाले यात्री को यह सुविधा दी गई है कि एक ट्रेन में वेङ्क्षटग है और उसी रूट की दूसरी ट्रेन में सीटें उपलब्ध हैं, तो यात्री को दूसरी ट्रेन की खाली सीट में सफर करने की अनुमति मिल जाती है। पर विकल्प चुनने वाले यात्री को पांच से 12 वर्ष से कम उम्र तक के बच्चे को बगैर पूरी सीट साथ ले जाने की अनुमति नहीं मिलेगी।  

 

      खास बातें  

  • पांच वर्ष तक के बच्चे के लिए आरक्षित व अनारक्षित दोनों श्रेणियों में मुफ्त सफर 
  •  पांच वर्ष तक के बच्चे के लिए पूरी सीट बुक कराने पर पूरा किराया चुकाना होगा
  •  पांच से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए सीट न लेने पर आधा किराया व सीट लेने पर पूरा किराया 
  •  सेकेंड सीटिंग, चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में आधा किराया लागू नहीं 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.