Move to Jagran APP

Indian Railways IRCTC: यात्रीगण कृपया ध्यान दें... राजधानी, दुरंतो और शताब्दी में मार्च 2022 तक लागू रहेगा फ्लेक्सी फेयर, जोन को मिला छूट देने का अधिकार

Indian Railways IRCTC किराए में छूट देने का अधिकार जोन को देने के साथ ही रेलवे ने डिस्काउंट ऑफर की भी शुरुआत कर दी है। अब इन ट्रेनों में एक से चार दिन के दौरान टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को किराए में छूट मिलेगी।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 01:53 PM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 01:53 PM (IST)
Indian Railways IRCTC: यात्रीगण कृपया ध्यान दें... राजधानी, दुरंतो और शताब्दी में मार्च 2022 तक लागू रहेगा फ्लेक्सी फेयर, जोन को मिला छूट देने का अधिकार
यात्रियों की पसंदीदा ट्रेन होने की वजह से इन दोनों ट्रेनों में रेलवे का डिस्काउंट ऑफ लागू नहीं होगा।

धनबाद, जेएनएन। Indian Railways IRCTC राजधानी, दुरंतो और शताब्दी एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेनों में लागू की गई फ्लेक्सी फेयर से यात्रियों का पीछा नहीं छूटने वाला है। रेलवे ने अब इस व्यवस्था को 14 मार्च 2022 तक बहाल रखने का एलान कर दिया है। रेलवे बोर्ड की निदेशक यात्री विपणन शैली श्रीवास्तव ने इससे जुड़ा आदेश भी जारी कर दिया है। पहले जहां फ्लेक्सी फेयर को तर्कसंगत बनाने की व्यवस्था की गई थी। उसे ही बरकरार रखा गया है। फर्क सिर्फ इतना है कि इस बार रेलवे ने कम भीड़भाड़ वाली राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में किराए में छूट का निर्णय लेने का अधिकार जोनल रेलवे के प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक को दिया है।

loksabha election banner

किराए में छूट देने का अधिकार जोन को देने के साथ ही रेलवे ने डिस्काउंट ऑफर की भी शुरुआत कर दी है। अब इन ट्रेनों में एक से चार दिन के दौरान टिकट बुक कराने वाले यात्रियों को किराए में छूट मिलेगी। छूट केवल मूल किराए में होगा। आरक्षण, सुपरफास्ट, डायनमिक और जीएसटी शुल्क पूरे वसूले जाएंगे। डिस्काउंट भी तभी मिलेगा जब ट्रेन में भीड़ कम रहेगी। 

ऐसी मिल सकती है छूट

  • 60 फीसद या उससे कम यात्री होने पर 20 प्रतिशत
  • 60 से 80 बुकिंग रहने पर 10 फीसद
  • 80 फीसद से ज्यादा बुकिंग वाली ट्रेनों में सिर्फ चार्ट बनने के बाद खाली सीटों पर 10 फीसद

धनबाद से गुजरने वाली दोनों राजधानी में 80 फीसद से ज्यादा बुकिंग, नहीं मिलेगी छूट

धनबाद से गुजरने वाली हावड़ा-नई दिल्ली और सियालदह-नई दिल्ली राजधानी में हमेशा ही 80 फीसद से ज्यादा बुकिंग रहती है। अभी स्पेशल बन कर चल रही दोनों राजधानी का भी यही हाल है। यात्रियों की पसंदीदा ट्रेन होने की वजह से इन दोनों ट्रेनों में रेलवे का डिस्काउंट ऑफ लागू नहीं होगा। अगर चार्ट बनने के बाद सीटें खाली रह गईं तो 10 फीसद कम किराया चुकाकर सफर कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.