Move to Jagran APP

Indian Railways: कोरोना काल में बंद हुई सुविधा दोबारा लागू, टिकट रद कराए बिना ही बदल सकेंगे सफर की तारीख

ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब आरक्षित टिकट रद कराए बिना ही यात्रा की तारीख बदल कर सफर करने की इजाजत मिलेगी। टिकट रद कराने के भारी भरकम शुल्क नहीं चुकाने होंगे। प्रति टिकट महज 20 रुपये चुकाकर उसे माॅडिफाई करा सकेंगे।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 07:56 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 07:56 AM (IST)
Indian Railways: कोरोना काल में बंद हुई सुविधा दोबारा लागू, टिकट रद कराए बिना ही बदल सकेंगे सफर की तारीख
माॅडिफिकेशन योजना का लाभ केवल स्लीपर के यात्रियों को ही मिलेगा।

तापस बनर्जी, धनबाद: ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब आरक्षित टिकट रद कराए बिना ही यात्रा की तारीख बदल कर सफर करने की इजाजत मिलेगी। टिकट रद कराने के भारी भरकम शुल्क नहीं चुकाने होंगे। प्रति टिकट महज 20 रुपये चुकाकर उसे माॅडिफाई करा सकेंगे।

loksabha election banner

कोरोना काल में बंद हुई इस खास सुविधा को रेलवे ने फिर से बहाल कर दिया है। हालांकि इस बार रेलवे की माॅडिफिकेशन योजना का लाभ केवल स्लीपर के यात्रियों को ही मिलेगा। जीएसटी के दायरे वाले एसी चेयर कार से लेकर फर्स्ट एसी तक के यात्रियों को इससे दूर रखा गया है। उन्हें पहले की तरह टिकट रद कराकर नया टिकट बुक कराना होगा।

स्लीपर के यात्री अपनी सुविधा के मुताबिक टिकट को माॅडिफाई यानी तिथि में संशोधन करा सकते हैं। रेलवे की माॅडिफिकेशन योजना पहले जैसी ही होगी। ट्रेन, श्रेणी, यात्री और एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक पहले से बुक टिकट के आधार पर ही तिथि में संशोधन करा सकेंगे। किसी भी तरह के बदलाव पर योजना लागू नहीं होगी।

48 घंटे पहले तक देश के किसी भी काउंटर से टिकट माॅडिफाई करा सकेंगे यात्री

पहले से बुक आरक्षित टिकट को माॅडिफाई कराने के लिए ज्यादा भाग दौड़ की जरूरत नहीं है। अगर टिकट आरक्षण काउंटर से बुक कराया गया है तो देशभर के किसी भी स्टेशन के आरक्षण काउंटर पर जाकर टिकट माॅडिफाई करा सकेंगे। यात्रा शुरू करने के अधिकतम 48 घंटे पहले तक यह सुविधा मिलेगी।

एक ही बार माॅडिफिकेशन का मौका

यात्रियों को टिकट माॅडिफिकेशन यानी तिथि में बदलाव का मौका सिर्फ एक बार मिलेगा। इस दौरान पहले से बुक टिकट को अपनी सुविधा के मुताबिक बुकिंग तिथि से पहले या बाद की तिथि के लिए नए सिरे से बुक करा सकेंगे। उदाहरण के तौर पर अगर किसी यात्री ने 10 जुलाई का टिकट बुक कराया है और उन्हें आठ जुलाई को ही सफर करना है, तो आरक्षण फार्म में नई तिथि भरकर देने पर उन्हें टिकट मिल जाएगा। अगर उस यात्री को 10 जुलाई के बाद 20 जुलाई या 120 दिनों के अग्रिम आरक्षण की किसी तिथि में यात्रा करनी है तो इसकी भी इजाजत मिलेगी।

माॅडिफाइड टिकट रद कराया तो पहले से ज्यादा ढीली होगी जेब

अब यह भी जान लें कि अगर यात्रा रद नहीं करनी है तो ही टिकट माॅडिफाई यानी तिथि में संशोधन कराकर नया टिकट बुक कराएं। किसी यात्री ने टिकट की तिथि में संशोधन करा लिया और अगर परिवर्तित तिथि में भी सफर नहीं कर सके और टिकट रद कराया तो रद कराने का शुल्क बढ़ जाएगा। ऐसे यात्री से रेलवे रद कराने के शुल्क के साथ पहले तिथि संशोधन में दी गई छूट की रकम भी वसूलेगी। यानी टिकट कैंसिलेशन चार्ज लगभग दोगुना हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.