Move to Jagran APP

IRCTC/Indian Railway: राजस्थान से पारसनाथ का दर्शन करने आना मना है! पहले ही कम थीं Trains, जो थी उसे भी छीना

झारखंड के सबसे ऊंचे शिखर पर विराजमान पारसनाथ के दरबार में देश-विदेश से तीर्थ यात्री आते हैं। पहाड़ की तलहटी पर बने भव्य मंदिरों के साथ-साथ ऊंची पहाड़ी पर बसे भगवान को सजदा करने भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की फौज उमड़ती है।

By Atul SinghEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 01:44 PM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 01:44 PM (IST)
IRCTC/Indian Railway: राजस्थान से पारसनाथ का दर्शन करने आना मना है! पहले ही कम थीं Trains, जो थी उसे भी छीना
झारखंड के सबसे ऊंचे शिखर पर विराजमान पारसनाथ के दरबार में देश-विदेश से तीर्थ यात्री आते हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: झारखंड के सबसे ऊंचे शिखर पर विराजमान पारसनाथ के दरबार में देश-विदेश से तीर्थ यात्री आते हैं। पहाड़ की तलहटी पर बने भव्य मंदिरों के साथ-साथ ऊंची पहाड़ी पर बसे भगवान को सजदा करने भी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की फौज उमड़ती है। आप भी जब कभी इस पहाड़ी पर आएंगे तो यहां बसे पहाड़ी शहर को देखकर अचंभित होंगे ही साथ ही सैंकड़ों फीट ऊंचाई पर पहुंचकर ऐसा लगेगा जैसे मसूरी या दार्जिलिंग पहुंच गए हैं। जानकारों का तो यहां तक कहना है कि मौसम साफ रहने पर पारसनाथ शिखर से हिमालय के भी दर्शन हो जाते हैं। इतना सबकुछ के बाद भी न जाने क्यों रेलवे इस तीर्थ स्थल से नाराज चल रही है। पहले ही पारसनाथ से राजस्थान जाने और पारसनाथ तक पहुंचने के लिए ट्रेनें कम थीं। जो थीं उनका भी ठहराव छीन लिया गया।

loksabha election banner

कोरोना काल शुरू होने के साथ ही रेलवे ने गोमो, पारसनाथ, चंद्रपुरा, हजारीबाग रोड और कोडरमा जैसे स्टेशनों से ट्रेनों का ठहराव छीन लिया था। उस वक्त राज्य सरकार की सिफारिश पर ठहराव बंद करने की सूचना जारी की गई थी। बाद में एक-एक कर ठहराव वापस होने लगे। पर राजस्थान जानेवाली हावड़ा-जोधपुर और हावड़ा-बीकानेर एक्सप्रेस का ठहराव पारसनाथ में नहीं दिया गया। कोलकाता-बीकानेर प्रताप एक्सप्रेस, हावड़ा-बाड़मेर एक्सप्रेस और हावड़ा-बाड़मेर दुरंतो का पहले से ही पारसनाथ स्टेशन पर ठहराव नहीं है। अब जोधपुर और बीकानेर एक्सप्रेस का ठहराव बंद होने से पारसनाथ आनेवालों को धनबाद या गया में उतर कर दूसरे विकल्प तलाशने पड़ रहे हैं। कुछ ऐसा ही हाल पुरुषोत्तम एक्सप्रेस के यात्रियों का है। चंद्रपुरा समेत कई स्टेशनों से ठहराव पिछले साल से हट गए थे। अब तक ठहराव को लेकर सिर्फ आश्वासन ही मिल रहे हैं।

इन ट्रेनों के छिन गए ठहराव

  1. - 02385- 02386 हावड़ा-जोधपुर एक्सप्रेस पहले धनबाद से खुलने के बाद पारसनाथ और कोडरमा में भी रुकतीथी। चार जून 2020 से पारसनाथ और कोडरमा से ठहराव हट गया। अब ट्रेन सीधे धनबाद के बाद गया में रुकती है।
  2.  02387-02388 हावड़ा-बीकानेर एक्सप्रेस पहले धनबाद से खुलने के बाद पारसनाथ और कोडरमा में भी रुकतीथी। चार जून 2020 से पारसनाथ और कोडरमा से ठहराव हट गया। अब ट्रेन सीधे धनबाद के बाद गया में रुकती है।
  3.  02801 और 02802 पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस पहले चंद्रपुरा, गोमो, पारसनाथ और हजारीबाग रोड स्टेशन पर रुकती थी। चार जून 2020 से इस ट्रेन का ठहराव हटा दिया गया। महीनों बाद गोमो में ठहराव की अनुमति मिल गई। पर अन्य तीन महत्वपूर्ण स्टेशनों पर ठहराव शुरू नहीं हुआ। प्रस्ताव अब अब तक फाइलों में ही कैद है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.