Move to Jagran APP

Indian Railways, IRCTC: झारखंड रूट की सात ट्रेनोंं के यात्रियों को रेलवे ने दी बड़ी राहत, कर सकेंगे जनरल टिकट पर सफर

Indian Railways News मार्च 2020 में देशभर की ट्रेनें बंद होने के बाद जब दोबारा चलीं तो रेलवे ने जनरल टिकट पर सफर पर पाबंदी लगा दी। अब हालात में सुधार के बाद सिलसिलेवार ट्रेनों में जनरल टिकट की पुरानी व्यवस्था बहाल की जा रही है।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 28 Mar 2022 02:35 PM (IST)Updated: Mon, 28 Mar 2022 02:35 PM (IST)
रेलवे में जनरल टिकट पर सफर की इजाजत ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद से खुलने वाली ज्यादातर ट्रेनों में जुलाई से जनरल टिकट पर सफर शुरू होगा। यहां से गुजरने वाली पूर्व रेलवे की ट्रेनों में भी ज्यादातर ट्रेनों में जुलाई से जनरल टिकट की सुविधा बहाल करने की घोषणा हुई है। धनबाद के साथ ही इससे सटे गोमो और बोकारो से गुजरने वाली ट्रेनों में भी जनरल टिकट पर सफर की इजाजत मिलने वाली है। इनमें पश्चिम बंगाल के साथ-साथ ज्यादातर वैसी ट्रेनें हैं जो राजधानी दिल्ली को ओडिशा से जोड़ती हैं। इनमें पुरुषोत्तम सुपरफास्ट, नीलांचल और नंदनकानन एक्सप्रेस जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनें शामिल हैं।

loksabha election banner

मार्च 2020 में देशभर की ट्रेनें बंद होने के बाद जब दोबारा चलीं तो रेलवे ने जनरल टिकट पर सफर पर पाबंदी लगा दी। अब हालात में सुधार के बाद सिलसिलेवार ट्रेनों में जनरल टिकट की पुरानी व्यवस्था बहाल की जा रही है। रेलवे मंत्रालय ने इससे जुड़ा आदेश भी जारी कर दिया है। पर ट्रेनों में सेकेंड सीटिंग बने जनरल कोच के टिकटों की बुकिंग पहले ही हो चुकी है। इसके मद्देनजर जोनल रेलवे को यह अधिकार दे दिया गया है कि अपनी सुविधा के अनुसार, बुकिंग की स्थिति की समीक्षा कर पुरानी व्यवस्था बहाल करे। रेलवे के इसी आदेश के बाद आहिस्ता-आहिस्ता ट्रेनों में जनरल टिकट की व्यवस्था बहाल हो रही है। मई, जून और जुलाई से कई लंबी दूरी की ट्रेनों में जनरल टिकट मिलने लगेंगे। अब तक ट्रेनों में जनरल टिकट सेवा बहाली सीमित कोचों के लिए ही की गई है। यानी जनरल टिकट तो मिल रहे हैं पर सभी जनरल डब्बे नहीं हैं। चुनींदा कोच को जनरल बनाकर शेष में सेकेंड सीटिंग की आरक्षण व्यवस्था बरकरार रखी गई है। पर नई व्यवस्था प्रभावी होते ही जनरल कोच के लिए सेकेंड सीटिंग का आरक्षण बंद कर दिया गया है।

कब से मिलेंगे जनरल टिकट

12819 भुवनेश्वर-आनंदविहार ओडिशा संपर्क क्रांति एक्सप्रेस दो मई से

12815 पुरी-आनंदविहार नंदनकानन एक्सप्रेस 18 जून से

12801 पुरी-नई दिल्ली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस में 18 जून से

12875 पुरी-आनंदविहार नीलांचल एक्सप्रेस 18 जून से

12825 रांची-आनंदविहार एक्सप्रेस में पांच जुलाई से

12443 हल्दिया-आनंदविहार एक्सप्रेस सात जुलाई से

22857 सांतरागाछी-आनंदविहार एक्सप्रेस 11 जुलाई से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.