IRCTC: धंधेबाजों पर कसा फंदा, अब रेलवे संभालेगी कमान, इन स्‍टेशनों पर म‍िलेगा 5 रुपये लीटर ठंडा पानी

धनबाद समेत रेल मंडल के बड़े स्टेशनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर। उन्हें एक बार फिर रेलवे स्टेशन पर पांच रुपये में एक लीटर ठंडा पानी मिलेगा जिससे अपना गला तर सकेंगे। रेलवे ने इसकी तैयारी कर दी है।

Atul SinghPublish: Mon, 16 May 2022 03:09 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 03:09 PM (IST)
IRCTC: धंधेबाजों पर कसा फंदा, अब रेलवे संभालेगी कमान, इन स्‍टेशनों पर म‍िलेगा 5 रुपये लीटर ठंडा पानी

जागरण संवाददाता, धनबाद : धनबाद समेत रेल मंडल के बड़े स्टेशनों से सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर। उन्हें एक बार फिर रेलवे स्टेशन पर पांच रुपये में एक लीटर ठंडा पानी मिलेगा जिससे अपना गला तर सकेंगे। रेलवे ने इसकी तैयारी कर दी है। धनबाद के साथ-साथ 11 रेलवे स्टेशनों पर अगले महीने से यह सेवा शुरू हो जाएगी। यात्रियों को आरओ का शुद्ध और शीतल जल उपलब्ध कराने के लिए ए-वन, ए और बी श्रेणी के स्टेशनों पर वाटर वेंडिंग मशीन लगाई जाएंगी।

रेलवे स्टेशनों पर वाटर वेंडिंग मशीन की शुरुआत 2016 में ही हो गई थी। कई वर्षों तक यात्रियों को इससे कम पैसे में ठंडा और शुद्ध पानी भी मिला। 2020 में कोरोना काल के दौरान ट्रेनें बंद हो गईं तो वाटर वेंडिंग मशीन को भी बंद कर दिया गया। दो साल से अधिक समय गुजरने के बाद धीरे-धीरे परिस्थिति सामान्य हुई और ज्यादातर ट्रेनें पटरी पर लौट गईं। पहले की तरह प्लेटफार्म पर यात्रियों का हुजूम उमड़ने लगा। इसके बाद भी वाटर वेंडिंग मशीनें चालू नहीं हो सकीं।  उनका संचालन कर रही एजेंसी ने भी रुचि नहीं दिखाई। अब रेलवे की अनुमति के बाद धनबाद रेल मंडल ने टेंडर जारी कर दिया है। जून के पहले सप्ताह तक टेंडर की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। इसके साथ ही पहल की तरह फिर यात्रियों को स्टेशन पर ठंडा पानी मिलेगा।

20 रुपये में बेच रहे रेलवे से बगैर मान्यता वाले पानी के बोतल

वाटर वेंडिंग मशीन चालू नहीं रहने का फायदा स्टाल संचालक उठा रहे हैं। रेलवे प्लेटफार्म पर कम कीमत वाले लोकल ब्रांड के पानी के बोतल 20 रुपये में यात्रियों को थमाकर जेब भर रहे हैं। पिछले दिनों रेलवे की वाणिज्य विभाग की छापेमारी में धनबाद और गढ़वा रेलवे स्टेशन पर बड़े पैमाने पर गैर मान्यता वाले पानी के बोतल बेचते पकड़े भी जा चुके हैं। अब अगले महीने से वाटर वेंडिंग मशीन चालू होते ही ऐसे कारोबारियों का धंधा मंदा हो जाएगा।

इन स्टेशनों पर लगेंगी वाटर वेंडिंग मशीन

धनबाद, गोमो, पारसनाथ, कोडरमा, चंद्रपुरा, बरकाकाना, डाल्टनगंज, गढ़वा रोड, रेणुकूट, चोपन व सिंगरौली

Edited By Atul Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept