This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

Indian Railway: एसी चेयर कार व एग्जीक्यूटिव क्लास में छूट, अब चार्ट बनने के बाद बची हुई सीटों की बुकिंग पर मिलेगी 10 फीसद रियायत

IRCTC Indian Railway रेलवे ने अब एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को लुभाने की कोशिश की है। इन श्रेणियों में चार्ट बने के बाद बची सीटों पर छूट को बरबरार रखने का एलान किया गया है।

Sagar SinghMon, 02 Nov 2020 01:44 PM (IST)
Indian Railway: एसी चेयर कार व एग्जीक्यूटिव क्लास में छूट, अब चार्ट बनने के बाद बची हुई सीटों की बुकिंग पर मिलेगी 10 फीसद रियायत

धनबाद, जेएनएन। Indian Railway रेलवे ने अब एसी चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में सफर करने वाले यात्रियों को लुभाने की कोशिश की है। इन श्रेणियों में चार्ट बने के बाद बची सीटों पर छूट को बरबरार रखने का एलान किया गया है। इससे आापातकाल में सफर करने वाले यात्रियों को थोड़े कम पैसे में कंफर्म सीट भी मिल जाएगी और रेलवे को खाली सीट से होनेवाले नुकसान की भरवाई भी हो सकेगी। अगले साल सितंबर तक के लिए इस योजना को विस्तार दिया गया है।

रेलवे बोर्ड के उप निदेशक यात्री विपणन (तृतीय) रोहित कुमार ने इस संबंध में सभी जोन को आदेश भी जारी कर दिया है। धनबाद, बोकारो और रांची के यात्रियों को फिलहाल रांची से हावड़ा जानेवाली शताब्दी एक्सप्रेस में इस सुविधा का लाभ मिलेगा। शताब्दी एक्सप्रेस के चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास में चार्ट बनने के बाद खाली सीट की बुकिंग कराने पर 10 फीसद की रियायत मिलेगी। हालांकि रियायत सिरर्फ मूल किराए में दी गई है। आरक्षण शुल्क,  सुपरफास्ट शुल्क, जीएसटी और डायनमिक किराया में छूट लागू नहीं होगी।

उदाहरण के तौर पर धनबाद से रांची का एसी चेयर कार का किराया 485 रुपये है। इसमें मूल किराया 269 रुपये के साथ आरक्षण शुल्क 40,  सुपरफास्ट शुल्क 45, जीएसटी 24 और डायनमिक किराया 107 रुपये शामिल है। यात्री को 10 फीसद रियायत केवल मूल किराए पर ही मिलेगी। यानी 27 से 30 रुपये तक ही बचत होगी।

रांची-हावड़ा शताब्दी एक्सप्रेस का किराया

धनबाद से रांची :

  • एसी चेयर कार - 485
  • एग्जीक्यूटिव क्लास - 775

धनबाद से हावड़ा :

  • एसी चेयर कार - 685
  • एग्जीक्यूटिव क्लास - 1085

Edited By Sagar Singh

धनबाद में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!