Move to Jagran APP

50 एमटी कोयला उत्पादन बीसीसीएल का लक्ष्य

संवाद सहयोगी सिजुआ भारत कोकिग कोल लिमिटेड परिवार की ओर से सिजुआ स्टेडियम में स्वतं˜

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Aug 2019 08:15 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 08:15 PM (IST)
50 एमटी कोयला उत्पादन बीसीसीएल का लक्ष्य
50 एमटी कोयला उत्पादन बीसीसीएल का लक्ष्य

संवाद सहयोगी, सिजुआ : भारत कोकिग कोल लिमिटेड परिवार की ओर से सिजुआ स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। कंपनी के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक पीएम प्रसाद ने ध्वजारोहण किया। सीआइएसएफ डीआइजी पी रमण के साथ परेड की सलामी ली। सीएमडी ने कहा कि देश में करीब 80 प्रतिशत बिजली का उत्पादन कोयला पर निर्भर है। पावर एवं स्टील प्लांट में कोयला की आवश्यकता को देखते हुए वर्ष 2019-20 के लिए बीसीसीएल को 36 मिलियन टन कोल उत्पादन का लक्ष्य मिला है। देश में प्राइम कोकिग कोल उत्पादन में दक्षता हासिल करने का जिक्र करते हुए कहा कि स्टील प्लांटों में उच्च गुणवत्ता वाले कोयले की आपूर्ति करना है ताकि देश बिजली व स्टील के क्षेत्र में आत्मनिर्भर हो सके और कोयला आयात को कम करके विदेशी मुद्रा की बचत की जा सके। सीएमडी ने मजबूत भारत के निर्माण के लिए मेहनत, लगन व ईमानदारी से काम करने का संकल्प लेने की अपील करते हुए कहा कि कोयला उत्पादन लक्ष्य पाने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास हो रहा है। कंपनी ने रोडमैप तैयार किया है, जिस पर चलकर 50 मिलियन टन के लक्ष्य को प्राप्त करना है। पिछली तिमाही में कंपनी को हुए लाभ का जिक्र करते हुए कहा कि 3.42 मिलियन टन रॉ कोल स्टॉक में से 1.76 मिलियन टन स्टॉक लिक्विडेशन कर 51 प्रतिशत की कमी लायी गयी।

loksabha election banner

कोलकर्मियों की सुरक्षा प्राथमिकता : सीएमडी ने कहा कि कोयला उत्पादन के साथ साथ कर्मियों की सुरक्षा के लिए विभिन्न तरह के प्रिवेन्टिव कदम उठाए जा रहे हैं। वार्षिक सुरक्षा सप्ताह, पिट सेफ्टी कमेटी एवं सेफ्टी बोर्ड की बैठक आयोजित करना कंपनी की प्राथमिकता है।

धनबाद का विकास कंपनी का लक्ष्य : उन्होंने कहा कि धनबाद व आसपास के क्षेत्रों का सर्वागीण विकास के बगैर देश व समाज की तरक्की की कल्पना नहीं की जा सकती है। कंपनी सामाजिक निगमित दायित्व के तहत रतनपुर पंचायत में 16 लाख रुपये की लागत से सामुदायिक भवन का निर्माण कराया है। 45 लाख रुपये की लागत से विवाह मंडप निर्माण कार्य प्रगति पर है। लाल-लाडली योजना के माध्यम से गरीब व मेधावी छात्र-छात्राओं को वीडियो संवाद के जरिए इंजीनियरिग प्रवेश परीक्षा की तैयारी करायी जा रही है।

बेहतर स्वास्थ्य सेवा : सीएमडी ने कहा कि कर्मी व धनबाद के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने हेतु निरंतर प्रयास जारी है। केंद्रीय अस्पताल को अत्याधुनिक उपकरणों से लैस किया जा रहा है।

पर्यावरण संरक्षण प्राथमिकता: पर्यावरण के क्षेत्र में कंपनी ने राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमिट छाप छोड़ी है। गोंदूडीह में खनन के बाद विकृत जमीन को समतल कर धान, गेहूं, गन्ने की खेती के लिए उपयोग में लाया जा रहा है। पर्यावरण मानकों के पूर्ण अनुपालन एवं विशिष्ट योगदान हेतु मुख्यमंत्री द्वारा मुराईडीह कोलियरी को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया है। वर्ष 2018-19 तक खनन किए गये 1350.66 हेक्टेयर विकृत भूमि का जैविक पुनरुद्धार किया जा चुका है। अग्नि प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले बीसीसीएल कर्मियों का सुरक्षित पुनर्वास प्राथमिक जिम्मेदारी है। कोयला मंत्रालय के सचिव के निर्देश के आलोक में विस्तृत कार्ययोजना तैयार कर क्रियान्वित किया जा रहा है। सीएमडी ने कोयला नगर अस्पताल के लैब तकनीशियन कमिल टोपनो को उत्कृष्ट सामाजिक कार्य के लिए सम्मानित किया। धन्यवाद ज्ञापन सिजुआ क्षेत्र के जीएम आशुतोष द्विवेदी ने किया।

निदेशक राकेश कुमार, समीरन दत्ता, आरएस महापात्रा, सीएमडी की पत्नी पी विमला प्रसाद, मंजीत रमण, रश्मि रेखा महापात्रा, महाप्रबंधक जितेंद्र मल्लिक, महाप्रबंधक आरबी कुमार, इंटक नेता ओपी लाल, सुरेंद्र सिंह, शकील अहमद, एएन झा, आरके तिवारी, विनोद मिश्रा, आरके सिंह सहित सभी क्षेत्र के जीएम मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.