Move to Jagran APP

सड़क दुर्घटना रोकने के लिए कुछ जगहों पर स्पीड ब्रेकर बनवाने का प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, धनबाद: शहर में सड़क दुर्घटनाओं से चिंतित पुलिस प्रशासन ने दुर्घटना रोकने के लिए त

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Jun 2018 12:15 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 12:15 PM (IST)
सड़क दुर्घटना रोकने के लिए कुछ जगहों पर स्पीड ब्रेकर बनवाने का प्रस्ताव
सड़क दुर्घटना रोकने के लिए कुछ जगहों पर स्पीड ब्रेकर बनवाने का प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, धनबाद: शहर में सड़क दुर्घटनाओं से चिंतित पुलिस प्रशासन ने दुर्घटना रोकने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। खासकर सिटी सेंटर से बरवाअड्डा जानेवाले मुख्य मार्ग को लेकर ट्रैफिक पुलिस ठोस उपाय ढूंढ़ने की कोशिश में जुटी है। यह सड़क नेशनल हाइवे से सीधे जुड़ी है इसलिए कई पहलुओं पर अधिकारियों का मंथन चल रहा है। बरटांड़ से बरवाअड्डा तक सड़क चौड़ीकरण के बाद वाहनों की रफ्तार काफी तेज हो गई है। हर दिन दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। दो दिन पूर्व ही इसी सड़क पर तीन अलग-अलग दुर्घटना में तीन लोगों की मौत ने पुलिस प्रशासन की चिंता बढ़ा दी है। सिटी सेंटर से बरवाअड्डा तक रोड पूरी तरह बनकर तैयार भी नहीं हुआ है बावजूद वाहनों की रफ्तार में कोई कमी नहीं है। केवल सड़क चौड़ा होते ही वाहन चालक 120 की स्पीड में वाहन दौड़ा रहे हैं तमाम पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए बरटांड़ से बरवाअड्डा तक कुछ जगहों पर स्पीड ब्रेकर बनवाने का प्रस्ताव जिला पुलिस संबंधित विभाग को भेजेगी। चूंकि नेशनल हाइवे पर ब्रेकर बनाने का प्रावधान नहीं है, इसके बावजूद उपाय तलाशे जा रहे हैं। एसएसपी मनोज रतन चोथे के निर्देश पर ट्रैफिक डीएसपी अशोक कुमार तिर्की ने मंगलवार को शहर के कुछ सड़कों का निरीक्षण कर वहां स्पीड ब्रेकर बनवाने का प्रस्ताव तैयार किया है।

loksabha election banner

निरीक्षण के दौरान डीएसपी ने धैया रानीबांध व खटाल रोड के आसपास 200 मीटर की दूरी पर दोनों साइड स्पीड ब्रेकर बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। वहीं मेमको मोड़ के चौराहे पर 50 मीटर की दूरी पर चारों सड़कों में स्पीड ब्रेकर बनाने का प्रस्ताव है। इसके अलावा बेकारबांध मोड़ के पास 50 मीटर की दूरी पर दोनों साइड से स्पीड ब्रेकर बनाने तथा बरवाअड्डा किसान चौक व सरायढेला रोड आइएसएम के दूसरे गेट की समीप 50 मीटर की दूरी पर दोनों साइड स्पीड ब्रेकर बनाने का प्रस्ताव तैयार कर डीएसपी एसएसपी के पास भेजेंगे।

धैया रोड की सड़कों पर डिवाइडर बनवाने का प्रस्ताव: सड़क दुर्घटना पर अंकुश लगाने के लिए ट्रैफिक डीएसपी अशोक कुमार तिर्की सिटी सेंटर से मेमको मोड़ तक बीच सड़क पर डिवाइडर बनवाने का प्रस्ताव एसएसपी को भेजेंगे। इससे पूर्व कुछ चिन्हित जगहों पर पुलिस का बैरियर लगाकर सड़क दुर्घटना रोकने की कवायद शुरू की जाएगी। जब तक धैया बरवाअड्डा रोड में डिवाइडर व स्पीड ब्रेकर से संबंधित कोई निर्णय नहीं लिए जाते हैं पुलिस बैरियर लगाकर तेज रफ्तार में चलनेवाले वाहन चालकों पर अंकुश लगाने का प्रयास शुरू करेगी।

सड़क निर्माण के दौरान सतर्कता नियमों का नहीं हो रहा पालन: अमूमन जहां भी सड़कें बनाई जाती हैं, वहां वाहन चालकों के लिए कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा चेतावनी भरे बोर्ड लगाए जाते हैं पर बरवाअड्डा रोड में कहीं भी सड़क निर्माण से संबंधित चेतावनी भरे बोर्ड नहीं लगाए गए हैं। कहां वाहन चालकों को गाड़ी धीमी चलानी है बोर्ड पर लिखे रहते हैं परंतु यहां उन नियमों का पालन नहीं हो रहा है। महत्वपूर्ण बात है कि दिन भर सड़क चौड़ीकरण का काम होता है। सैकड़ों मजदूर काम करते हैं। परंतु वाहन चालकों को अलर्ट करने के लिए कोई संकेत सड़क पर नहीं दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.