Move to Jagran APP

शहर में अपराधियों का हौसला बुलंद, दिन में चलाते हैं टेंपो, रात में लूट-छिनतई Dhanbad News

आपराधिक गिरोह के सदस्‍य दिन के उजाले में ऑटो चलाकर रेकी करते हैं और रात को घटना को अंजाम देते हैं। शहर में ऐसे कई मामलों का पुलिस ने बीते कुछ महीनों में खुलासा किया है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 05:24 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 05:24 PM (IST)
शहर में अपराधियों का हौसला बुलंद, दिन में चलाते हैं टेंपो, रात में लूट-छिनतई Dhanbad News
शहर में अपराधियों का हौसला बुलंद, दिन में चलाते हैं टेंपो, रात में लूट-छिनतई Dhanbad News

जागरण संवाददाता, धनबाद: पुलिस की लाख कोशिश के बावजूद शहर में अपराधियों का हौसला बुलंद है।

loksabha election banner

अपराधी घटना को अंजाम देने के लिए अलग-अलग हथकंडा अपनाने लगे हैं। वैसे आपराधिक गिरोह के सदस्‍य दिन के उजाले में ऑटो चलाकर रेकी करते हैं और रात को घटना को अंजाम देते हैं। शहर में ऐसे कई उदाहरण हैं, जिसमें ऑटो चालकों को पुलिस लूट, छिनतई अपहरण जैसे मामले में गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेज चुकी है।

बैंकमोड़ में ऑटो यात्री से लूटपाट में चालक समेत तीन को जेल भेज चुकी है पुलिस: तकरीबन दो माह पूर्व धनबाद स्टेशन से ऑटो लेकर झरिया जा रहे यात्री संजीव कुमार गुप्ता से रास्ते में ही अपराधियों ने मारपीट लूट का प्रयास किया था। घटना के दौरान पेट्रोलिंग ड्यूटी पर तैनात टाइगर जवानों ने ऑटो का पीछा किया और ऑटो चालक समेत दो शातिरों को मौके पर ही धर दबोचा, जबकि गैंग के दो शातिर फरार हो गए थे। उसे बाद में गिरफ्तार शातिरों की निशानदेही पर पुलिस ने न्यायिक हिरासत में जेल भेजा। इस घटना में मौके से गिरफ्तार मो. कुर्बान तथा सोनू यादव के निशानदेही पर युवराज तथा वासेपुर के बिल्ला कुरैशी का नाम सामने आया था। गिरफ्तारी के लिए जब पुलिस दबिश शुरू हुई तो दोनों ने पुलिस के पास सरेंडर कर दिया था।

संजीव कुमार गुप्ता रात एक बजे के करीब किसी ट्रेन से धनबाद स्टेशन उतरे थे और झरिया जाने के लिए एक ऑटो बुक किया था परंतु ऑटो चालक जब संजीव कुमार गुप्ता को लेकर कुछ दूर बढ़ा तो नया बाजार के आसपास चालक के कुछ साथी उस ऑटो पर सवार हो गए। इसके बाद बैंकमोड़ पार करने के दौरान ही ऑटो पर सवार अपराधियों ने लूटपाट शुरू कर दी थी। यात्री की शोरगुल सुन पेट्रोलिंग ड्यूटी में तैनात टाइगर जवानों ने ऑटो का पीछा किया और चालक समेत दो को मौके से धर दबोचा, जबकि दो शातिर फरार हो गए।

ऑटो सवार यात्री पिता पुत्री से लूटपाट व छेडख़ानी में झरिया से गिरफ्तार: धनबाद स्टेशन से ऑटो बुक कर लोयाबाद जा रहे पिता पुत्री से ऑटो चालक ने ना केवल लूटपाट की, बल्कि लड़की के साथ दुष्कर्म का भी प्रयास किया। इस घटना में पुलिस झरिया से बाबला तथा तरूण नामक दो अपराधी को गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है। यह घटना 9 जनवरी 2018 की है। रात 12 बजे के करीब पिता पुत्री धनबाद स्टेशन पर किसी ट्रेन से उतरे थे और लोयाबाद अपने घर जाने के लिए ऑटो बुक किया था। पिता- पुत्री को बैठाकर जब ऑटो स्टेशन से लोयाबाद के लिए चला तो ऑटो में केवल ड्राइव था परंतु नया बाजार ओवर ब्रिज से थोड़ी दूर पर तीन चार बदमाशों को ऑटो चालक ने अपना साथी बताकर बैठा लिया और फिर गाड़ी लेकर केंदुआ पहुंचा केंदुआडीह मोड़ से ऑटो झरिया जानेवाले रास्ते होरलाडीह भालगढ़ा की ओर यह कहते हुए मोड़ दिया कि दोस्तों को वहीं उतार कर लौटेगा। भालगढ़ा के आसपास एक सुनसान जगह पर गाड़ी रोक चालक व उसके साथ ऑटो पर सवार पिता पुत्री से लूटपाट शुरू कर दी। इस दौरान लड़की से दुष्कर्म की कोशिश करने लगा। तभी शोरगुल सुन होरलाडीह भालगढ़ा के आसपास हरिकृर्तन की तैयारी में जुटे कुछ युवक दौड़कर वहां पहुंचे तो ऑटो चालक समेत सभी फरार हो गए। बाद में पुलिस ने इस मामले में बाबला व तरुण को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा।

झरिया चार नंबर से ऑटो चालक ने दो युवतियों को अगवा करने की कोशिश की: झरिया चार नंबर से पाथरडीह जा रही दो युवती को ऑटो चालक अगवा कर एक सुनसान जगह पर ले जा रहे थे तभी दोनों लड़की ऑटो से कूदकर अपनी जान बचाई हालांकि इस घटना में दोनों युवती गंभीर रूप से जख्मी हो गई थी। कई दिनों तक दोनों अस्पताल में इलाजरत रही। यह घटना भी 2018 की है। रात 10 बजे के करीब झरिया स्थित एक दुकान में काम करनेवाली दो युवती झरिया चार नंबर ऑटो स्टैंड से एक ऑटो पर सवार हुई। दोनों को पाथरडीह अपने घर जाना था। परंतु ऑटो चालक दोनों को बैठाकर तेजी से लोदना मोड़ की ओर ले जाने लगा। जब युवती ने इसका विरोध किया तो चालक गाड़ी तेजी में भगाते हुए सुनसान जगह की ओर ले जाने लगा, तभी दोनों लड़कियां ऑटो से कूद गई थीं। घटना के दौरान राहगीरों का ध्यान जब जख्मी दोनों युवतियों पर पड़ा तो उन्हीं लोगों ने दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया। इस घटना में पुलिस अब तक उक्त ऑटो चालक को नहीं ढूढ़ पाई है।डकैती, लूट के मामले पुलिस के लिए साबित हो रहे सिर दर्द

आलोक जैन के घर डकैती : तकरीबन पांच माह पूर्व लुबी सकुर्लर रोड स्थित मोहल्ले में आलोक जैन के घर डकैती की घटना में पुलिस का अनुसंधान जस का तस है। अनुसंधान के नाम पर पुलिस सिर्फ अपराधियों का सीसीटीवी फुटेज ही निकाल पाई है। फुटेज स्पष्ट है पर अपराधियों को ढूढ़ पाना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती बनी है।

- सात जून 2019 को झरिया लाल बाजार में जूता चप्पल व्यवसायी महेश अग्र्रवाल उर्फ डमडम के घर अपराधियों ने धावा बोला था। परंतु घटना के दौरान आसपास के लोगों की सक्रियता के कारण अपराधी कुछ लूटकर नहीं ले जा सके। स्थानीय लोगों ने मौके पर एक अपराधी को पकड़ा था। जिसके निशानदेही पर बाद में बलियापुर सिंदरी इलाके से भी दो अपराधी पकड़े गए।

- कुछ माह पूर्व कतरास महुदा, लोयाबाद समेत कई खदानों में कर्मियों को बंधक बनाकर लूटपाट हुई है। कुछ मामले में चोरी की प्राथमिकी दर्ज हुई है तो कुछ मामले में अब पुलिस जांच कर रही है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.