Move to Jagran APP

रक्षाबंधन पर बढ़ने वाली हैं Railway यात्रियों की मुश्किलें, बदलने वाले हैं कई ट्रेनों के मार्ग, रद होनेवाली हैं ये Trains

यात्रा शुरू करने से पहले अपनी ट्रेनों से जुड़े अपडेट ले लें। रेलवे ने एक बार फिर देशभर की कई रूटों पर चलने वाली ट्रेनों के मार्ग बदल दिए हैं। ऐसी भी ट्रेनें हैं जो रद कर दी गई हैं।

By Atul SinghEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 01:29 PM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 01:29 PM (IST)
रक्षाबंधन पर बढ़ने वाली हैं Railway यात्रियों की मुश्किलें, बदलने वाले हैं कई ट्रेनों के मार्ग, रद होनेवाली हैं ये Trains
रूटों पर चलने वाली ट्रेनों के मार्ग बदल दिए हैं। ऐसी भी ट्रेनें हैं जो रद कर दी गई हैं।

जागरण संवाददाता, धनबाद : यात्रा शुरू करने से पहले अपनी ट्रेनों से जुड़े अपडेट ले लें। रेलवे ने एक बार फिर देशभर की कई रूटों पर चलने वाली ट्रेनों के मार्ग बदल दिए हैं। ऐसी भी ट्रेनें हैं जो रद कर दी गई हैं। ट्रेनों के प्रभावित होने का असर रक्षाबंधन के पहले और उसके बाद वापसी करने वाले यात्रियों पर पड़ेगा। दो सालों तक पाबंदियों के बाद इस बार छूट मिली है तो लोग बड़ी संख्या में पर्व-त्योहारों के दौरान सगे-संबंधी और रिश्तेदारों के घर जाने की प्लानिंग कर चुके हैं। दूसरे राज्यों में रहने वाले भाई इस बार बहनों से राखी बंधवाने आएंगे। रक्षाबंधन से ठीक पहले ट्रेनों के रूट बदलने और रद होने से उनकी परेशानी बढ़ने वाली है। गुजरात के सूरत और उसके आसपास के शहरों में रहने वाले लोग झारखंड, बिहार और बंगाल वापसी की तैयारी कर चुके थे। इसी बीच रेलवे ने एकाएक सूरत से चलने वाली ट्रेन के दो फेरे रद कर दिए हैं। इसी तरह पंजाब समेत दूसरे कई रूटों की ट्रेनें भी प्रभावित होंगी।

loksabha election banner

रेलवे की ओर से बताया गया है कि खन्ना स्टेशन पर शुरू हुए प्री नान इंटरलाकिंग और नान इंटरलाकिंग के कारण 14 अगस्त तक ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया जाएगा। इस दौरान पंजाब की ओर जानेवाली ट्रेनें बदले मार्ग से चलेंगी। नागपुर मंडल में रीता स्टील साइडिंग चालू करने को लेकर कन्हान स्टेशन यार्ड की रिमाडलिंग और पैनल में बदलाव के कारण इस रूट की ट्रेनों को कुछ दिनों के लिए रद कर दिया गया है। इसके साथ ही पश्चिम मध्य रेलवे के कटनी और सिंगरौली रेल मार्ग पर प्री नान इंटरलाकिंग और नान इंटरलाकिंग के कारण 10 से 13 अगस्त तक ट्रेनों के मार्ग में बदलाव किया गया है। इनमें धनबाद होकर चलने वाली कई महत्वपूर्ण ट्रेनें शामिल हैं।

इन ट्रेनों के बदलेंगे मार्ग

  1. 13026 भोपाल -हावड़ा एक्सप्रेस 10 अगस्त को कटनी मुड़वारा, सतना, प्रयागराज छिउकी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन व गढ़वा रोड होकर चलेगी।
  2. 19413 अहमदाबाद- कोलकाता एक्सप्रेस 10 अगस्त को कटनी मुड़वारा, सतना, प्रयागराज छिउकी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन व गढ़वा रोड होकर चलेगी।
  3.  19607 कोलकाता - मदार एक्सप्रेस 11 अगस्त को गढ़वा रोड, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज छिउकी, सतना और कटनी मुड़वारा होकर चलेगी।
  4.  18104 अमृतसर- टाटा जालियांवाला बाग एक्सप्रेस 12 अगस्त को सानेहवाल और चंडीगढ़ होकर चलेगी।
  5. 12357 कोलकाता -अमृतसर दुर्गियाना एक्सप्रेस 13 अगस्त को सानेहवाल और चंडीगढ़ होकर चलेगी। 

रद ट्रेनें

  • 13425  मालदा टाउन -सूरत साप्ताहिक एक्सप्रेस शनिवार को नहीं चली और इस वजह से सोमवार को सूरत नहीं जाएगी और 13 अगस्त को भी नहीं चलेगी।
  • 13426 सूरत -मालदा टाउन साप्ताहिक एक्सप्रेस आठ और 15 अगस्त को रद रहेगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.