Move to Jagran APP

IIT ISM Dhanbad: तोड़ द‍िया र‍िकार्ड! बानीप्रीत को म‍िला 90 लाख का पैकेज; इस ब्रांच में की थी पढ़ाई

लंदन की कंपनी ब्लूमबर्ग के बाद अब चाइना की इंटरनेट सॉफ्टवेयर कंपनी बाईट डांस ने आईआईटी आईएसएम के छात्र को 66.18 लाख पे पैकेज का ऑफर दिया है। इस बार यह ऑफर कंप्यूटर साइंस के छात्र को नहीं बल्कि पर्यावरण इंजीनियरिंग के छात्र तुषार अरोड़ा को मिला है।

By Atul SinghEdited By: Published: Sat, 12 Jun 2021 03:25 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jun 2021 03:25 PM (IST)
IIT ISM Dhanbad: तोड़ द‍िया र‍िकार्ड! बानीप्रीत को म‍िला 90 लाख का पैकेज; इस ब्रांच में की थी पढ़ाई
कंप्यूटर साइंस के छात्र को नहीं बल्कि पर्यावरण इंजीनियरिंग के छात्र तुषार अरोड़ा को मिला है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: लंदन की कंपनी ब्लूमबर्ग के बाद अब चाइना की इंटरनेट सॉफ्टवेयर कंपनी बाईट डांस ने आईआईटी आईएसएम के छात्र को 66.18 लाख पे पैकेज का ऑफर दिया है। इस बार यह ऑफर कंप्यूटर साइंस के छात्र को नहीं बल्कि पर्यावरण इंजीनियरिंग के छात्र तुषार अरोड़ा को मिला है।

loksabha election banner

हरिद्वार के रहने वाले तुषार ने बताया कि बाइट डांस कंपनी का मुख्यालय बीजिंग में है। इसके लिए उन्होंने ऑफ केंपस फॉर्म भरा था कई राउंड हुए इंटरव्यू के बाद चयन हुआ उन्होंने कहा कि छात्रों को चाहिए कि वह केवल कैंपस प्लेसमेंट पर ही निर्भर ना रहें बल्कि बाहर भी दूसरी कंपनियों की वैकेंसी पर नजर बनाए रखें। यदि आप की तैयारी ठीक रही तो केंपस प्लेसमेंट से भी बेहतर ऑफर मिल सकता है।

बहुत कंपनियां ऐसी हैं जो कैंपस प्लेसमेंट में हिस्सा नहीं लेती, लेकिन उनका पे पैकेज काफी बेहतर होता है। वही आईआईटी धनबाद के एक और छात्र को कुवैत आयल कंपनी ने 35.48 लाख के पैकेज पर चयन किया है। बताते चलें कि आईआईटी आईएसएम के छात्र बानीप्रीत रहेजा को 90 लाख तथा अभिनव बाजपाई को 81 लाख पैकेज का ऑफर ब्लूमवर्ग लंदन ने दिया है जो आईएसएम के इतिहास में अब तक का सर्वाधिक पैकेज है। इसके पूर्व 2012 में कंप्यूटर साइंस की छात्रा रचना नंदन को फेसबुक ने 60 लाख का पैकेज दिया था। बानीप्रीत रहेजा और अभिनव बाजपाई कंप्यूटर साइंस डुएल डिग्री के छात्र हैं। इन्हें ब्लूमबर्ग का यह ऑफर ऑफ केंपस मिला है। अगस्त में यह छात्र लंदन और बीजिंग के लिए रवाना होंगे।

कोरोना महामारी और मंदी के इस दौर में भी आईआईटी आईएसएम धनबाद के 2021 बैच के छात्र-छात्राओं पर कंपनियां मेहरबान है। अभी हाल ही में आईआईटी धनबाद के 10 छात्रों को गूगल कंपनी ने 54.57 लाख रुपए का सालाना पे पैकेज देख कर चयन किया था ये सभी कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के छात्र हैं। वर्ष 2021 बैच के छात्र-छात्राओं के लिए यह अब तक का सर्वाधिक पे पैकेज माना जा रहा था। पर ब्लूमवर्ग लंदन ने छलांग लगाकर पैकेज के मामले में काफी आगे निकल गया।

आईआईटी के कॅरियर डेवलपमेंट सेल ने सर्वाधिक पे पैकेज 90 लाख की सूचना जारी की है। जहां तक पैकेज की बात करें तो केंपस प्लेसमेंट के दौरान जापानी कंपनी लिंकविज ने 48.31 लाख रुपए सालाना पे पैकेज दिया था। जबकि माइक्रोसॉफ्ट ने कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग समेत विभिन्न ब्रांच के छात्रों का चयन 45 लाख रुपए सालाना पे पैकेज पर किया है। बताते चलें कि अब तक बीटेक समेत अन्य कोर्स के 675 छात्र-छात्राओं का कैंपस प्लेसमेंट हो चुका है।

 90 और 81 लाख रुपए सालाना पे पैकेज के बाद अब 66 लाख का पैकेज मिलने के बाद आईआईटी आईएसएम प्रबंधन ने सभी छात्रों को को बधाई देते हुए खुशी जाहिर की है। केंपस प्लेसमेंट सेल के अधिकारी ने बताया कि संस्थान के लिए वाकई गर्व का विषय है इस बार छात्रों ने उम्मीद से कहीं ज्यादा प्रदर्शन किया है। गूगल माइक्रोसॉफ्ट जापान की कंपनी लिंकविज सहित अन्य कई कंपनियां बेहतर पैकेज पर छात्रों को ऑफर दिया है। छात्रों को विदेशी कंपनियों के साथ-साथ विदेशी विश्वविद्यालयों में भी काफी बेहतर ऑफर मिला है कैंपस प्लेसमेंट का आखिरी दौर चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.