Move to Jagran APP

सॉफ्टवेयर में 32 फीसदी, कंसट्रक्शन क्षेत्र में एक भी छात्र को नहीं मिली जॉब; यहां द‍ेख‍िए पूरी ड‍िटेल

IIT ISM में कैंपस प्लेसमेंट का ट्रेंड पिछले तीन साल में बदलाव आया है। तीन साल पहले पीएसयू व कोर कंपनियों में यहां के छात्र-छात्राओं का बड़ी संख्या में कैंपस प्लेसमेंट होता था। वर्ष 2022 बैच में अब तक केवल 9 छात्रों को ही पीएसयू में नौकरी मिली है।

By Atul SinghEdited By: Published: Fri, 28 Jan 2022 01:52 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jan 2022 01:52 PM (IST)
सॉफ्टवेयर में 32 फीसदी, कंसट्रक्शन क्षेत्र में एक भी छात्र को नहीं मिली जॉब; यहां द‍ेख‍िए पूरी ड‍िटेल
IIT ISM में कैंपस प्लेसमेंट का ट्रेंड पिछले तीन साल में बदलाव आया है।

जागरण संवाददाता, धनबाद : IIT ISM में कैंपस प्लेसमेंट का ट्रेंड पिछले तीन साल में बदलाव आया है। तीन साल पहले पीएसयू व कोर कंपनियों में यहां के छात्र-छात्राओं का बड़ी संख्या में कैंपस प्लेसमेंट होता था। वर्ष 2022 बैच में अब तक केवल 9 छात्रों को ही पीएसयू में नौकरी मिली है। वर्ष 2021 बैच में पीएसयू में पांच फीसदी छात्रों को नौकरी मिली थी। उससे पहले यह संख्या और अधिक थी। वर्ष 2021 में कोर सेक्टर में 25 फीसदी छात्रों को नौकरी मिली थी। वर्ष 22 बैच में अब तक 47 छात्रों को ही जॉब मिली है।

loksabha election banner

अब पीएसयू में गेट के माध्यम से नौकरी मिल रही है। इस कारण धीरे-धीरे कैंपस प्लेसमेंट के ट्रेंड में बदलाव हो रहा है।आईआईटी आईएसएम में वर्ष 2022 के कैंपस प्लेसमेंट में सॉफ्टवेयर आईटी के साथ ही ई कॉमर्स कंपनियों ने सबसे अधिक छात्र- छात्राओं को नौकरी दी है। सॉफ्टवेयर आईटी ने 165, ई कॉमर्स ने 90, टेक्नोलॉजी सेक्टर ने 85 छात्र-छात्राओं को सालाना लाखों का पे पैकेज ऑफर किया है।

फाइनेंस, ऑयल एंड गैस इंडस्ट्री के साथ ही टेलीकॉम में भी नौकरी के बेहतर अवसर हैं। अच्छी बात यह है कि रजिस्टर्ड 980 से अधिक बीटेक छात्रों में से फेज वन में 750 से अधिक छात्रों का प्लेसमेंट मिला। यह 77.4 फीसदी है। अब तक संस्थान के 900 छात्र-छात्राओं का कैंपस प्लेसमेंट हुआ है। इनमें 137 छात्रों को पीपीओ मिला है। आमेजन ने एक छात्र को एक करोड़, गूगल ने एक छात्र को 56 लाख रुपए का पे पैकेज दिया है। आईआईटी थनबाद ने इस संबंध में अपना त्रैमासिक न्यूजलेटर में कैंपस प्लेसमेंट की जानकारी दी है। 2021 बैच से सेक्टरवाइज कैंपस प्लेसमेंट की तुलना की जाए तो आईआईटी धनबाद में सॉफ्टवेयर आईटी सेक्टर की धमक बरकरार है। वर्ष 2021 में सॉफ्टवेयर सेक्टर में 32 फीसदी, एजुकेशन में आठ, ई कॉमर्स में एक, टेक्नोलॉजी में सात फीसदी, बैंकिंग एंड फाइनेंस में 8 फीसदी कैंपस प्लेसमेंट हुआ था। कई नए सेक्टर में भी छात्र-छात्राओं को जॉब ऑफर हुआ है। आईआईटी आईएसएम के लिए इसे बेहतर संकेत माना जा रहा है। कंसट्रक्शन क्षेत्र से अब तक एक भी लड़के को जॉब नहीं मिली है। इंफ्रास्ट्रक्चर व मैन्यूफैक्चरिंग से एक-एक जॉब ऑफर मिला है।

वर्जन

फेज वन का कैंपस प्लेसमेंट सफलतापूर्वक खत्म हुआ। महामारी व अन्य चुनौतियों के बाद भी छात्र-छात्राओं ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को प्राप्त किया। मैं सभी को हार्दिक बधाई देता हूं। आशा है कि उनका जुनून और समर्पण सभी को प्रेरित करेगा।

- प्रो. राजीव शेखर, निदेशक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.