This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

दुर्गापूजा से पहले चलेंगी हमसफर, रांची-देवघर इंटरसिटी समेत दूसरी बंद ट्रेनें

बंद ट्रेनों के चलने का इंतजार जल्द खत्म होगा। रेलवे ने धनबाद होकर गुजरने वाली बंद ट्रेनों को चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इनमें रांची-देवघर इंटरसिटी सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस और ब‌र्द्धमान-हटिया मेमू शामिल हैं।

JagranThu, 09 Sep 2021 09:58 PM (IST)
दुर्गापूजा से पहले चलेंगी हमसफर, रांची-देवघर इंटरसिटी समेत दूसरी बंद ट्रेनें

धनबाद : बंद ट्रेनों के चलने का इंतजार जल्द खत्म होगा। रेलवे ने धनबाद होकर गुजरने वाली बंद ट्रेनों को चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इनमें रांची-देवघर इंटरसिटी, सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस और ब‌र्द्धमान-हटिया मेमू शामिल हैं। रांची-देवघर इंटरसिटी के चलने से जहां बाबा नगरी तक पहुंचने की राह आसान होगी , वहीं सियालदह-जम्मूतवी हमसफर एक्सप्रेस के पटरी पर लौटने से वैष्णोदेवी जानेवाले यात्रियों को कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस के अलावा एक और साप्ताहिक ट्रेन का विकल्प मिल जाएगा।

दुर्गापूजा से पहले इन ट्रेनों को चलाने की योजना है।

सियालदह-जम्मूतवी एक्सप्रेस पिछले साल मार्च से ही बंद है। अब लगभग डेढ़ साल बाद इसे दोबारा चलाने की तैयारी शुरू हुई है। रांची-देवघर इंटरसिटी और ब‌र्द्धमान-हटिया मेमू पिछले साल बंद होने के बाद बीच में कुछ दिनों तक चली थी, जिन्हें फिर बंद कर दिया गया। बंगाल सरकार की हरी झंडी मिलते ही चलेगी ब‌र्द्धमान-हटिया मेमू

धनबाद : ब‌र्द्धमान-हटिया मेमू अप्रैल से शुरू हुई दूसरी लहर के कारण मई से रद कर दी गई थी। पश्चिम बंगाल सरकार ने अब भी ज्यादातर पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की अनुमति नहीं दी है। फिलहाल 15 सितंबर तक पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन बंद है। इसके बाद अगर राज्य सरकार की अनुमति मिल गई तो मेमू पटरी पर लौट जाएगी। पर अगर राज्य सरकार ने बंदिशें बरकरार रखने के आदेश जारी कर दिए तो इस ट्रेन के पहिए थमे ही रहेंगे। हालांकि माना जा रहा है कि दुर्गापूजा से पहले पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की अनुमति मिल जाएगी। तीसरी लहर की आशंका, जरूरी हुई तभी चलेंगी पूजा स्पेशल ट्रेनें :

धनबाद : त्योहारी सीजन में पूर्व रेलवे से बड़ी संख्या में त्योहार स्पेशल ट्रेनें चलती हैं। पिछले साल कोरोना काल की वजह से स्पेशल ट्रेनें नहीं चली थीं। इस बार भी पूजा स्पेशल ट्रेन चलने की संभावना कम ही है। तीसरी लहर की आशंका के बीच अगर बेहद जरूरी हुई तो ही चुनिदा रूटों पर कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाई जा सकती हैं। सीमित संख्या में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होने से अतिरिक्त कोच का विकल्प तलाशा जाएगा। हमसफर चलाने के लिए पूर्व रेलवे तैयार है। रेक मिलते ही ट्रेन चलेगी। राज्य सरकार से अनुमति मिलने ही ब‌र्द्धमान-हटिया मेमू भी चलेगी। देवघर-रांची इंटरसिटी में यात्रियों की संख्या काफी कम थी। मुख्यालय स्तर पर इसकी समीक्षा की जा रही है। जल्द ट्रेन चलाने की कोशिश है।

- एकलव्य चक्रवर्ती, सीपीआरओ, पूर्व रेल

Edited By Jagran

धनबाद में कोरोना वायरस से जुडी सभी खबरे

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!