Move to Jagran APP

Home Isolation: यह एप दे रहा है मरीजों को कोरोना वायरस से लड़ने की हिम्मत, इसके पीछे है आइआइटीयन का दिमाग

डॉ जफरुल्लाह ने उपायुक्त को बताया कि इस पेशेंट का ऑक्सीजन लेवल तय मानक से कम है और इसे तुरंत अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। उपायुक्त ने तुरंत इंसिडेंट कमांडर को मरीज को अस्पताल में भर्ती करने का निर्देश दिया।

By MritunjayEdited By: Published: Wed, 21 Apr 2021 05:59 PM (IST)Updated: Wed, 21 Apr 2021 05:59 PM (IST)
Home Isolation: यह एप दे रहा है मरीजों को कोरोना वायरस से लड़ने की हिम्मत, इसके पीछे है आइआइटीयन का दिमाग
आइआइटी-आइएसएम धनबाद के छात्रों ने बनाया हिम्मत एप ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद उमाशंकर सिंह के निर्देश पर होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड संक्रमित मरीजों को उचित उपचार एवं परामर्श उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हिम्मत एप के माध्यम से टेलीमेडिसिन सेवा दी जा रही है। इसी कड़ी में बुधवार को हिम्मत एप में एक अलर्ट आने पर तुरंत उस मरीज को अस्पताल में भर्ती किया गया। इस संबंध में उपायुक्त ने बताया कि एक मरीज मनोज कुमार तिवारी ने जैसे ही अपना हेल्थ स्टेटस उपलोड किया उसके हेल्थ का अलर्ट कंट्रोल रूम को आ गया। कंट्रोल रूम में प्रतिनियुक्त डॉक्टर एसएम जफरुल्लाह ने तुरंत इसकी सूचना उन्हें दी।

loksabha election banner

डॉ जफरुल्लाह ने उपायुक्त को बताया कि इस पेशेंट का ऑक्सीजन लेवल तय मानक से कम है और इसे तुरंत अस्पताल में भर्ती होना चाहिए। उपायुक्त ने तुरंत इंसिडेंट कमांडर को मरीज को अस्पताल में भर्ती करने का निर्देश दिया। अस्पताल में भर्ती होने के साथ ही मरीज का इलाज शुरू हुआ। चिकित्सकों के अनुसार अब वह मरीज खतरे से बाहर है। प्रशासनिक नोडल पदाधिकारी, होम आइसोलेशन, श्री रूपेश मिश्रा ने बताया कि जिले में एसम्प्टोमेटिक मरीज को होम आइसोलेशन में रहने के लिए हिम्मत एप से आवेदन करना होता है। इस दौरान हर 3 घंटे पर अपना ब्लड प्रेशर, ऑक्सीजन लेवल, पल्स रेट, टेम्परेचर इत्यादि हेल्थ स्टेटस एप पर अपलोड करना होता है।

होम आइसोलेशन के लिए एक विशेष एप टेक्निकल सेल के शकुन और इनकी टीम के द्वरा विकसित किया गया है। जिससे होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों की लगातर मोनिटरिंग कंट्रोल रूम से की जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.