Move to Jagran APP

¨सदरी में हर्ल उवर्रक संयंत्र की निर्माण प्रक्रिया शुरू

¨सदरी : ¨सदरी में 6500 करोड़ की लागत से बनने वाले ¨हदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल) के  नए उर

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 06:30 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 06:30 PM (IST)
¨सदरी में हर्ल उवर्रक संयंत्र की निर्माण प्रक्रिया शुरू
¨सदरी में हर्ल उवर्रक संयंत्र की निर्माण प्रक्रिया शुरू

¨सदरी : ¨सदरी में 6500 करोड़ की लागत से बनने वाले ¨हदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड (हर्ल) के  नए उर्वरक संयंत्र के निर्माण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। लार्सन एंड टूब्रो ने ¨सदरी में हर्ल की ओर से अधिग्रहित जमीन पर स्वायल टेस्ट शुरू कर दिया है। ¨सदरी में नए उर्वरक संयंत्र का निर्माण फ्रांस की कंपनी टेक्निप कर रही है। लार्सन एंड टूब्रो टेक्निप की सहयोगी कंपनी है।

loksabha election banner

हर्ल ¨सदरी के अपर महाप्रबंधक एमसी कर्ण ने बताया कि नए उर्वरक संयंत्र में अमोनिया, यूरिया अथवा कैप्टिव पावर प्लांट कहां बनाया जाएगा यह सभी स्वायल टेस्ट में मिट्टी के स्ट्रेंथ पर निर्भर करता है।

शुरुआती दौर में हुए स्वायल टेस्ट के औचित्य के संबंध में पूछे जाने पर कहा कि प्रारंभिक दौर में हर्ल प्रबंधन की ओर से निजी कंपनी से भूमि जांच करवाई गई थी। सिंदरी में उर्वरक संयत्र के निर्माण के लिए हुई निविदा प्रक्रिया के सिलसिले में ही शुरुआती जांच हुई थी। उर्वरक संयंत्र के निर्माण के लिए निविदा प्रक्रिया में शामिल होने वाली कंपनियों को ¨सदरी के स्वायल टेस्ट की रिपोर्ट के आधार पर ¨सदरी में मिट्टी की स्थिति के संबंध में सूचित किया गया था। बताया कि जहां उर्वरक संयंत्र की स्थापना करनी है। वहां की मिट्टी के स्ट्रेंथ की जानकारी उपलब्ध करवाना निविदा के शर्तों में समाहित था। लार्सन एंड टूब्रो के मुख्य अभियंता एस खान के निर्देशन में 16 सदस्यीय टीम स्वायल टेस्ट के काम में लगी हुई है।

हर्ल के नए उर्वरक संयंत्र में प्रतिदिन 22 सौ मीट्रिक टन अमोनिया और 3850 मीट्रिक टन यूरिया का उत्पादन होगा। नए उर्वरक संयंत्र की वाíषक उत्पादन क्षमता 11.75 लाख मीट्रिक टन होगी। हर्ल का नया उर्वरक संयंत्र उत्पादन के मामले में ¨सदरी खाद कारखाना के बंद यूरिया संयंत्र से लगभग छह गुना ज्यादा होगा। खाद कारखाना के बंद यूरिया संयंत्र की वाíषक उत्पादन क्षमता 2.20 लाख मीट्रिक टन थी।

-------------------

वर्जन

टेक्निप नए उर्वरक संयंत्र के निर्माण के पहले डिजाइन तैयार करेगी। स्वायल टेस्ट में मिट्टी के स्ट्रेंथ के अनुसार डिजाइन तैयार किया जाएगा।

--एमसी कर्ण, अपर महाप्रबंधक, हर्ल, ¨सदरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.