Move to Jagran APP

Dhanbad Weather Forecast: आज और कल फिर झुलसाएगी गर्मी, इस सप्ताह माैसम के मिजाज में उतार-चढ़ाव के संकेत

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद की माने तो हर साल गर्मी बढ़ रही है। इस साल भी गर्मी ज्यादा रहने के आसार है। भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही तापमान 60 फीसद तक सामान्य से ज्यादा रहने के संकेत दे दिए हैं। मौसम के मामले में पिछला साल अपवाद था।

By MritunjayEdited By: Published: Mon, 22 Mar 2021 06:52 AM (IST)Updated: Mon, 22 Mar 2021 06:52 AM (IST)
Dhanbad Weather Forecast: आज और कल फिर झुलसाएगी गर्मी, इस सप्ताह माैसम के मिजाज में उतार-चढ़ाव के संकेत
सुबह होते ही नीड़ से बाहर आकर पेड़ की टहनियों पर पक्षियों ने डाला डेरा ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। धनबाद में सोमवार से फिर धूप झुलसाएगी। शहर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री तक रहने का अनुमान है। ऐसे में घर निकलने से पहले छाता साथ रख लेना बेहतर होगा। 23 मार्च को भी मौसम में गर्माहट बनी रहेगी। 24 से बादलों की आवाजाही से थोड़ी राहत मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है जिससे बादल इस ओर आ रहे हैं। गर्म बादलों के आने से तापमान बढ़ रहा है। इसके साथ पश्चिमी विक्षोभ के बादल भी इधर से होकर ही गुजर रहे हैं। यही वजह है कि राज्य के कई हिस्सों में रह रहकर तापमान बदल रहा है।

loksabha election banner

24 को हो सकती हल्की बारिश

बादलों की आवाजाही को लेकर ही 19 से 21 मार्च के बीच गर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई गई थी। हालांकि मौसम में बदलाव कुछ ही हिस्सों में हुआ।धनबाद में सिर्फ बादल का आना जाना रहा। अब 24 को एक बार फिर मौसम का मिजाज बदलने का अनुमान लगाया जा रहा है। हालांकि इससे तापमान में किसी बदलाव की संभावना नहीं है।

हर साल बढ़ रही गर्मी

मौसम विज्ञानी अभिषेक आनंद की माने तो हर साल गर्मी बढ़ रही है। इस साल भी गर्मी ज्यादा रहने के आसार है। भारतीय मौसम विभाग ने पहले ही तापमान 60 फीसद तक सामान्य से ज्यादा रहने के संकेत दे दिए हैं। मौसम के मामले में पिछला साल अपवाद था। फरवरी से लगातार बारिश की वजह से पूरी गर्मी में एक दो दिन ही तापमान बढ़ने जैसा एहसास हुआ था। पहले प्री मानसून और फिर मानसून ने गर्मी पड़ने ही नहीं दिया था। इस बार परिस्थिति बिल्कुल अलग है।

25 मार्च तक का संभावित तापमान

  • सोमवार अधिकतम 36  न्यूनतम 20
  • मंगलवार अधिकतम 36 न्यूनतम 21
  • बुधवार अधिकतम 37 न्यूनतम 21
  • गुरुवार अधिकतम 37 न्यूनतम 20

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.