Move to Jagran APP

Happy Friendship Day 2021: ये दो शिक्षक दोस्ती की मिसाल, जरूरतमंदों को बांट रहे निशुल्क शिक्षा

Happy Friendship Day 2021 दोस्त लोगों के राजदार और सुख-दुख के साथी होते हैं। दोस्ती की व्याख्या करना मुमकिन नहीं। इसकी अहमियत बताना बेहद जरूरी है। जिसे दोस्तों के नाम किया गया है वो है फ्रेंडशिप डे। ऐसी दोस्ती का उदाहरण बरमसिया के दो शिक्षक पंकज व रंजीत हैं।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 11:58 AM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 12:10 PM (IST)
Happy Friendship Day 2021: ये दो शिक्षक दोस्ती की मिसाल, जरूरतमंदों को बांट रहे निशुल्क शिक्षा
शिक्षक पंकज और रंजीत ( फाइल फोटो)।

जासं, धनबाद। हर व्यक्ति के जीवन में उनके फ्रेंड की अहमियत बहुत ज्यादा होती है। फ्रेंड के लिए फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। फ्रेंडशिप डे यानी दोस्ती का जश्न मनाने का दिन। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है, जिसमें किसी तरह का कोई मिलावटी का इरादा नहीं होता। सच्चे दिल से इस रिश्ते को निभाया जाता है। इसी दोस्ती के रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए हर साल अगस्त के महीने में पहले रविवार को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के तौर पर मनाया जाता है। जैसे मदर्स डे मां व फादर्स डे पिताओं को समर्पित होता है, ठीक वैसे ही फ्रेंडशिप डे दोस्तों को डेडिकेटेड है। 

prime article banner

दोस्त सुख-दुख के साथी

दोस्त लोगों के राजदार और सुख-दुख के साथी होते हैं। दोस्ती की व्याख्या करना मुमकिन नहीं है। लेकिन दोस्ती की अहमियत बताना बेहद जरूरी है।जिसे दोस्तों के नाम किया गया है, वो है फ्रेंडशिप डे। ऐसी दोस्ती का उदाहरण बरमसिया के दो शिक्षक पंकज साव व रंजीत कुमार रवानी। उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में एक साथ पढ़ाई करते हुए दूसरे बच्चे को शिक्षा देने का भी कार्य कर रहे हैं।  

जरूरतमंद बच्चों को शिक्षा देना प्राथमिकता

वे इनदोनों बरमसिया, हीरापुर व बैंक मोड़ में कोचिंग क्लास के द्वारा बच्चों को शिक्षा देने का कार्य कर रहे हैं। लॉकडाउन के कारण करीबन ढेड सालों से कोचिंग क्लास बंद है। फिर भी दोनों मिलकर अपनी निजी खर्च से बेड़ा कोलियरी के साथ जिले के अन्य जगहों पर जरूरतमंद बच्चों को पाठन सामग्री जैसे कापी, किताब, कलम आदि वितरण करते आ रहे हैं। दोनों ने बताया कि समाज के जरूरतमंद बच्चों व उनके माता-पिता को अगर शिक्षा की अहमियत को सही तरह बताया, जाए तो यह बच्चे अपने भविष्य उजागर कर सकते हैं।  

शिक्षा संस्थानों में भी जरूरतमंद बच्चों को दे रहे निशुल्क शिक्षा

कई ऐसे बच्चे भी है जो परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है और पढ़ने को इच्छुक है। और उनके स्वजनों की ओर से मदद नहीं मिल पा रही है। ऐसे बच्चों को भी निशुल्क शिक्षा देने का कार्य कर रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.