Move to Jagran APP

गोरखपुर-हटिया माैर्य एक्सप्रेस के यात्री लेंगे फर्स्ट एसी का मजा, जानिए रेलवे की तैयारी

Maurya Express Run With LHB Rake मौर्य एक्सप्रेस के यात्री जून से फर्स्ट एसी से भी सफर कर सकेंगे। रेलवे ने पहली बार इस ट्रेन में फर्स्ट एसी कोच जोड़ने की घोषणा की है। फर्स्ट एसी और सेकेंड एसी दोनों श्रेणियों के लिए टिकट बुक कराए जा सकेंगे।

By MritunjayEdited By: Published: Thu, 17 Feb 2022 10:55 AM (IST)Updated: Thu, 17 Feb 2022 05:58 PM (IST)
हटिया-गोरखपुर माैर्य एक्सप्रेस में कोच व्यवस्था में बदलाव।

जागरण संवाददाता, धनबाद। Indian Railways News उत्तर बिहार और पूर्वांचल के यात्रियों को रेलवे ने दर्द और दवा दोनों साथ-साथ दे दिया है। हटिया से गोरखपुर जानेवाली मौर्य एक्सप्रेस को आधुनिक एलएचबी रैक से चलाने की घोषणा कर दी है, जो पुराने पारंपरिक कोच के बदले एलएचबी रैक से चलने वाली ट्रेन से ज्यादा आरामदायक होगी। इससे हर श्रेणी के कोच में ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे। इतना ही नहीं इस ट्रेन में अब तीन के बजाय पांच थर्ड एसी कोच जुडेंग़े। इसके साथ ही आम यात्रियों से सुविधा छीनने का भी एलान कर दिया गया है। इस ट्रेन से स्लीपर के दो कोच और जनरल के तीन कोच हटा लिए जाएंगे। अभी इस ट्रेन में जनरल यानी सेकेंड सीटिंग के नौ कोच हैं, जो घटकर छह हो जाएंगे। स्लीपर के नौ कोच में से दो हटाकर सात कर दिया जाएगा। नई व्यवस्था गोरखपुर से आठ जून और हटिया से नौ जून से प्रभावी होगी।

loksabha election banner

पहली बार मौर्य में फस्र्ट एसी का सफर

मौर्य एक्सप्रेस के यात्री जून से फर्स्ट एसी से भी सफर कर सकेंगे। रेलवे ने पहली बार इस ट्रेन में फर्स्ट कम सेकेंड एसी कोच जोडऩे की घोषणा की है। कोच मिश्रित होगा, जिसमें फस्र्ट एसी और सेकेंड एसी दोनों श्रेणियों के लिए टिकट बुक कराए जा सकेंगे।

स्वर्णजयंती एक्सप्रेस से घटे दो जनरल, जुड़े थर्ड एसी

बोकारो और गोमो होकर चलने वाली हटिया-आनंदविहार झारखंड स्वर्ण जयंती एक्सप्रेस से दो जनरल यानी सेकेंड सीटिंग के कोच हटा दिए गए हैं। पहले इस ट्रेन में चार सेकेंड सीटिंग के कोच थे, जो अब घटकर दो हो गए हैं। थर्ड एसी के यात्रियों को राहत दी गई है। थर्ड एसी के कोच छह थे। अब आठ कोच जोड़े गए हैं।

गंगा-दामोदर व पटना इंटरसिटी से एक सेकेंड एसी कोच हटेगा, जुड़ेगा थर्ड एसी

धनबाद से पटना जानेवाली गंगा-दामोदर एक्सप्रेस में एक सेकेंड एसी कोच कम होगा। इसके विकल्प के तौर पर एक फस्र्ट कम सेकेंड एसी का कोच जुड़ेगा। साथ ही थर्ड एसी का भी एक और कोच जोड़ा जाएगा। अभी इस ट्रेन में थर्ड एसी के चार कोच हैं, जो बढ़कर पांच हो जाएंगे। सेकेंड एसी के दो कोच हैं। अब एक ही रहेगा। इस ट्रेन में एक फस्र्ट एसी का कोच भी जुड़ा है। उसे हटाकर अब फस्र्ट कम सेकेंड एसी का कोच जोड़ा जाएगा। स्लीपर और जनरल कोच में कोई फेरबदल नहीं होगा। नई व्यवस्था 11 अप्रैल से प्रभावी होगी। यही व्यवस्था धनबाद-पटना इंटरसिटी एक्सप्रेस में भी होगी।

धनबाद -अलेप्पी एक्सप्रेस से हटेंगे चार स्लीपर, जुड़ेगा थर्ड, सेकेंड व फस्र्ट एसी

धनबाद से दक्षिण भारत को जानेवाली राज्य की सबसे महत्वपूर्ण ट्रेन अलेप्पी एक्सप्रेस से चार स्लीपर कोच हटाए जाएंगे। इस ट्रेन में अभी 12 स्लीपर कोच जुड़ते हैं, जिन्हें घटाकर आठ किया जाएगा। स्लीपर के कोच कम कर थर्ड एसी के दो व सेकेंड एसी के एक अतिरिक्त कोच जोड़े जाएंगे। अभी इस ट्रेन में थर्ड एसी के तीन कोच जुड़े हैं, जो पांच हो जाएंगे। सेकेंड एसी का एक ही कोच है, जो दो हो जाएगा। रेलवे ने इस ट्रेन में पहली बार फस्र्ट एसी कोच जोडऩे का निर्णय लिया है। नई व्यवस्था 11 अप्रैल से प्रभावी होगी। फस्र्ट एसी कोच के लिए टिकटों की बुङ्क्षकग भी शुरू हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.