Move to Jagran APP

GOOD NEWS for Students: इनोवेशन चैलेंज में आठवीं से बारहवीं तक के छात्रों को Dhanbad IIT ISM दे रहा ये बड़ा मंच

अविष्कार-झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज 2021 में स्कूली बच्चों के सर्वश्रेष्ठ आइडिया को आइआइटी आइएसएम एक मंच प्रदान करेगा।पांच सर्वश्रेष्ठ आइडिया को बाजार में उतारेगा आइआइटी आइएसएम। जहां उन आइडिया को विकसित कर बाजार में उतारा जाएगा। जिसका सीधा लाभ समाज और आमलोगों को मिलेगा।

By Atul SinghEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 11:48 AM (IST)Updated: Thu, 25 Feb 2021 11:54 AM (IST)
GOOD NEWS for Students: इनोवेशन चैलेंज में आठवीं से बारहवीं तक के छात्रों को Dhanbad  IIT ISM दे रहा ये बड़ा मंच
पांच सर्वश्रेष्ठ आइडिया को बाजार में उतारेगा आइआइटी आइएसएम। (फाइल फोटो)

धनबाद, जेएनएन : अविष्कार-झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज 2021 में स्कूली बच्चों के सर्वश्रेष्ठ आइडिया को आइआइटी आइएसएम एक मंच प्रदान करेगा। जहां उन आइडिया को विकसित कर बाजार में उतारा जाएगा। जिसका सीधा लाभ समाज और आमलोगों को मिलेगा। यह बातें आइआइटी आइएसएम के डीन ऐरा प्रो. धीरज कुमार ने सोमवार को बताया। उन्होंने कहा कि पूरे देश में तेलांगना के बाद झारखंड दूसरा ऐसा राज्य हैं जहां स्कूली बच्चों के आइडिया विकसित करेगा।

prime article banner

आइआइटी आइएसएम स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के साथ मिलकर अविष्कार-झारखंड स्कूल इनोवेशन चैलेंज 2021 आयोजित करने जा रहा है। जिसका मुख्य उद्देश्य छात्रों में विज्ञान के प्रति जागरूकता और नए-नए नवाचार के लिए प्रोत्साहित करना है। इस कार्यक्रम में मीडिया पार्टनर की भूमिका दैनिक जागरण निभा रहा है। प्रतियोगिता में बच्चों को एनर्जी हार्नेसिंग, वॉटर एंड सैनिटेशन, एनवायरमेंट, एजुकेशन और हेल्थ एंड वेल बीइंग आइडिया पर काम करना है। प्रतियोगिता में आठवीं से बारहवीं तक के छात्र भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में निबंधन के लिए अंतिम तिथि 28 फरवरी निर्धारित की गई है। कार्यक्रम के समन्वयक प्रो. अजीत कुमार ने बताया कि स्टेट चेंपियन को एक लाख रुपये का नगद पुरस्कार, रनर को 75 हजार, तीसरे स्थान को 50 हजार का नगद पुरस्कार दिया जाएगा। इस मौके पर प्रो. पंकज मिश्रा, प्रो.निरंजन कुमार उपस्थित थे।

 40 आइडिया को मिलेगा 10 हजार

एक जिले से एक आइडिया का चयन किया जाएगा। इसके बाद 16 और आइडिया को वाइल्ड कार्ड के जरिए इंट्री दी जाएगी। इन सभी 40 राज्यस्तरीय आइडिया को संस्थान की ओर से 10 हजार रूपये का फंड मुहैया कराया जाएगा ताकि वे प्रोटोटाइप विकसित करेंगे। वहीं द्वितीय चरण के लिए अधिकतम 10 इनोवेशन का चयन किया जाएगा जिसे आइएसएम बतौर इंटर्नशीप उन्हें मई, जून और जुलाई में बुलाकर लेटफॉर्म दिया जाएगा और वे संस्थान में आकर काम करेंगे। फिर उसमें से पांच सर्वश्रेष्ठ आइडिया का चयन कर उन्हें व्यवसायिक से बाजार में उतारने के लिए विकसित किया जाएगा।

124 स्कूलो ने किया रजिस्ट्रेशन, आया 30 से भी अधिक आइडिया

प्रो. पंकज मिश्रा ने बताया कि अभी तक 124 स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस दौरान 30 से भी अधिक आइडिया आ चुका है। उन्होंने बताया कि काफी अच्छा रिस्पॉंस मिल रहा है। उन्होंने बताया कि परीक्षा को लेकर कई स्कूलों से तिथि आगे बढ़ाने का आग्रह भी किया है। उन्होंने बताया कि ऐसे विचार किया जा रहा है कि इसकी तिथि 15 मार्च तक बढ़ाई जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.