Move to Jagran APP

प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर ही निर्भर होती स्टार्टअप की सफलता

विद्याíथयों की प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर ही निर्भर होती है उनकी स्टार्टअप सफलता

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Nov 2019 09:52 PM (IST)Updated: Sat, 09 Nov 2019 09:52 PM (IST)
प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर ही निर्भर होती स्टार्टअप की सफलता
प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर ही निर्भर होती स्टार्टअप की सफलता

संवाद सहयोगी, सिदरी : बीआइटी सिदरी में 1969 बैच के पूर्ववर्ती विद्याíथयों का तीन दिवसीय स्वर्ण जयंती समारोह नन कोर ग्रुप की समस्याएं और उनका समाधान, प्लेसमेंट, करियर गाइड और वैवाहिक जीवन की सफलता के टिप्स के साथ शनिवार को संपन्न हुआ। 1969 बैच ने स्वर्ण जयंती समारोह को यादगार बनाने के लिए ग्रीन एंड क्लीन एनर्जी के प्रतीक सोलर ट्री बीआइटी सिदरी को गिफ्ट किया। 12 लाख रुपये की लागत से पांच किलोवाट के सोलर ट्री देशपांडे सभागार के निकट लगा है। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच सोलर ट्री इंस्टाल होते ही सभागार सोलर लाइट से जगमगा उठा।

loksabha election banner

निदेशक डॉ. डीके सिंह ने कहा कि संस्थान 1969 बैच के इस अनमोल गिफ्ट को सदैव याद रखेगा। सोलर ट्री एक नया कंसेप्ट है। निकट भविष्य में बीआइटी अपने परिसर के स्ट्रीट लाइटों को सोलर एनर्जी से जगमग करेगा। अंतिम वर्ष के विद्याíथयों के नन कोर ग्रुप इश्यूज इंट्रेक्शन सेशन में ज्यादातर विद्याíथयों ने स्वरोजगार को लेकर मार्गदर्शन प्राप्त किया।

69 बैच के उदय प्रताप, बीएल पांडेय व रामविलास ने बताया कि ज्यादातर विद्यार्थी अभियंता की डिग्री प्राप्त कर स्टार्टअप से अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। ऐसे विद्याíथयों की सफलता उनके प्रोजेक्ट रिपोर्ट पर निर्भर करती है। स्टार्टअप के लिए प्रोजेक्ट रिपोर्ट भारत सरकार के स्टार्टअप सेल के समक्ष प्रस्तुत करना चाहिए। प्रोजेक्ट रिपोर्ट के आधार पर सरकार की ओर से स्टार्टअप के ग्रोथ के लिए अवसर पर वित्तीय सहायता प्राप्त होती है।

ट्रेनिग व प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. घनश्याम ने औद्योगिक मंदी को वैश्विक समस्या बतलाते हुए कहा कि इस कारण रोजगार के अवसर पर प्रभाव पड़ा है। उन्होंने पूर्ववर्ती विद्याíथयों से प्लेसमेंट में सहयोग देने का अनुरोध किया। अभियंताओं के वैवाहिक जीवन की सफलता के लिए पुष्पा चौधरी, चंद्रा सिंह, विजया नारायण और नीलम गुप्ता ने महिला छात्रावास में छात्राओं को टिप्स दिए। कहा कि व्यवसायिक या रोजगार में प्रतिस्पर्धा के कारण अभियंताओं पर अतिरिक्त बोझ रहता है। यह अतिरिक्त बोझ तले उनकी नैसर्गिक गुण गौन हो जाते हैं, यह स्थिति क्षणिक होती है। इस दौर में पति-पत्नी को परस्पर सामंजस्य स्थापित करके रहना चाहिए। 69 बैच के स्वर्ण जयंती समारोह के संयोजक टीके बेहरा ने समारोह की सफलता के लिए अपने बैचमेट और बीआइटी सिदरी प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.