Move to Jagran APP

Godda Viral Video: शिक्षा मंत्री ने पूछा, कर दें सस्‍पेंड मास्‍टर साहब को? बच्‍चा बोला- हां, यही ठीक रहेगा...

Godda Viral Video झारखंड के गोड्डा जिले में स्थित एक सरकारी स्कूल की दुर्दशा का वीडियो बनाकर वायरल करने वाले छोटे से बच्‍चे को शिक्षा मंत्री ने खुद कॉल किया। मंत्री ने उससे फोन पर बात की और दो शिक्षकों को तत्‍काल कार्यमुक्त करने का आदेश दे दिया।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Published: Fri, 05 Aug 2022 05:43 PM (IST)Updated: Fri, 05 Aug 2022 05:43 PM (IST)
Godda Viral Video आरोपित शिक्षकों को कार्यमुक्त करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

जागरण संवाददाता, गोड्डा: झारखंड के गोड्डा जिले में स्थित एक सरकारी स्कूल की दुर्दशा का वीडियो बनाकर वायरल करने वाले छोटे से बच्‍चे को शिक्षा मंत्री ने खुद कॉल किया। मंत्री ने उससे फोन पर बात की और साथ ही साथ स्‍कूल की बदहाली के लिए दो शिक्षकों को जिम्‍मेदार मानते हुए तत्‍काल कार्यमुक्त करने का आदेश दे दिया। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने जब बच्‍चे से पूछा कि मास्‍टर साहब को सस्‍पेंड कर दें तो उसने कहा कि हां, यही ठीक रहेगा।

loksabha election banner

मामला गोड्डा जिले के महागामा स्थित भिखियाचक उत्क्रमित प्राथमिक विद्यालय का है। यहां एक बच्‍चे ने रिपोर्टर बनकर स्कूल की दुर्दशा का वीडियो बनाया और उसे इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिया। गुरुवार की रात छठी कक्षा के इस छात्र सरफराज से शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने फोन पर बात की। शिक्षा मंत्री ने उक्त विद्यालय के दो आरोपित शिक्षकों को कार्यमुक्त करने का आदेश दिया था। मंत्री ने बच्चे को शाबासी दी और आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए सरकारी मदद का भरोसा दिया। उपायुक्त की ओर से इस मामले में गुरुवार को ही संज्ञान लिया गया और महागामा एसडीओ काे जांच कर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया।

मामले में महागामा एसडीओ की ओर से डीसी को जांच रिपोर्ट सौंप दी गई है। आरोपित शिक्षकों को कार्यमुक्त करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। स्कूल की कुव्यवस्था को लेकर बच्चों की ओर से तैयार किए गए वीडियो के वायरल होने के बाद गुरुवार को डीसी जिशान कमर ने संज्ञान लिया था। डीसी ने बताया कि पूरे मामले की जांच के लिए महागामा एसडीओ को निर्देशित किया है। शुक्रवार को इसकी जांच रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी गई।

नहीं चल रही थी क्‍लास तो बच्‍चों ने पूरे स्‍कूल की दिखाई दुर्दशा

प्राथमिक विद्यालय भिखियाचक में छठी कक्षा में पढ़ने वाले सरफराज का छोटा भाई हबीब चौथी कक्षा में पढ़ता है। विद्यालय में कक्षा संचालित नहीं होने पर सरफराज ने प्लास्टिक की बोतल को हाथ में माइक की तरह पकड़ स्कूल की कुव्यवस्था पर एक पत्रकार की तरह एंकरिंग कर वीडियो बनाया और उसे इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिया। वायरल वीडियो को कई लोगों ने टि्वटर, फेसबुक और व्हाट्सएप आदि पर शेयर किया। इसके बाद यह मामला डीसी के संज्ञान में आया। वहीं शिक्षा मंत्री ने भी इस पर संज्ञान लिया। इधर, डीसी के निर्देश पर महागामा एसडीओ सौरभ कुमार भुवानिया ने जांच रिपोर्ट सौंप दी है। जांच रिपोर्ट आने के बाद अब उक्त विद्यालय के दोनों पारा शिक्षक मो. रफीद और मो. तमीजउद्दीन को कार्यमुक्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी गई है। दोनों पारा शिक्षक भाई हैं।

आरोपित शिक्षकों ने छात्र को ऐसा नहीं करने की दी थी हिदायत

इस संबंध में राज्‍य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने कहा कि गोड्डा जिले के एक छोटे से बच्चे ने जो किया है, आप सभी उससे अवगत हैं। एक टूटी बोतल को माइक बना कर अपने विद्यालय के विषय में पत्रकार की भांति रिपोर्टिंग की। उन्‍होंने कहा कि बड़ा होकर सरफराज पत्रकार ही बनना चाहता है, लेकिन उसके विद्यालय के शिक्षकों को यह सही नहीं लगा। उसे ऐसा नहीं करने की हिदायत दी गई। जब इस बात की सूचना मुझे मिली तो मैंने सरफराज से बात की। उसके विद्यालय के सहायक अध्यापकों को कार्य मुक्त करते हुए जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचित करने का निर्देश दिया हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.