Move to Jagran APP

अनुसूचित जनजाति के दर्जा नहीं मिला तो वोटिंग का बहिष्कार करेंगे घटवार

झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में 40 पर घटवाल घटवार समाज का अच्छा प्रभाव है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 10:08 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 10:08 PM (IST)
अनुसूचित जनजाति के दर्जा नहीं मिला तो वोटिंग का बहिष्कार करेंगे घटवार
अनुसूचित जनजाति के दर्जा नहीं मिला तो वोटिंग का बहिष्कार करेंगे घटवार

संस, निरसा : झारखंड की 81 विधानसभा सीटों में 40 पर घटवाल घटवार समाज का अच्छा प्रभाव है। इन सीटों पर हमलोग जिसे चाहेंगे उसे जिताएंगे। यदि राज्य सरकार लोकसभा चुनाव से पहले हमलोगों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा नहीं देती है तो लोकसभा एवं विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे। उक्त बातें घटवार घटवाल आदिवासी महासभा के संस्थापक सह केंद्रीय अध्यक्ष वीर दुर्गा प्रसाद ¨सह ने बुधवार को बेलचढी में प्रेस वार्ता में कहीं।

prime article banner

कहा कि आगामी 27 फरवरी को निरसा यज्ञ मैदान में समाज का जिला स्तरीय हुंकार महारैली का आयोजन किया जाएगा। इसमें प्रदेश के सारे पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

उन्होंने कहा कि झारखंड में लगभग 35 लाख घटवार घटवाल समाज के लोग हैं। 1952 तक घटवार एवं घटवाल को आदिवासी की सूची में शामिल किया गया था। लेकिन 1952 में अनुसूचित जाति का का दर्जा छीन लिया गया। 1989 में शोध संस्थान रांची के पूर्व निदेशक प्रो. सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा ने सरकार की अनुशंसा पर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत की थी। जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि लिपिकीय भूल के कारण 1952 में घटवार घटवाल जाति का नाम अनुसूचित जनजाति से छूट गया है। परंतु सरकार प्रो. सुरेंद्र प्रसाद सिन्हा की जांच रिपोर्ट को नहीं मान रही है।

हुंकार रैली को लेकर विभिन्न गांवों का दौरा कर जनसंपर्क अभियान चलाया गया। इस दौरान जेनरा गांव में पुलवामा में शहीद सैनिकों के सम्मान में दो मिनट का मौन रख उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। प्रेस वार्ता में धनबाद जिला प्रभारी सुरेश राय, जिलाध्यक्ष गोपाल राय, सपन राय, महावीर राय, ललन राय, रवि राय मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.