Indian Railways: दक्षिण पूर्व रेलवे ने शुरू किया मोबाइल एप से जनरल टिकट

South Eastern Railway यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर खुद को रजिस्टर करना होगा।रजिस्टर होने के बाद मोबाइल पर ही जीरो बैलेंस के साथ आर - वॉलेट नजर आएगा। अब आर - वॉलेट को रिचार्ज कराकर टिकट बुक कर सकते हैं।

MritunjayPublish: Sat, 27 Feb 2021 06:24 AM (IST)Updated: Mon, 01 Mar 2021 10:31 PM (IST)
Indian Railways: दक्षिण पूर्व रेलवे ने शुरू किया मोबाइल एप से जनरल टिकट

धनबाद, जेएनएन। दक्षिण पूर्व रेलवे ने एक मार्च से मोबाइल पर जनरल टिकट सुविधा ( General Ticket booking via mobile) बहाल कर दिया है। इस सुविधा के शुरू होने से अब धनबाद जिले में स्थित करकेंद, भागा, भौंरा, महुदा और पड़ोस के जिले स्थित बोकारो स्टेशन के यात्रियों को भी मोबाइल से जनरल टिकट बुक कराने का विकल्प मिल गया है। टिकट काउंटर पर लगने वाली भीड़ का हिस्सा नहीं बनना होगा और एक क्लिक करते ही टिकट उनके मोबाइल पर आ जाएगा। मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट जारी करने की घोषणा पहले ही रेल मंत्रालय कर चुका है। अब जोन स्तर पर तैयारियों के साथ घोषणा की जा रही है। इसी क्रम में दक्षिण पूर्व रेलवे ने अपने अधीन के स्टेशनों से यह सुविधा बहाल करने की घोषणा की है। 

झारखंड के यात्रियों को मिलेगा लाभ

दक्षिण पूर्व रेलवे ने 1 मार्च से इसे मोबाइल एप के माध्यम से जनरल टिकट जारी करने का एलान कर दिया। इसका फायदा बोकारो, रांची और जमशेदपुर के यात्रियों को मिलेगा। ये सभी स्टेशन दक्षिण पूर्व रेलवे के तहत आते हैं। फिलहाल मौजूदा पैसेंजर और एक्सप्रेस ट्रेनों में मोबाइल से टिकट बुकिंग की अनुमति दी गई है। सिर्फ उन्हीं ट्रेनों में मोबाइल से टिकट बुक होंगे जिनके लिए जनरल टिकट जारी हो रहे हैं।जिन ट्रेनों में जनरल को सेकेंड सीटिंग बना दिया गया है। उनमें मोबाइल से टिकट बुक नहीं होंगे। हालांकि भविष्य में चलने वाली ट्रेनों में भी मोबाइल टिकटिंग की सुविधा दी जाएगी।  इससे पहले भी मोबाइल से जनरल टिकट की सुविधा दी गई थी। पिछले साल 22 मार्च से ट्रेन बंद होने के बाद इसे बंद कर दिया गया था। अब फिर एक मार्च से शुरू होनेवाली है।  

क्या करना होगा

यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर खुद को रजिस्टर करना होगा।रजिस्टर होने के बाद मोबाइल पर ही जीरो बैलेंस के साथ आर - वॉलेट नजर आएगा। अब आर - वॉलेट को रिचार्ज कराकर टिकट बुक कर सकते हैं।

Edited By Mritunjay

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept