Move to Jagran APP

धनबादः कोयले के अवैध उत्खनन के दाैरान चाल धंसने से चार लोगों के मरने की आशंका

mine mishap. झारखंड के धनबाद में कोयले के अवैध उत्खनन के दौरान चाल धंसने से चार लोगों की मौत की आशंका है।

By mritunjayEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 11:49 AM (IST)Updated: Wed, 23 Jan 2019 04:44 PM (IST)
धनबादः कोयले के अवैध उत्खनन के दाैरान चाल धंसने से चार लोगों के मरने की आशंका
धनबादः कोयले के अवैध उत्खनन के दाैरान चाल धंसने से चार लोगों के मरने की आशंका

धनबाद, जेएनएन। अवैध कोयला खनन के दाैरान बुधवार तड़के निरसा थाना क्षेत्र के कापासारा में हुई दुर्घटना के दाैरान चार लोगों के मारे जाने की आशंका है। घटनास्थल पर एक व्यक्ति की लाश कोयले के नीचे दबी हुई है, जबकि दो लाश लेकर ग्रामीण भाग खड़े हुए। कोयले के ढेर में एक-दो और लाश दबे होने की आशंका व्यक्त की जा रही है। 

prime article banner

ईसीएल के मुगमा क्षेत्र के कापासारा आउट सोर्सिंग में बुधवार तड़के बड़ी संख्या में लोग कोयले का अवैध उत्खनन कर रहे थे। इस दाैरान चाल धंसने से चार लोगों की मौत हो गई, जबकि तीन लोग घायल हो गए। घटना के बाद अवैध उत्खनन करने वालों ने मरने वाले दो व्यक्ति के शव को तथा तीनों घायलों को निकाल भाग खड़े हुए। कोयले के ढेर के नीचे एक लाश दबी हुई दिख रही जिसे बाहर निकाल पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए पीएमसीएच भेज दिया। हालांकि लाश की पहचान नहीं हो पाई है। स्थानीय लोगों के अनुसार हादसे में चार लोगों की जान गई है। मरने वालों में दो के नाम कांतो रवानी और दिनेश पासवान बताया जा रहा है। हालांकि पुलिस के डर से परिजन सामने नहीं आ रहे हैं। 

डीसी और एसएसपी ने घटना का लिया जायजाः हादसे की सूचना मिलने के बाद दोपहर करीब एक बजे उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे, एसएसपी किशोर काैशल, ग्रामीण एसपी अमन कुमार, एसडीएम राज महेश्वरम, एसडीपीओ विजय कुमार कुशवाहा ने घटनास्थल कापासारा आउटसोर्सिंग पहुंचकर जायजा लिया। उपायुक्त ने पुलिस को ईसीएल प्रबंधन और आउटसोर्सिंग कंपनी प्रबंधन पर प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया। 
ईसीएल प्रबंधन ने बचाव कार्य से खड़े किए हाथः घटनास्थल कोल इंडिया की अनुषंगी इकाई ईसीएल के मुगमा क्षेत्र के तहत कापासारा कोलियरी का हिस्सा है। कापासारा आउटसोर्सिंग स्थित अवैध खान के मुहाने के अंदर दो लाश दबी होने की आशंका जताई जा रही है। लेकिन, मुहाने पर पड़े एक लाश को निकालने के बाद ईसीएल प्रबंधन ने बचाव कार्य चलाने से हाथ खड़े कर दिए। प्रबंधन का कहना है कि अवैध खान के अंदर जाना मुश्किल है। उसके अंदर जाने से बचाव कार्य करने वालों की जान जा सकती है। 
पुलिस, प्रबंधन और आउटसोर्सिंग कंपनी जिम्मेवारः झामुमो केंद्रीय कमेटी के सदस्य अशोक मंडल ने घटना के लिए पुलिस, ईसीएल प्रबंधन और आउटसोर्सिंग कंपनी को जिम्मेवार ठहराया है। उन्होंने कापासारा का दाैरा करने बाद कहा कि पुलिस के डर से मृतक के परिजन सामने नहीं आ रहे हैं। खदान के अंदर पड़े लाश को निकालने के लिए बचाव कार्य चलाया जाना चाहिए। 

अवैध खनन स्थल से एक लाश मिली है। उसकी पहचान नहीं हो पाई है। घटना के लिए ईसीएल प्रबंधन और आउटसोर्सिंग कंपनी दोषी है। दोनों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। 
-किशोर काैशल, एसएसपी, धनबाद। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.