Move to Jagran APP

Asim Vikrant Minj: धनबाद के पूर्व एसएसपी को मिली बोकारो रेंज के आइजी की कुर्सी, यह है इनकी खासियत

एएसपी बेरमो के पद पर रहते अनुमंडल की पुलिस ने बहुत अच्छा कार्य नक्सलियों के खिलाफ उस समय किया था। नए आइजी मिंज की अगुवाई वाली टीम ने ही बड़े नक्सली सेवा राम मांझी को मुठभेड़ में मार गिराया था।

By MritunjayEdited By: Published: Tue, 30 Nov 2021 11:50 AM (IST)Updated: Tue, 30 Nov 2021 11:50 AM (IST)
Asim Vikrant Minj: धनबाद के पूर्व एसएसपी को मिली बोकारो रेंज के आइजी की कुर्सी, यह है इनकी खासियत
बोकारो के नए आइजी अमीम विक्रांत मिंज ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, बोकारो। झारखंड सरकार ने असीम विक्रांत मिंज ( IPS) को बोकारो रेंज का आइजी बनाया है। ये 2005 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं। बोकारो आइजी के कार्यक्षेत्र के तहत झारखंड के सात जिले आते हैं-बोकारो, धनबाद, गिरिडीह, रामगढ़, चतरा, हजारीबाग, कोडरमा। इन जिलों में इन दिनों अपराध बढ़ा हुआ है। ऐसे में मिंज के सामने विधि-व्यवस्था और अपराध को नियंत्रित करना ही प्राथमिकता है। इनके लिए बोकारो कोई नया क्षेत्र नहीं है। पहले धनबाद के एसएसपी भी रह चुके हैं। क्षेत्र से भौगोलिक और आपराधिक प्रवृत्ति से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

loksabha election banner

बेरमो के रह चुके एएसपी

नए आईजी असीम विक्रांत मिंज के लिए बोकारो नया नहीं है। 2005 बैच के आइपीएस अधिकारी मिंज जिले में बेरमो एएसपी के तौर पर भी काम चुके हैं। प्रिया दूबे के जिले में एसपी रहते नए आइजी एएसपी बेरमो थे। एएसपी बेरमो के पद पर रहते अनुमंडल की पुलिस ने बहुत अच्छा कार्य नक्सलियों के खिलाफ उस समय किया था। नए आइजी मिंज की अगुवाई वाली टीम ने ही बड़े नक्सली सेवा राम मांझी को मुठभेड़ में मार गिराया था। सेवा राम को उस समय नावाडीह थानेदार रहे नीरज कुमार सिंह ने मुठभेड़ में मारा था। सब इंस्पेक्टर निरज को नए आइजी की अनुशंसा पर ही वीरता पुरस्कार मिला था और आउट टर्म प्रोन्नति भी मिली थी। इसके अलावा कृष्णा उर्फ अविनाश समेत कई बड़े नक्सलियों को इनकी टीम ने गिरफ्तार किया था।

नक्सलियों के लिए अभियान इनकी पहचान

बोकारो के बेरमो इलाके में नक्सली विरोधी अभियान के लिए मिंज की पहचान है। झुमरा से हथियारों का जखीरा भी पुलिस टीम ने इनके कार्यकाल में बरामद किया था। ये गिरिडीह, खुंटी, लोहरदगा, ग्रामीण एसपी रांची, सिमडेगा, रेल एसपी धनबाद और एसीबी के एसपी रह चुके हैं। बतौर डीआइजी एसीबी के बाद इनकी तैनाती एएसपी धनबाद सह डीआइजी के रूप में हुई। वर्तमान में नए आइजी डीआइजी कोल्हान के पद तैनात थे। जागरण से बात करते हुए आइजी ने कहा कि आने के बाद प्राथमिकताएं तय की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.