Move to Jagran APP

Deoghar International Airport: हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी जोरों पर, निदेशक बोले-जल्द मिलेगी खुशखबरी

Atal Bihari Vajpayee International Airport Deoghar झारखंड के परिवहन सचिव ने पिछले दिनों देवघर हवाईअड्डा का निरीक्षण किया। देवघर एयरपोर्ट के निदेशक प्रदीप ढींगरा के अनुसार जल्द ही लोगों को खुशखबरी मिलने वाली है। यहां एक सात तीन विमान पार्क किए जा सकेंगे।

By MritunjayEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 08:06 AM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 06:22 PM (IST)
Deoghar International Airport: हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी जोरों पर, निदेशक बोले-जल्द मिलेगी खुशखबरी
झारखंड के देवघर में अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल हवाईअड्डा का काम अंतिम चरण में ( प्रतीकात्मक फोटो)।

देवघर, जेएनएन। झारखंड के पहले इंटरनेशनल हवाईअड्डा का निर्माण देवघर में किया जा रहा है। इसका काम अंतिम चरण में है। निर्माण का काम करीब-करीब पूरा हो चुका है। अब फाइनल टच दिया जा रहा है। दूसरी तरफ इस साल यानी 2021 में ही देवघर से विमानों की उड़ान शुरू करने की तैयारी तेजी से चल रही है। इस सिलसिले में 29 जनवरी को एयरपोर्ट ऑथोरिटी की एक टीम नई दिल्ली से देवघर पहुंची थी। उड़ान शुरू करने की तैयारियों की समीक्षा की। दूसरी तरफ रांची में 12 फरवरी को एयरलाइंस कंपनियों के साथ नागर विमानन विभाग झारखंड सरकार की बैठक है। इसमें देवघर से हवाई सेवा शुरू करने की रणनीति तैयार की जाएगी।  

loksabha election banner

युद्धस्तर पर चल रहा हवाईअड्डा निर्माण काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 मई, 2018 को धनबाद के सिंदरी से देवघर इंटरनेशनल हवाई अड्डा का शिलान्यास किया था। इसके बाद से युद्धस्तर पर काम चल रहा है। एयरपोर्ट आथोरिटी की पूरी टीम इस बात को लेकर गंभीर है कि सारे कार्य जल्द से जल्द पूरा कर दिया जाए। देवघर एयरपोर्ट के डायरेक्टर संदीप ढिंगरा ने कहा कि दिल्ली से मेट्रोलॉजिकल, आपरेशन, एटीसी के पदाधिकारियों की पूरी टीम 29 को यहां के प्रोजेक्ट भवन में समीक्षा बैठक की है। कार्यों का मुआयना किया है। प्रोजेक्टर डायरेक्टर केके दास ने कहा कि समीक्षा में सारी बातें रखी गयी है। सभी लोग अपने अपने क्षेत्र के कार्यों को गति दे रहे हैं। इसके बाद मुख्यालय को रिपोर्ट करेंगे। सारे निर्णय मुख्यालय से ही तय होंगे। 

माैसम पूर्वानुमान के लिए उपकरण इंस्टॉल

मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट की टीम ने उस स्थल का निरीक्षण किया जहां उनका उपकरण इंस्टॉल किया जाएगा। यह डिपार्टमेंट मौसम का पूर्वानुमान बताता है। इससे हवाई यात्रा तय किया जाता है। डीजीएम ऑपरेशन जगदीश उड़कुडे ने भी सारे कार्यों का स्थल निरीक्षण किया और अधिकारियों संग आगे के कार्यों पर चर्चा की। डीजीएम एटीसी धनंजय तिवारी ने एयर ट्रैफिक मैनेजमेंट पर किए जा रहे कार्य पर आगे की प्रगति पर अधिकारियों संग बातचीत की। सीएनसी के संयुक्त महाप्रबंधक मृणाल कांति सरकार ने भी समीक्षा के क्रम में सारे अधिकारियों संग रन वे, टर्मिनल, एटीसी का निरीक्षण किया। बैठक में बीएसएनएल के एसडीओ अशोक कुमार भी थे जिनसे कहा गया कि वह जल्द से जल्द केबल बिछाने का कार्य पूरा कर दें। 

अप्रैल-मई तक उड़ान सेवा शुरू करने का लक्ष्य

देवघर हवाईअड्डा से अप्रैल-मई, 2021 तक उड़ान सेवा शुरू करने के लक्ष्य को लेकर काम किया जा रहा है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार समन्वय के साथ इसे धरातल पर उतारने में लगी है। उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री भी इसकी सप्ताह में दो दिन समीक्षा कर रहे हैं। झारखंड के परिवहन सचिव ने पिछले दिनों देवघर हवाईअड्डा का निरीक्षण किया। देवघर एयरपोर्ट के निदेशक प्रदीप ढींगरा के अनुसार जल्द ही लोगों को खुशखबरी मिलने वाली है। यहां एक सात तीन विमान पार्क किए जा सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.