Move to Jagran APP

अवैध कोयला लोड जब्त दो हाइवा मालिकों पर मामला दर्ज, चालक गया जेल

धनसार/झरिया झरिया-धनबाद मुख्य सड़क बस्ताकोला के पास से झरिया थाना पुलिस ने अवैध कोयला लो

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 07:20 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 07:20 PM (IST)
अवैध कोयला लोड जब्त दो हाइवा मालिकों पर मामला दर्ज, चालक गया जेल
अवैध कोयला लोड जब्त दो हाइवा मालिकों पर मामला दर्ज, चालक गया जेल

धनसार/झरिया : झरिया-धनबाद मुख्य सड़क बस्ताकोला के पास से झरिया थाना पुलिस ने अवैध कोयला लोड दो हाइवा के साथ एक चालक को पकड़ा था। पुलिस ने दोनों हाइवा मालिकों और चालकों के खिलाफ थाना में गुरुवार को मामला दर्ज किया। गिरफ्तार चालक रितिक बर्मन को पुलिस ने जेल भेज दिया।

loksabha election banner

मालूम हो कि मंगलवार की देर रात हाइवा के साथ एक चालक को पकड़ने के बाद पुलिस ने उससे पूछताछ की। इसके बाद बस्ताकोला गोशाला मार्ग शिव मंदिर के पास बीसीसीएल की ओर से लगाए गए बैरिकेड के गार्ड अरविद पासवान को पुलिस हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। चालक रितिक ने पुलिस को बताया कि वह कोयला लोड हाइवा बस्ताकोला शिव मंदिर के पास लगे बैरिकेड को उठाकर पार कराया था। इसके बाद पुलिस रेस हो गई।

झरिया थाना के इंस्पेक्टर पंकज कुमार झा ने कहा है कि बस्ताकोला से कई दिनों से हाइवा से कोयला टपाने का खेल चल रहा था। पुलिस गोपनीय तरीके से तस्करों को पकड़ने के लिए जाल बिछा कर रखी थी।

---

बस्ताकोला प्रबंधन ने लगाया था बैरिकेड :

बस्ताकोला कालोनी से अवैध वाहन पार न हो। इसके लिए बस्ताकोला कोलियरी प्रबंधन ने गोशाला जाने वाले मार्ग में शिव मंदिर के पास बैरिकेड लगाया था। शाम होते ही इस बैरिकेड को बंद कर दिया जाता है। बावजूद इस मार्ग से अवैध कोयला लोड वाहन कैसे पार हो जाता है। इस मामले में बैरिकेड में नियुक्त गार्ड अरविद पासवान संदेह के घेरे में हैं। प्रबंधन भी गार्ड अरविद की भूमिका की छानबीन कर रही है। बैरिकेड में लगे ताले की चाबी अरविद के पास ही रहता है। उस दिन अरविद ड्यूटी पर था।

बैरिकेड के पास पहुंचने पर हाइवा बजाते हैं हार्न :

एक स्थानीय युवक ने बताया कि देर रात जब भी अवैध कोयला लोड हाइवा बैरिकेड के पास पहुंचता था। चालक जोर-जोर से हार्न बजाने लगता था। कुछ देर बाद बैरिकेड को उठा दिया जाता था। हाइवा के साथ कई युवक मोटरसाइकिल और चार पहिया से रेकी भी करते थे। सीसीटीवी फुटेज ने कोयला चोरी का खोला राज :

बस्ताकोला गोशाला मोड़ के समीप लगे सीसीटीवी फुटेज ने कोयला चोरी का राज खोला है। सीसीटीवी फुटेज में दिख रहा है कि 1.48 बजे रात में एक हाइवा जबकि 1.49 बजे दूसरा हाइवा बस्ताकोला चौक होते हुए धनबाद की ओर निकल जाता है। जबकि तीसरा हाइवा 2:04 बजे और चौथा 2:05 बजे निकलता दिख रहा है। देर रात दो नहीं चार हाइवा निकला था। पुलिस इस फुटेज को खंगालेगी तो पिछले कई दिनों से चल रहे अवैध कारोबार का पर्दाफाश हो सकता है। सुरक्षा के मद्देनजर एक सप्ताह पूर्व ही उक्त मार्ग में लगे बैरिकेड का ताला बदला गया था। पुलिस बीसीसीएल गार्ड से भी पूछताछ कर रही है। प्रबंधन मामले में गंभीर है। किस परिस्थिति में हाइवा इस मार्ग से गुजरा। इसकी जांच की जा रही है।

- एके शर्मा, पीओ बस्ताकोला कोलियरी। पुलिस मामले में जांच कर रही है। दोषी बख्शे नहीं जाएंगे। दो हाइवा को पकड़ कर लाया गया था। मामला दर्ज कर ड्राइवर को जेल भेज दिया गया है। ड्राइवर की निशानदेही पर इस अवैध धंधे से जुड़े लोगों की पहचान की जा रही है।

पंकज कुमार झा, इंस्पेक्टर झरिया थाना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.