Move to Jagran APP

NEET 2021: नीट में शामिल होने के लिए छह अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन; यहां देखें जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां व पूरी ड‍िटेल

जेईई मेन की परीक्षा तिथि घोषित होने के बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) की तिथि भी जारी हो जाएगी। 12 सितंबर को नीट का आयोजन होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट पर परीक्षा कार्यक्रम देखा जा सकता है।

By Atul SinghEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 06:29 PM (IST)Updated: Tue, 13 Jul 2021 06:41 PM (IST)
NEET 2021: नीट में शामिल होने के लिए छह अगस्त तक कर सकेंगे आवेदन; यहां देखें जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां व पूरी ड‍िटेल
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की वेबसाइट पर परीक्षा कार्यक्रम देखा जा सकता है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: जेईई मेन की परीक्षा तिथि घोषित होने के बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि जल्द ही नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) की तिथि भी जारी हो जाएगी। 12 सितंबर को नीट का आयोजन होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की वेबसाइट पर परीक्षा कार्यक्रम देखा जा सकता है। इससे पहले यह परीक्षा एक अगस्त को होनी थी।

loksabha election banner

परीक्षा में जेईई मेन की ही तरह कोविड-19 प्रोटोकाल का पूरा ख्याल रखा जाएगा। सभी छात्रों को सेंटर पर ही फेस मास्क उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके अलावा प्रवेश एवं निकास के लिए टाइम स्लाट निर्धारित होगा। कांटेक्टलेस रजिस्ट्रेशन, सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी के साथ बैठने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट एनटीए डाट एसी डाट इन या फिर एनटीएनीट डाट एनआइसी डाट इन पर आवेदन फार्म का लिंक जारी कर दिया गया है। झारखंड में नीट का आयोजन बोकाराे, रांची और जमशेदपुर में होगा। पिछले वर्ष भी सितंबर माह में नीट का आयोजन हुआ था। इस बार लगभग 550 छात्र नीट में शामिल होंगे। 36 परीक्षा केंद्र बनाए जाने की संभावना है। नीट का आयोजन भी अंग्रेजी, हिंदी के साथ 13 भाषाओं में होगा।

परीक्षा से एक घंटे पहले पहुंचना होगा

परीक्षा दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी। परीक्षा केंद्र में छात्रों को एक घंटे पहले पहुंचना होगा। एक बजे से प्रवेश मिलना शुरू हो जाएगा। नीट के दौरान परीक्षार्थी को कलाई घड़ी, बटुआ, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी, गहने जैसी चीजें पहनकर आना मना होगा। परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेशपत्र और आइडी कार्ड के अलावा किसी भी प्रकार का कोई अन्य कागजात अथवा स्टेशनरी आइटम नहीं ले जाने दिया जाएगा। परीक्षा हाल में एक दूसरे से छह फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी। एक सभागार में 20 से अधिक परीक्षार्थी नहीं बैठेंगे।

महत्वपूर्ण तिथियां

- आनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि : छह अगस्त रात 11:50 बजे

- फीस जमा करने तिथि : सात अगस्त 11:50 बजे

- आवेदन पत्र में सुधार : आठ अगस्त से 12 अगस्त

- परीक्षा केंद्रों की सूची जारी : 20 अगस्त

- एडमिट कार्ड डाउनलोड : परीक्षा से तीन दिन पहले

- परीक्षा : 12 सितंबर, तीन घंटे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.